सकारात्मक रहते हुए आत्मविश्वास के साथ दें परीक्षा

                   सकारात्मक रहते हुए आत्मविश्वास के साथ दें परीक्षा

                                                                                                                                                                प्रोफेसर आर. एस. सेंगर

बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए छात्र-छात्राएं दिन-रात मेहनत करने में लगे हुए हैं। हालांकि बहुत से छात्रों को यह कहते हुए सुना जाता है कि पढ़ाई में मन ही नहीं लग रहा है तथा उनको याद तो होता है, लेकिन कुछ ही देर में भूल जाते हैं। इसके चलते उनके माता-पिता भी फिक्रमंद रहते हैं कि परीक्षा में बच्चों का प्रदर्शन कैसा होगा। इसके लिए यह जरूरी है कि छात्र-छात्राएं हमेशा सकारात्मक बने रहे और बिना कोई चिंता करें पेपर देने के लिए अपने सेंटर पर जाएं।

परीक्षा देते समय अपने डेस्क के आसपास चेक कर लें कि वहाँ कोई अवांछनीय वस्तु तो नहीं रखी हुई है या पड़ी हुई है और यदि है तो कक्षा में जो अध्यापक ड्यूटी कर रहे हैं उनको इसके बारे में बताएं और अपने से उसको दूर कर दें।

पढ़ाई पर करें फोकस

किसी भी काम को करने के लिए केंद्रित रहना अत्यंत आवश्यक है। ऐसे में कोई परीक्षा की शुरुआत से अंत तक पढ़ाई को लेकर फोकस करना होगा। इस दौरान सामान्य रूटीन से अनावश्यक चीजों और कार्यों को हटाना होगा।

रिवीजन के लिए टाइम टेबल सेट करें

परीक्षा के इन अंतिम दिनों में पढ़ाई में मन लगाने के लिए टाइम टेबल तैयार करें। आप अपनी क्षमता के अनुसार पढ़ाई के घंटे को निर्धारित करें। टाइम टेबल को बनाने के बाद उसे अच्छे से फॉलो करें और कुछ दिन लगातार पढ़ाई करने के बाद आपका मन अपने आप ही इस चीज के लिए तैयार रहने लगेगा।

मोबाइल फोन से बनाएं दूरी

अगर आप पढ़ाई में मन लगाना चाहते हैं, तो वीडियो गेम, मोबाइल, टीवी व अन्य ध्यान भटकने वाली चीजों से कुछ दूरी बनाकर रखें। अगर आप बोर हो रहे हैं तो पढ़ाई के बीच में व्यायाम या मेडिटेशन कर सकते हैं। इसके अलावा बाहर जाकर दोस्तों से मिल सकते हैं। केवल थोड़ी देर के लिए और आउटडोर गेम्स भी थोड़ी देर के लिए आवश्यकता अनुसार खेल सकते हैं। लेकिन अपने समय का ध्यान रखना की आपको अपने टाइम टेबल के अनुसार समय का भी ध्यान रखना है।

पढ़ाई के लिए बनाए घर में माहौल

पढ़ाई के लिए आपको शांत माहौल की आवश्यकता होती है। ऐसे में यदि हो सके तो घर में ऐसी जगह पर अपनी अध्ययन टेबल को तैयार करें, जहां पर आप केवल पढ़ाई कर सके और आप अन्य चीजों से परेशान ना हो। इसलिए जरूरी है कि आप अपने घर में एक कमरे को ऐसी जगह बनाएं जहां पर आपका डिस्टरबेंस कम से कम हो और आप लगन से पढ़ सके तथा परीक्षा की तैयारी अच्छी तरह कर सके। तैयारी करते समय समय प्रबंधन पर भी विशेष ध्यान देना होगा।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।