करियर सम्बन्धी सवाल और उनके जवाब

                        करियर सम्बन्धी सवाल और उनके जवाब

                                                                                                                                                              प्रोफेसर आर. एस. सेंगर

सवालः मैं एलएलबी के बाद एलएलएम करना चाहता हूँ, ताकि वकालत में बेहतर कर सकूं। कृपया मार्गदर्शन करें।

                                                                                                                                                     - रामकुमार, पांडव नगर, मेरठ।

जवाबः यदि आपका ध्येय केवल एक बकौल की तरह भारत के किसी भी न्यायालय में वकालत करना ही है तो इसके लिए केवल एलएलबी की डिग्री ही पर्याप्त होती है। एलएलएम मूलतः उन लोगों द्वारा किया जाता है, जो लॉ के क्षेत्र में एकेडेमिक्स में जाना चाहते हैं और आगे चलकर किसी लॉ कॉलेज में एक प्रोफेसर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं। वकालत करने के लिए स्नातक के बाद 3 वर्षीय एलएलबी या 10$2 के बाद पांच वर्षीय इंटिग्रेटेड लॉ का पाठ्यक्रम और उसके बाद, ऑल इंडिया बार एक्जामिनेशन में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है, जिसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन बार काउन्सिल ऑफ इंडिया में हो जाएगा और फिर आप एक वकील के तौर पर काम करने की योग्यता प्राप्त कर लेंगे।

अतः आपको मेरा सुझाव है कि एलएलएम करने की योजना तभी बनाएं, अगर आप एकेडेमिक्स के क्षेत्र में जाना चाहते हैं, हालांकि इसके लिए भी आपको एलएलएम के बाद यूजीसी नेट परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

सवालः मैं हिंदी विषय से स्नातक हूँ और आगे बीएसएफ या एनएसजी जैसे संगठन में अधिकारी के रूप में अपनी सेवा देना चाहता हूँ। कृपया मार्गदर्शन करें।

                                                                                                                                                             -आकाश तिवारी, श्रद्वापुरी, मेरठ।

जवाबः भारत सरकार के अंतर्गत कई ऐसी एजेंसियां हैं, जिनके काम में विभिन्न सीमाओं की रक्षा करना, विभिन्न सरकारी उपक्रमों की सुरक्षा सुनिश्चित करना, चुनाव या विभिन्न आपात स्थिति में कानून व्यवस्था बहाल करना इत्यादि शामिल है। इसमें सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स, बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स, सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स, इंडो तिब्बतीयन बॉर्डर पुलिस, नेशनल सिक्योरिटी गार्ड, सर्विस सिलेक्शन बोर्ड या असम राइफल्स आदि शामिल हैं।

यदि आप किसी भी विषय से ग्रेजुएट हैं और आपकी अधिकतम आयु 25 वर्ष की है, तो उपरोक्त एजेंसियों में असिस्टेंट कमांडर के पद पर नियुक्ति हेतु यूपीएससी द्वारा आयोजित सेंट्रल आम्हं पुलिस फोर्स यानी सीएपीएफ परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। यह परीक्षा आगामी अगस्त में होगी। प्रत्येक वर्ष लगभग 300 नियुक्तियां होती हैं। यूपीएससी की वेबसाइट या रोजगार समाचार पर नजर बनाए रखें।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।