क्या करें जब बार-बार होते हैं बीमार

                         क्या करें जब बार-बार होते हैं बीमार

                                                                                                                                                     डॉ0 दिव्याँशु सेंगर एवं मुकेश शर्मा

अगर आप अक्सर बुखार, जुकाम, सिर के दर्द के साथ पेट दर्द जैसी समस्याओं से जूझते रहते हैं तो यह गौर करने वाली बात हैं, जिस पर ध्यान रखने की बहुत जरूरत है। अगर आप अक्सर बीमार पड़ते हैं, तो कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखना अति आवश्यक है। पोषक तत्व, विटामिन्स और खनिज के द्वारा शरीर को अच्छा पोषण मिलता है।

                                                                     

विटामिन डी का निम्न स्तर संक्रमण, फ्लू और कोविड सहित कुछ अन्य बीमारियों के जोखिम को भी बढ़ा सकता है। हमारे शरीर का प्रत्येक ऊतक और अंग पानी पर ही निर्भर करता है। पानी पोषक तत्वों और खनिजो कोशिकाओं तक ले जाने में मदद करता है और मुँह, नाक तथा गले को तर रखता है। जो लोग रात को पर्याप्त नींद नहीं ले पाते है उनके बीमार होने की संभावना अधिक होती है। नींद की कमी संक्रमण और वायरस से लड़ने की शारीरिक क्षमता को कम कर देती है।

जब आप रोगाणु युक्त वस्तुओं को छूते हैं और फिर वही हाथ अपने चेहरे, होठों या भोजन आदि पर लगाते हैं तो ऐसे में आप बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। स्पेस अच्छे और बुरे दोनों प्रकार के जीवाणुओं का आश्रय स्थल होता है। रोजाना ब्रश करने और फ्लैशिंग करने से भी खतरनाक बैक्टीरिया नियंत्रण में रहते हैं।

                                                                           

आप बिना एलर्जी के भी मौसमी एलर्जी के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं, जैसे आंखों में खुजली होना, नाक से पानी आना और सर में भारीपन का होना आदि। इस स्थिति को नॉन एलर्जिक राइनाइटिस कहा जाता है। यदि आप बीमार अधिक रहते हैं तो आपको अपनी आदतों को बदलने की आवश्यकता होती है और जब एक बार जान जाते हैं कि कौन सी चीज आपको बीमार बना रही है तो सेहत को बेहतर बनाने के लिए आप जरूरी कदम उठा सकते हैं। चाहे डॉक्टर से बात करके या अपना आहार और दिनचर्या को बदलकर।

                                                            

यदि आप इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देंगे तो निश्चित रूप से आप आए दिन जो बीमार पड़ते हैं उससे बच सकेंगे और आपकी सेहत भी ठीक बनी रहेगी।

लेखकः डॉ0 दिव्याँशु सेंगर, मेडिकल ऑफिसर, प्यारे लाल शर्मा, जिला अस्पताल मेरठ।