एसिडिटी की समस्या कम करने के लिए किसमिस के पानी पीने से करें दिन की शुरुआत

एसिडिटी की समस्या कम करने के लिए किसमिस के पानी पीने से करें दिन की शुरुआत

                                                                                                                                                                 डॉ0 दिव्यांशु सेगर एवं मुकेश शर्मा

                                                                              

वजन घटाने के साथ एसिडिटी की समस्या दूर करने के लिए अपने दिन की शुरुआत किशमिश के पानी के साथ की जा सकती है यदि आप ऐसा करते हैं तो निश्चित रूप से आपको फायदा होगा अगर एसिडिटी की समस्या से पीड़ित है तो किसमिस का पानी पेट में एसिड को नियंत्रित करने का एक बेहतरीन तरीका है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी अच्छा होते हैं जो आंतो की कर प्रणाली में सुधार करते हैं।

किशमिश का पानी पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर खून को साफ करने में मदद मिलती है इस पानी को कम से कम एक हफ्ते तक पीने से न सिर्फ दिल की बीमारी कम हो सकती है। बल्कि लीवर के काम करने की क्षमता भी बढ़ सकती है किशमिश के पानी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और कई बीमारियों से बचते हैं।

किशमिश का पानी अतिरिक्त कैलोरी को रोकने और संतुलित खानपान को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें फ्रुक्टोज और ग्लूकोज जैसे प्राकृतिक शर्करा होते हैं जो पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हैं नींद संबंधी विकारों को दूर करने के लिए भी लोग किशमिश का पानी पी सकते हैं। क्योंकि इसमें मेलाटोनिन होता है जो जल्दी नींद लाने में मदद करता है।

                                                                          

किशमिश का पानी रक्त परिसंचरण में सुधार कर बालों के रोग को उत्तेजित करता है जो बाल झड़ने को रोकता है। खाली पेट किशमिश का पानी पीने से पेट साफ होता है भूख खुलकर लगती है और ऊर्जा मिलती है किशमिश का पानी लीवर संबंधी रोगों के लिए भी गुणकारी है। यह अपच और बदहजमी को भी दूर करता है, इसलिए आप सुबह उठकर खाली पेट किशमिश का पानी पीने की शुरुआत करेंगे तो निश्चित रूप से आपको लाभ दिखाई देगा।

लेखक : डॉ0 दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा, जिला अस्पताल मेरठ में मेडिकल ऑफिसर हैं।