आपका बच्चा कहीं सुस्त तो नहीं!

                              आपका बच्चा कहीं सुस्त तो नहीं!

                                                                                                                                                        डॉ0 दिव्यांशु सेंगर एवं मुकेश शर्मा

बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना आपकी सबसे बड़ी प्राथमिकता होती है और आप इससे कभी भी समझौता नहीं करते हैं। आपकी कोशिश होती है कि आपका बच्चा हमेशा स्वस्थ्य रहे और उसे किसी भी तरह की कोई बीमारी आदि न हो। लेकिन इन दिनों की बदलती जीवन शैली से सबसे ज्यादा बच्चे ही प्रभावित हो रहे हैं, जिसका असर उनकी सेहत पर पड़ रहा है। ऐसे में एक बात, जो सबसे जरूरी है, वह है उनकी आदत, जिसे आपको अनदेखा नही करना चाहिए।

                                                                 

बच्चों में आरम्भ से ही कुछ आदतों को विकसित करने का प्रयास करें, ताकि वे हमेशा स्वस्थ रह सकें। बच्चों को नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए प्रेरित करें। बच्चों को पौष्टिक आहार दें और बाहर के तले-भूने खाने से उनको बचाकर रखें। ऐसा करने से बच्चों का वजन नियंत्रण में रहेगा और उनकी बॉडी भी फिट रहेगी, जिससे उन्हें बीमारियां होने का खतरा कम हो जाएगा। साथ ही इससे उनका सही विकास होगा और उनकी शरीर की लंबाई और मजबूती भी अच्छी ही बनी रहेगी।

                                                                   

बच्चे एक दिन में कम से कम आठ-दस घंटे से ज्यादा पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। इसमें स्कूल में पढ़ाई का समय भी शामिल है। बच्चों के लिए पढ़ाई के साथ-साथ फिजिकल फिटनेस भी जरूरी है। इसलिए बच्चों को शुरुआत से ही आउटडोर गेम्स के लिए प्रेरित करें। आउटडोर गेम्स खेलने से आपका बच्चा हमेशा ही स्वस्थ रहेगा। अगर आपके घर के आस-पास कोई खेलने का मैदान है तो अपने बच्चे को रोज शाम को कम से कम दो घंटे के लिए वहां खेलने को भेजें। साथ ही उसे रोज कम से कम आधा घंटा व्यायाम करने के लिए भी प्रेरित करें।

लेखक : डॉ0 दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा जिला चिकित्सालय मेरठ में मेडकल ऑफिसर हैं।