यूपीएससी नेशनल डिफेंस एकेडमी एवं नवल अकैडमी

                   यूपीएससी नेशनल डिफेंस एकेडमी एवं नवल अकैडमी

                                                                                                                                                                                    प्रोफेसर आर एस सेगर

एग्जाम 2024 की तैयारी कैसे करें

                                                                 

मॉक टेस्ट में भाग लेकर निखारें अपने कौशल एवं समय प्रबंधन को

इस वर्ष का भारतीय सेवा में भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के द्वारा एग्जाम कराया जाना है। नेशनल डिफेंस एकेडमी एंड नेशनल अकैडमी की परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। रक्षा सेवाओं के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक बहुत से छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं।

इस वर्ष एनडीए की लिखित परीक्षा 21 अप्रैल 2024 को आयोजित होने वाली है। ऐसे में छात्रों के पास इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए अब बहुत ही कम समय बचा हुआ है। इसलिए छात्रों का योजनाबद्व तरीके से तैयारी करना बहुत अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है।

परीक्षा का पैटर्न कैसा है

                                                               

एनडीए की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। पहले चरण में लिखित परीक्षा और दूसरे चरण में एसएसबी यानि इंटरव्यू शामिल होता है। योग्य अभ्यर्थियों का चयन के लिए छात्रों का मूल्यांकन 1800 अंकों में से किया जाता है, जिसमें 900 अंक लिखित परीक्षा और 900 अंक एसएसबी इंटरव्यू के लिए निर्धारित होते है। परीक्षा में सफल होने के लिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह सिलेबस के बारे में अच्छी से जानकारी प्राप्त कर ले और इसके बाद ही अपनी तैयारी शुरू करें।

तैयारी के लिए छात्रों के पास पर्याप्त समय प्रबंधन की एक संयोजित योजना अवश्य होनी चाहिए। यदि वह अपने समय के साथ अपनी पढ़ाई का प्रबंधन ठीक से कर लेते हैं, तो निश्चित रूप से उनको इस एग्जाम में सफलता मिल सकती है। इसके लिए समय-समय पर मॉक टेस्ट में भाग लेकर अपनी तैयारी की पहचान वह आसानी से कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से समझें

                                                                           

एनडीए की लिखित परीक्षा के अन्तर्गत दो पेपर होते हैं। फर्स्ट पेपर गणित, जिसमें 300 अंकों के 120 प्रश्न और सेकंड पेपर जनरल एबिलिटी टेस्ट के तहत, जिसमें 600 अंकों के 150 प्रश्न होते हैं। जीएटी में अंग्रेजी व सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जातें हैं। परीक्षा में गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंक भी दिए जाते हैं। इस परीक्षा में 12वीं कक्षा के स्तर के प्रश्न पूछे जाते हैं।

परीक्षा की तैयारी को बेहतर बनाने के लिए कक्षा 9वी से 12वीं तक की एनसीईआरटी की पुस्तकों का गहन अध्ययन और विगत वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना अत्यंत लाभदायक रहता है। इससे छात्रों को परीक्षा के पैटर्न और प्रश्नों की कठिनाई के स्तर को समझने में मदद मिल सकती है और उनकी तैयारी भी अच्छी हो सकती है।

अपने प्रदर्शन का विश्लेषण भी करें

अपने कमजोर विषय की पहचान करें और उसमें सुधार के लिए उसका रोजाना अभ्यास करें। परीक्षा के माहौल को बनाने और समय प्रबंधन कौशल को बढ़ाने के लिए मॉक टेस्ट देने का प्रयास करें। छात्र सभी विषयों की तैयारी के दौरान शॉर्ट नोट्स अवश्य बनाएं ताकि अंतिम समय की तैयारी के लिए उसका रिवीजन आसानी से किया जा सके।

नियमित रूप से समाचार पत्रों को पढ़ें तथा करंट अफेयर्स के नोटिस भी बनाएं

देश और दुनिया से जुड़ी तमाम खबरों पर उम्मीदवारों की पैनी नजर होनी चाहिए। जिसके लिए छात्रों को नियमित रूप से कम से कम दो समाचार पत्रों को अवश्य पढ़ाना चाहिए। परीक्षा की तैयारी के दौरान एक अनुशासित दिनचर्या को बनाए रखने के लिए और स्वस्थ खान-पान के साथ ही नियमित रूप से पढ़ना बेहद जरूरी होता है। यदि आप नियमित रूप से थोड़ा-थोड़ा करके अच्छी तरह पढ़ेंगे तो निश्चित रूप से आपको इस एग्जाम में सफलता मिल जाएगी।

अपने को प्रेरित करें और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें

परीक्षा की तैयारी के दौरान सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना अतिमहत्वपूर्ण होता है। अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखें और अपने आपको प्रेरित करें कि आप निश्चित रूप से इस परीक्षा में सफल हो सकते हैं। परीक्षा के लिए अपने लक्ष्य निर्धारित करें और सकारात्मक सोच के साथ तैयारी में जुट जाएं। यदि आप अभी से तैयारी शुरू कर देंगे तो निश्चित रूप से इस एग्जाम में आप सफल हो सकते हैं।

लेखक : डॉ0 आर. एस. सेंगर, निदेशक ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।