हफ्ते में एक दिन ले लिक्विड डाइट

                           सप्ताह में एक दिन ले लिक्विड डाइट

                                                                                                                                                                      डॉ0 आर. एस. सेंगर

फास्ट फूड और फास्ट लाइफ स्टाइल बढ़ने के कारण आज लोगों के पास समय नहीं है कि वह फैंसला करें कि वे क्या खाएं और क्या पिए। बस आगे बढ़ाने की जद्दोजहद में लोगों के पास चैन से बैठकर खाने से लेकर बातें करने तक किसी भी चीज के लिए समय नहीं रहा है। सुबह उठते ही ऑफिस जाने की तैयारी शुरू हो जाती है और दैनिक क्रिया के छोटे-मोटे काम करते-करते कई बार तो ब्रेकफास्ट करने तक का भी टाइम नहीं मिल पाता है।

                                                              

ऐसे में फिट रहने के लिए वक्त निकालना तो बेहद मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब आप अपने आपको अधिक फिट रख सकते हैं। इसके लिए हफ्ते में एक दिन सिर्फ लिक्विड डाइट पर रहे, फिर चाहे वह जूस हो फलों का रस हो या फिर सब्जियों का यह दोनों ही शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

इसलिए यह तय कर लें कि आपको हफ्ते में एक दिन अपने को लिक्विड डाइट पर रखना है। यदि आप लिक्विड डाइट पर एक दिन के लिए चले जाएंगे तो निश्चित रूप से आपका शरीर अच्छा बना रहेगा और सेहत आपका साथ देती रहेगी।

सुबह के समय थोड़े से गुनगुना पानी में नींबू डालकर सेवन करें

                                                                       

दिन की शुरुआत, लंबी रात के बाद एक गिलास नींबू पानी या ताजा फलों के जूस से करें। सुबह उठकर आंवाला के रस पीना सेहत के लिए और आपके दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। इसको टेस्टी बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा नमक या शहद मिलाया जा सकता है। अगर आपको आंवाला पसंद ना हो तो 50 ग्राम अदरक का रस, दो नींबू का रस और दो चम्मच शहद में आधा गिलास गर्म पानी मिलाकर पिए। यह जूस आंख, बाल और त्वचा में निखार लाता है।

इसके अलावा आप अपनी सुबह की शुरुआत, तुलसी के पत्तों के जूस से भी कर सकते है। तुलसी की 8-10 पत्तियों को बासी मुंह खाया जा सकता है। इसके लिए तुलसी की 10 से 15 पत्तियां, मिक्सी में पीस ली जाती है। इसके बाद इसमें नींबू और शहद मिलाकर गर्म पानी के साथ पीना चाहिए। सर्दी, जुकाम, अस्थमा और सांस की तकलीफ में यह काफी फायदेमंद होता है। एक बड़ा चम्मच लहसुन और एक चम्मच प्याज का रस गर्म पानी के साथ पीने से कई तरह से लाभकारी साबित होता है।

रात को सूप का करें सेवन

                                                                 

रात को सब्जियों का सूप ले, लेकिन इसमें सब्जियों को मिक्स ना करें और केवल एक ही सब्जी का सूप बनाएं। इस सूप में आप चाहे तो अंकुरित दालें मिक्स कर सकते हैं। दो बड़ी कटोरी सूप में मुट्ठी भर अंकुरित दाल काफी होती है। इसके अलावा अंकुरित गेहूं का जूस, अंकुरित मूंग का जूस पीना भी फायदेमंद होता है। इन्हें विटामिन से भरपूर पौष्टिक टॉनिक भी कहा जाता है। एलोवेरा जूस भी रात के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

सुबह के समय भी ले सकते हैं सब्जियों का जूस

                                                             

जिस दिन आप अपने लिए लिक्विड डाइट का निर्धारण करते हैं कि हफ्ते में इस दिन हमको लिक्विड डाइट ही लेनी है तो उस दिन प्रातः के समय नींबू पानी के अलावा नाश्ते के वक्त आप लौकी के जूस को निकाल कर एक गिलास ले सकते हैं। यदि संभव हो तो आप करेले का जूस भी निकाल कर पी सकते हैं। इसके अलावा आपको जो भी जूस, सब्जी और फलों के पसंद हैं उनको भी लिक्विड डाइट के रूप में आप पूरे दिन लेंगे, तो आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी और पेट भी साफ हो जाएगा और कई तरह की बीमारियों से आपको निजात मिल सकेगी।  

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।