बीटेक छात्रों के लिए गेट परीक्षा से खुलेंगे इंजीनियरिंग के लिए नए अवसर

बीटेक छात्रों के लिए गेट परीक्षा से खुलेंगे इंजीनियरिंग के लिए नए अवसर

                                                                                                                                                                                     डॉ0 आर. एस. सेंगर

जो छात्र बीटेक के फाइनल ईयर में है और या बीटेक कर चुके हैं और आपका बीटेक पाठ्यक्रम अच्छा रहा है और आप अपने विषय में अच्छी पकड़ रखते है तो मैं आपको गेट परीक्षा की तैयारी करने की सलाह देता हूं। गेट यानि ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट से आप अपने भविष्य को संवार सकते हैं। इस इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में वे स्टूडेंट्स बैठते हैं, जिनको आईआईटी एवं निट जैसे श्रेष्ठ संस्थानों में एमटेक, एमसीए, एमएससी या मर्क जैसे पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रम में दाखिला लेना होता है।

                                                                 

परंतु इन सबसे बड़ी बात यह है कि गेट उत्तीर्ण उम्मीदवार के पास सीधे रोजगार के कई अवसर भी आ जाते हैं। जैसे कि यदि आप गेट परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते हैं और इसमें आपका परसेंटाइल भी अच्छा है तो भारत में विभिन्न पीएसयू यानी पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग कंपनियों में आप सीधी नियुक्ति पा सकते है। आपका गेट स्कोर जितना बेहतर होगा, उतनी ही आसानी से इन कंपनियों में सीधी नियुक्तियां आपको मिल सकती है।

क्योंकि गेट स्कोर अच्छा होने पर आपकी नियुक्तियां की संभावनाएं भी काफी बढ़ जाती हैं। काउंसिल फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च यानी सिर इसरो और भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर जैसी संस्थाएं आपको जेआरएफ यानी जूनियर रिसर्च फैलोशिप के अंतर्गत रिसर्च के लिए फेलोशिप के रूप में आर्थिक मदद भी देती है और रिसर्च के लिए आप जैसे कैंडिडेट्स को नियुक्त भी करती है।

माइक्रोसॉफ्ट, आईबीएम, अमेजॉन और सिस्को जैसी कंपनियों में गेट स्कोर को एक बड़ी योग्यता के तौर पर मानते हुए विभिन्न पदों पर सीधी नियुक्तियां की जाती है। इसके लिए केन्डिडेट्स को अपने सब्जेक्ट को अच्छे से तैयार करना होता है और इसके लिए लगातार प्रयास करते रहन है कि आप गेट का एक अच्छा स्कोर प्राप्त करना है, तो निश्चित रूप से आपको अच्छी जॉब प्राप्त हो सकती है।

 

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।