बहुत असरकारी हैं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के यह घरेलू उपाय

                    बहुत असरकारी हैं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के यह घरेलू उपाय

                                                                                                                                                  डॉ0 सुशील शर्मा एवं मुकेश शर्मा

प्रत्येक महिला सुडौल और बड़े स्तन पाना चाहती हैं और इसके लिए कोई सर्जरी करवाने से पहले बेहतर यह है कि आप ब्रेस्ट के साइज को बढ़ाने के कुछ पुराने घरेलू नुस्खे आजमा कर देखें। स्तन बढ़ाने के इन घरेलू उपायों की सहायता से आप कुछ ही दिनों में आकर्षक और सुडौल ब्रेस्ट प्राप्त कर सकती हैं।

बहुत असरकारी हैं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के ये यह घरेलू उपाय

महिलाओं की खूबसूरती में आकर्षक और सुडौल स्तन बहुत अहम भूमिका निभाते हैं और प्रत्येक महिला बड़े और सुडौल स्तन पाना चाहती है। हालांकि ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय काफी कारगर साबित हो सकते हैं। जी हां, अपने घर में ही मौजूद कुछ चीजों की सहायता से आप अपने स्तनों का आकार अपनी इच्छा के अनुरूप बढ़ा सकती हैं और उन्हें आकर्षक एवं सुडौल भी बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के प्रभावशाली घरेलू नुस्खे क्या हैं-

remedies to increase breast size in hindi

 

ब्रेस्ट को बढ़ाने एक अच्छा का तरीका है जैतून का तेल

https://static.langimg.com/thumb/msid-74674571,width-680,resizemode-3/74674571.jpg

प्रतिदिन में एक से दो बार जैतून के तेल से 20 मिनट तक मालिश करें। अपने दोनों हाथों पर जैतून के तेल की कुछ बूंदें डालें और फिर हाथों को स्तनों पर रखकर अंदर की ओर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। सुबह के समय और रात को सोने से पहले लगभग 100 से 300 बार आपको ऐसे ही करना है। यह उपाय को आपको एक से दो महीने तक लगातार करन है।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का एक आसान तरीका मसूर दाल

https://static.langimg.com/thumb/msid-74671207,width-680,resizemode-3/74671207.jpg

एक कप पानी लें और उसमें एक कटोरी मसूर की लाल दाल 2 घंटे के लिए भीगने को रख दें। इसके बाद इस दाल को पीस लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब आपको दाल को पीसकर बने इस पेस्ट को अपने स्तनों पर लगाना है। ब्रेस्ट पर इस पेस्ट को आधे से एक घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपनी ब्रेस्ट को साफ कर लें। जब तक आपको मनचाहा परिणाम न मिल जाए तब तक इस नुस्खे को लगातार करती रहें।

स्तन बढ़ाने के कारगर घरेलू उपचारों में से है प्याज का रस

https://static.langimg.com/thumb/msid-74671200,width-680,resizemode-3/74671200.jpg

आपके ब्रेस्ट साईज को बढ़ाने के लिए प्याज का रस भी किसी दवाई की तरह से ही कर्य करता है। दो मीडियम साइज के प्याज लें और उन्हें पीसकर इनका रस निकाल लें। इस रस में शहद और हल्दी को बराबर मात्रा में मिलाकर रोज रात को सोने से पहले अपने स्तनों की मालिश करें। रातभर इसे ब्रेस्ट पर ही लगा रहने दें और फिर सुबह गुनगुने पानी से ब्रेस्ट को धो लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए प्रतिदिन इस उपाय को करती रहें।

ब्रेस्ट बढ़ाने का बहुत अच्छा तरीका है मूली

https://static.langimg.com/thumb/msid-74673999,width-680,resizemode-3/74673999.jpg

ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार में मूली को शामिल करना होता है, इससे स्तनों में रक्तप्रवाह बढ़ता है। प्रतिदिन मूली का सेवन करने से ब्रेस्ट साइज बढ़ने लगता है।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए बेस्ट घरेलू उपाय है मेथीदाना

https://static.langimg.com/thumb/msid-74671082,width-680,resizemode-3/74671082.jpg

महिलाओं के स्तनों का साइज बढ़ाने के लिए मेथीदाने का उपयोग भी किया जा सकता हैं। मेथीदाने में फाइटोस्टेग्रंस पाए जाते हैं जो कि प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन की मात्रा को बढ़ाने के साथ ही ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाने का काम भी बखूबी करते हैं। मेथीदाने को दो घंटे तक पानी में भिगोकर रख दें और फिर इसे पीसकर इसका एक पेस्ट तैयार कर लें। आपको रोज 15 मिनट तक इस पेस्ट को अपने स्तनों पर लगाकर छोड़ देना है।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का घरेलू नुस्खा है आयुर्वेदिक शतावरी का पाउडर

https://static.langimg.com/thumb/msid-74671063,width-680,resizemode-3/74671063.jpg

आयुर्वेद में शतावरी का बहुत महत्व है। रोज रात को सोने से पहले एक कप गर्म दूध में शतावरी के पाउडर की 3 ग्राम मात्रा मिलाकर उसका सेवन करें। कम से कम 2 महीने तक आपको ऐसा करना है। महिलाओं के लिए शतावरी एक चमत्कारिक जड़ी बूटी है। शतावरी में महिलाओं की कई तरह की समस्याओं को दूर करने की शक्ति है। नियमित रूप से शतावरी का सेवन करने से ब्रेस्ट के साइज में वृद्धि की जा सकती है।

ब्रेस्ट मसाज ऑयल व्हीट जर्म ऑयल

https://static.langimg.com/thumb/msid-74674699,width-680,resizemode-3/74674699.jpg

व्हीट जर्म ऑयल स्तनों के आसपास के ऊतकों में रक्तप्रवाह में वृद्वि करता है। इससे स्तनों को पोषण भी मिलता है और उनमें ऑक्सीजन का प्रवाह ठीक तरह से हो पाता है। इसके अलावा व्हीट जर्म ऑयल में विटामिन-ई उच्च मात्रा में उपलब्ध होता है। ऐसे म