डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी के बीज लाभकारी

                डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी के बीज लाभकारी

                                                                                                                                                                             Dr. Divyanshu Sengar

पोषक तत्वों से भरपूर मेथी के बीज पाचन में सहायता करने और रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मददगार साबित होते हैं। मेथी के बीज हार्मोन के स्तर को विनियमित करने और बेहतर प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसके बीज स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने और डायबिटीज के खतरे को कम करने में भी सहायता करते हैं। इनका उपयोग पाचन संबंधी अशुद्धियों और अपच को कम करने के लिए किया जाता है।

                                                                            

आहार में मेथी के बीज शामिल करने से पेट के भरा होने की भावना को बढ़ावा देने और कैलोरी की मात्रा कम करके वजन प्रबंधन में भी सहायता प्रदान करते है। मेथी के बीज कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत होते है जो मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है। माना जाता है कि स्तनपान करने वाली माता के लिए मेथी के बीज दूध उत्पादन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें सूजन रोधी गुण भी होते हैं जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले योग होते हैं।

मेथी के बीज का पेस्ट या तेल स्वस्थ त्वचा के लिए भी जरूरी है, इसमें त्वचा के दाग धब्बे और सूखापन जैसी समस्याएं दूर होती हैं। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज को दूर करने में मदद करता है। अमेरिका में रह रहे डॉक्टर एस के सिन्हा ने बताया कि मेथी के बीज को रात में भिगो दिया जाए और सुबह खाली पेट उसके पानी तथा बीज का का सेवन यदि सुबह किया जाए तो यह मधुमेह रोगों के लिए अच्छा रहता है।

                                                                           

अमेरिका में हुए शोध से पता चला है कि डायबिटीज के रोगी यदि सुबह इस प्रकार से एक या दो चम्मच खाली पेट मेथी का बीज लेते हैं तो उनको डायबिटीज को नियंत्रित करने में काफी लाभ होता है।

मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर दिव्यांशु सेंगर ने बताया कि यदि मेथी को खाया जाता है तो यह शरीर में उष्णता पैदा करती है। यह गर्म होने के कारण वायु रोगों के लिए भी हितकारी होती है। इसमें सूजन रोधी गुण भी होते हैं इसलिए इसको आयुर्वेदिक विशेषज्ञ द्वारा खाने की सलाह दी जाती है।

लेखकः डॉ0 दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल मेरठ, में मेडिकल ऑफिसर हैं।