सर्दियों में त्वचा की खुश्की से रहते हैं परेशान?

                     सर्दियों में त्वचा की खुश्की से रहते हैं परेशान?

                                                                                                                                                                डॉ0 दिव्यांशु सेंगर एवं मुकेश शर्मा

सर्दी में लंबे समय तक गरम पानी के संपर्क में रहने से त्वचा की नमी खत्म हो सकती है और वह शुष्क भी हो सकती है। सर्दियों में आस-पास की शुष्क हवा के कारण त्वचा अपनी नमी खो देती है, इसके लिए मॉइश्चराइजिंग क्लींजर का उपयोग करें, जो सूखी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है।

                                                                            

जैल, बाम और तेल आदि त्वचा को तंग या शुष्क किए बिना प्रभावी ढंग से साफ कर सकते हैं। विटामिन ई, विटामिन सी और सेरामाइड्स जैसे समृद्ध फॉर्मूला सामग्री वाले विभिन्न लोशन या क्रीम आदि को भी आजमाया जा सकता हैं, जो लालिमा और सूजन को शांत करने के लिए प्रमुख तत्व हैं।

सर्दियों के मौसम में एसपीएफ न लगाना सबसे बड़ी गलती है, क्योंकि हमारी त्वचा पूरे साल यूवी किरणों से क्षतिग्रस्त हो सकती है। ठंडे तापमान में भी सूरज समान रूप से तेज और हानिकारक होता है, इसलिए पूरे चेहरे और गर्दन या अन्य खुलें क्षेत्र को अवश्य ढकें।

फेशियल ऑयल का उपयोग करना सर्दियों में हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने का एक शानदार तरीका साबित हो सकता है। तेल संवेदनशील त्वचा से मुंहासों को साफ करने, कोलेजन को बढ़ावा देने और उम्र बढ़ने से हाने वाली परेशानी से त्वचा को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।

त्वचा विशेषज्ञ कहिन

                                                                    

गरम पानी की जगह गुनगुने पानी से नहाएं, शरीर को तौलिए से न रगड़ें। शरीर पर मॉइश्चराइजर अवश्य लगाएं। ऊनी कपड़ों को सीधे पहनने से बचें। इसके लिए नीचे सूती कपड़े पहनें और ऊपर ऊनी कपड़े पहनें।

लेखकः डा0 दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल मेरठ, में मेडिकल ऑफिसर हैं।