आज की ताजा एवं अति महत्वपूर्ण खबर -

                     आज की ताजा एवं अति महत्वपूर्ण खबर -

  • ऐसी ख़बर जिसने देश विदेश में भारत का डंका बजा दिया है और भारत की साख अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिखर पर पहुंचाई है।
  • अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का चुनाव में भारत की एक बड़ी जीत।
  • प्रधानमंत्री मोदी की चाणक्य कूटनीति.  विश्व मंच पर ब्रिटेन की हार।
  • यह इस बात का बड़ा उदाहरण है कि पीएम मोदी ने दुनिया भर में कैसे रिश्ते बनाए हैं।
  • न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में चुना गया है।

भारत के न्यायमूर्ति दलवीर सिंह को 193 में से 183 वोट (प्रत्येक देश से एक प्रतिनिधि) प्राप्त हुए और उन्होंने ब्रिटेन के न्यायमूर्ति क्रिस्टोफर ग्रीनवुड को हराया।

उन्होंने इस पद पर ब्रिटेन के 71 साल के एकाधिकार को तोड़ दिया। भारत के लिए यह एक ऐसी शानदार उपलब्धि है कि इस बात को झुठलाया नहीं जा सकता कि भारत की प्रतिष्ठा अंतरराष्ट्रीय जगत में किस ऊंचाई तक पहुंच चुकी है।

                                                                      

इसे हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्रालय पिछले 6 महीने से कड़ी मेहनत कर रहे थे, यह इतना आसान कार्य नहीं था। सभी 193 देशों के प्रतिनिधियों से संपर्क करना और ब्रिटिश उम्मीदवार, जिसका आसानी से जीतना निश्चित था, पर भारत की स्थिति स्पष्ट करना बहुत कठिन कार्य था।

11वें दौर की वोटिंग में जस्टिस दलवीर भंडारी को महासभा के 193 में से 183 वोट और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 15 सदस्यों में से 15 वोट मिले।

न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी 9 साल की अवधि के लिए इस पद पर रहेंगे। इन 183 देशों ने भारत के लिए वोट किया, इनमें से कोई भी “अंध मोदी भक्त“ नहीं!  वे सभी विचारशील हैं, यह इस बात का बड़ा उदाहरण है कि आजादी के 76 साल बाद हमारे प्रधान मंत्री मोदी जी ने दुनिया भर के देशों के साथ कितने विनम्र, सम्मानजनक और अच्छे संबंध बनाए हैं।

इसके लिए साधुवाद जय हिंद-जय भारत माता।

भारतीय समाचार मीडिया इतनी बड़ी बातें प्रसारित नहीं करते, उन्हें मोदी के खि़लाफ़ ख़बरें चाहिए, वही ढूंढते और उन्हें ही प्रसारित करते हैं।