एंडोमेट्रियोसिस के उपचार के लिए होम्योपैथिक उपचार

                 एंडोमेट्रियोसिस के उपचार के लिए होम्योपैथिक उपचार

                                                                                                                                                    डॉ0 राजीव सिंह एवं मुकेश शर्मा

एक अध्ययन के अनुसार यूके में 10 में से 1 महिला यानी लगभग 1.5 मिलियन महिलाएं (एंडोमेट्रियोसिस यूके) एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित हैं। यह यूके में दूसरी सबसे आम स्त्री रोग संबंधी बीमारी है। महिलाएं युवावस्था से लेकर रजोनिवृत्ति तक, पूरी जिंदगी इससे पीड़ित रह सकती हैं। यह महिला की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है और अक्सर पुराने दर्द, भारी रक्तस्राव, थकान का कारण बनती है। यह वास्तव में दिन-प्रतिदिन के जीवन को प्रभावित और उससे समझौता करने वाली एक समस्या है।

एंडोमेट्रियम एक ऊतक है जो गर्भाशय के अंदर की रेखा को बनाता है। एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी स्थिति है जहां गर्भाशय की परतों जैसे ऊतक अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब के जैसी अन्य स्थानों पर बढ़ने लगते हैं। यह दर्दनाक और भारी मासिक धर्म का कारण बन सकता है, जिसे चिकित्सकीय भाषा में डिसमेनोरिया कहा जाता है। पैल्विक दर्द और ऐंठन भी हो सकती है जो मासिक धर्म से पहले शुरू हो सकती है। तो वहीं कुछ महिलाओं में संभोग के दौरान भी दर्द का अनुभव होता है। कुछ महिलाओं को मल त्याग करते समय भी दर्द का अनुभव होता है। यह बांझपन का एक प्रमुख कारक भी हो सकता है। पारंपरिक चिकित्सा गर्भनिरोधक गोली या कॉइल का उपयोग करके और/या इबुप्रोफेन जैसी दर्द निवारक दवाएं लेकर सर्जरी तक की पेशकश करती है।

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण

                                                                       

एंडोमेट्रियोसिस के मुख्य लक्षण हैं पेल्विक दर्द जो पीठ और पैरों तक बढ़ सकता है, दर्दनाक पीरियड्स (कष्टार्तव), भारी रक्तस्राव, डिस्पेर्यूनिया, डिसुरिया, मलाशय में दर्द, पीरियड्स के समय मलाशय या मूत्राशय से रक्तस्राव। अन्य प्रमुख लक्षणों के साथ ऊर्जा की कमी, थकान, चिंता, अवसाद भी देखा जाता है। एंडोमेट्रियोसिस से उत्पन्न होने वाली एक प्रमुख जटिलता बांझपन है।

एंडोमेट्रियोसिस हाइपरप्लासियाः मोटाई और भड़कना

एंडोमेट्रियोसिस के भड़कने से गंभीर दर्द, थकान और यहां तक कि मस्तिष्कीय कोहरा भी हो सकता है। चूंकि एंडोमेट्रियोसिस एक सूजन संबंधी बीमारी है जिसके महिला का शरीर प्रतिक्रिया करता है, एस्ट्रोजन और तनाव हार्मोन का उच्च स्तर सूजन को अधिक बदतर बना देता है, जिससे पीड़ित को अत्याधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी मेरे मरीज मुझे बताते हैं कि तनाव और खराब नींद के कारण भड़कना और भी बदतर हो जाता है।

एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया तब होता है जब गर्भाशय की परत असामान्य रूप से मोटी हो जाती है, क्योंकि इसमें बहुत अधिक कोशिकाएं होती हैं। यह समस्या बहुत अधिक एस्ट्रोजन या पर्याप्त रूप से प्रोजेस्टेरोन की कमी के कारण हो सकती है। होम्योपैथिक उपचार प्राकृतिक रूप से और बिना किसी दुष्प्रभाव के हार्मोनल संतुलन को बहाल करने में बहुत अच्छा हो साबित होता है।

होम्योपैथिक उपचार के साथ-साथ हम उनके तनाव के स्तर को प्रबंधित करने का भी काम करते हैं। यह योग या पैदल चलने जैसे हल्के व्यायाम, अच्छे पोषण और अच्छी गुणवत्ता वाली नींद सुनिश्चित करने से हो सकता है। मेरे मरीजों को गहरी नींद का आनंद लेने में मदद करने के लिए हम अच्छी नींद की स्वच्छता, पूरक, साँस लेने के व्यायाम के साथ-साथ संकेतित होम्योपैथिक उपचारों के उपयोग पर चर्चा करते हैं।

एंडोमेट्रियोसिस और बांझपन

                                                                       

यदि आपको एंडोमेट्रियोसिस है, तो आपके लिए गर्भवती होना अधिक कठिन हो सकता है। एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित लगभग 40 प्रतिशत महिलाओं को बांझपन का अनुभव हो सकता है। दर्दनाक संभोग का अनुभव करने के साथ-साथ, अंडे की गुणवत्ता प्रभावित भी हो सकती है, आसंजन मौजूद हो सकते हैं और डिम्बग्रंथि में अल्सर हो सकते हैं जो गर्भधारण को रोकते हैं। होम्योपैथिक उपचार इन समस्याओं को प्राकृतिक रूप से और बिना किसी दुष्प्रभाव के ठीक कर सकता है, जिससे यह इस दर्दनाक समस्या का एक सौम्य समाधान बन जाता है।

डिम्बग्रंथि एंडोमेट्रियोसिस और ख़राब मासिक धर्म

कभी-कभी मरीजों को डिम्बग्रंथि एंडोमेट्रियोसिस या ‘चॉकलेट सिस्ट’ की समस्या होती हैं, ये मासिक धर्म के रक्त से भरे सिस्ट होते हैं। यदि आपको यह समस्या है, तो आप अपने पेट के निचले हिस्से या पीठ में दर्द का अनुभव कर सकते हैं, जो आपके मासिक धर्म के दौरान और भी बदतर हो जाता है। आपको संभोग के दौरान भारी रक्तस्राव और संभवतः दर्द का भी अनुभव होता होगा।

एंडोमेट्रियोसिस के लिए होम्योपैथी उपचार

                                                                        

होम्योपैथिक उपचार एंडोमेट्रियोसिस का प्राकृतिक और सुरक्षित प्रबंधन प्रदान करता है, जिससे दर्द, सूजन, आसंजन और जख्मी फैलोपियन ट्यूब जैसे लक्षणों में राहत मिलती है। होम्योपैथिक चिकित्सा विज्ञान इन स्वास्थ्य समस्याओं के अंतर्निहित कारण पर ध्यान केंद्रित करता है, गहरे स्तर पर इलाज करने के साथ-साथ लक्षणों को ठीकं करने में भी मदद करता है।

एंडोमेट्रियोसिस में आमतौर पर हार्मोनल असंतुलन शामिल होता है, जो मरीज को भावनात्मक स्तर पर भी प्रभावित कर सकता है। होम्योपैथिक उपचार शारीरिक दशा के साथ-साथ भावनात्मक और मानसिक लक्षणों का भी उपचार करने में शानदार हैं। होम्योपैथिक उपचार एक पूर्ण समग्र व्यक्तिगत केंद्रित दृष्टिकोण प्रदान के माध्यम से करता है, जो मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक सभी स्तरों पर मरीज की सहायता करता है।

एक मुख्य अंतर यह है कि जब कोई होम्योपैथिक उपचार निर्धारित किया जाता है तो यह स्थितियों के स्थान पर लक्षणों के आधार पर होता है, क्योंकि किसी बीमारी का अनुभव अलग-अलग लोगों द्वारा अलग-अलग तरीकों से किया जाता है।

होम्योपैथिक उपचार का चयन व्यक्तिगत के लक्षणों के आधार पर किया जाता है और होम्योपैथ का यह दृष्टिकोण समग्र है, जो शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्तर पर समान रूप से सभी स्तरों पर सहायता करता है। इसका उद्देश्य लक्षणों का इलाज करना होता है लेकिन समस्या के अंतर्निहित कारण का भी पता लगाना होता है।

एंडोमेट्रियोसिस के लिए होम्योपैथिक चिकित्सीय उपचार

                                                                       

1. ज़ैंथोक्सिलम और सिमिसिफ़ुगा - दर्दनाक अवधियों (कष्टार्तव) के साथ एंडोमेट्रियोसिस के लिए

दर्दनाक माहवारी के साथ एंडोमेट्रियोसिस के लिए महत्वपूर्ण दवाएं ज़ैंथोक्सिलम और सिमिसिफ्यूगा हैं। ज़ैंथोक्सिलम तब सबसे उपयुक्त होता है जब मासिक धर्म बहुत दर्दनाक होता है, जिसमें श्रोणि, पीठ, जांघों और पैरों में असहनीय दर्द होता है। मासिक धर्म बहुत अधिक और थका देने वाला होता है। पीरियड्स के दौरान दर्द के साथ एंडोमेट्रियोसिस के लिए सिमिसिफुगा एक और उपयोगी दवा है।

मासिक धर्म के दौरान पेट के निचले हिस्से, गर्भाशय क्षेत्र और पीठ के निचले हिस्से में गंभीर दर्द के मामले में इसका संकेत दिया जाता है। यह कूल्हे से कूल्हे तक तेज दर्द के लिए भी निर्धारित है। जितना अधिक मासिक स्राव होगा, उतना अधिक दर्द होगा। ऐसे मामलों में गर्भाशय/डिम्बग्रंथि की जलन के परिणामस्वरूप शरीर के विभिन्न हिस्सों में तेज बिजली जैसा दर्द दिखाई दे सकता है, जहां सिमिसिफुगा एंडोमेट्रियोसिस के लिए सबसे अच्छी दवाओं में से एक साबित होगी।

2. सबीना, सीपिया और पल्सेटिला - पेल्विक दर्द के साथ एंडोमेट्रियोसिस के लिए

पैल्विक दर्द के साथ एंडोमेट्रियोसिस के लिए दवाओं की लंबी सूची में सबीना, सेपिया और पल्सेटिला को सर्वश्रेष्ठ माना गया है। होम्योपैथिक दवा सबीना का संकेत तब दिया जाता है जब श्रोणि में पेट दर्द या प्रसव पीड़ा जैसा दर्द दिखाई देता है। ऐसे मामलों में पीठ के छोटे हिस्से और त्रिकास्थि और प्यूबिस में भी गंभीर दर्द देखा जाता है। मासिक धर्म अधिक मात्रा में, आंशिक रूप से तरल और कुछ में थक्के के साथ होता है।

सीपिया एंडोमेट्रियोसिस के लिए विश्वसनीय दवाओं में से एक है जो श्रोणि में गंभीर दर्द के मामले में संकेतित है। सेपिया निर्धारित महिलाओं को श्रोणि में जकड़न, सिलाई, जकड़न दर्द की भी शिकायत हो सकती है। मासिक धर्म के दौरान पेल्विक दर्द, ठंड लगने, बेचौनी और बिस्तर पर करवट बदलने के साथ होने वाले दर्द के लिए एंडोमेट्रियोसिस की दवाओं में पल्सेटिला सबसे प्रभावी है।

3. सीपिया और प्लैटिना - संभोग के दौरान दर्द के लिए (डिस्पेर्यूनिया)

सीपिया और प्लैटिना डिस्पेर्यूनिया के साथ एंडोमेट्रियोसिस के लिए शीर्ष श्रेणी की दवाएं हैं। दोनों उन महिलाओं के लिए सर्वाेत्तम नुस्खे के रूप में काम करते हैं जो संभोग के दौरान अत्यधिक दर्द की शिकायत करती हैं। जलन और खराश भी मौजूद है। गुप्तांग स्पर्श के प्रति संवेदनशील होते हैं। वास्तव में, सीपिया निर्धारित करने वाली महिलाओं में आमतौर पर कम सेक्स ड्राइव होती है, जबकि प्लैटिना की आवश्यकता वाली महिलाओं में यौन इच्छा बढ़ जाती है।

4. नक्स वोमिका, अमोनियम म्यूर और लैकेसिस दृ रेक्टल लक्षणों के साथ एंडोमेट्रियोसिस के लिए

नक्स वोमिका, अमोनियम म्यूर और लैकेसिस मलाशय के लक्षणों के साथ एंडोमेट्रियोसिस के लिए सहायक दवाएं हैं। पीरियड्स के दौरान मलाशय में दर्द होने पर नक्स वोमिका दी जाती है। मल के लिए अप्रभावी आग्रह मलाशय में दर्द के साथ हो सकता है। मल असंतोषजनक, कम और अधूरा होता है। मासिक धर्म के दौरान मलाशय से रक्तस्राव के साथ एंडोमेट्रियोसिस के लिए अमोनियम म्यूर और लैकेसिस सबसे उपयुक्त दवाएं हैं। रक्तस्राव आमतौर पर मलाशय में दर्द के साथ होता है।

5. सीपिया और नैट्रम म्यूर - मूत्र संबंधी समस्याओं के साथ एंडोमेट्रियोसिस के लिए

मूत्र संबंधी शिकायतों के साथ एंडोमेट्रियोसिस के लिए लाभकारी दवाएं सीपिया और नैट्रम म्यूर हैं। सीपिया को एंडोमेट्रियोसिस के लिए दवाओं में सबसे उपयोगी माना जाता है जहां यह मूत्र की तात्कालिकता और आवृत्ति के साथ होता है। जघन क्षेत्र में दर्द महसूस हो सकता है। एंडोमेट्रियोसिस घावों से पेशाब करते समय दर्द भी सेपिया के उपयोग का संकेत देता है।

मासिक धर्म के दौरान मूत्राशय में पीड़ा (सुस्त) और जलन प्रकृति का दर्द भी सेपिया के उपयोग की ओर इशारा करता है। नेट्रम म्यूर एंडोमेट्रियोसिस के लिए सबसे प्रभावी दवाओं में से एक है जो मुख्य रूप से तब निर्धारित की जाती है जब मासिक धर्म के साथ-साथ मूत्राशय से रक्तस्राव होता है।

लेखक: मुकेश शर्मा होम्योपैथी के एक अच्छे जानकार हैं जो पिछले लगभग 25 वर्षों से इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हे। होम्योपैथी के उपचार के दौरान रोग के कारणों को दूर कर रोगी को ठीक किया जाता है। इसलिए होम्योपैथी में प्रत्येक रोगी की दवाए दवा की पोटेंसी तथा उसकी डोज आदि का निर्धारण रोगी की शारीरिक और उसकी मानसिक अवस्था के अनुसार अलग.अलग होती है। अतः बिना किसी होम्योपैथी के एक्सपर्ट की सलाह के बिना किसी भी दवा सेवन कदापि न करें।

डिसक्लेमरः प्रस्तुत लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के अपने हैं।