डायबिटीज का होम्योपैथिक उपचार

डायबिटीज का होम्योपैथिक उपचार : Homeopathic Medicine For Diabetes

                                                                                                                                                                   डॉ0 राजीव सिंह एवं मुकेश शर्मा

मधुमेह (Diabetes) किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती हैः यह एक ज़िन्दगी भर चलने वाला रोग है जिसमें पीड़ित के रक्त शर्करा (Blood Sugar) का स्तर नार्मल से अधिक हो जाता है। हालांकि इस रोग को प्रबंधित करना कठिन हो सकता है, परन्तु हज़ारो मधुमेह से प्रभावित लोगो के द्वारा एक अच्छी जीवन शैली, व्यायम, सही डाइट प्लान आदि का पालन कर के इस बीमारी से जीत भी हासिल की है। ऐसे लोगों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य स्तर पर लाने के लिए कुछ दवाओं की भी आवश्यकता हो सकती है। अधिकांश मधुमेह रोगी अक्सर एलोपैथिक दवा का विकल्प ही चुनते हैं। हालांकि होम्योपैथी के द्वारा भी मधुमेह का उपचार कुशलता पूर्वक किया जा सकता है। मधुमेह के उपचार के साथ होम्योपैथिक दवा के बारे में जानने के लिए इस ब्लॉग को पढ़ें, और अपने होम्योपैथी के चिकित्सक से मिलकर अपना उपचार आरम्भ करें।

विषय सूचिः

  • मधुमेह का संक्षिप्त विवरण
  • मधुमेह के लक्षण
  • मधुमेह का होम्योपैथिक उपचार
  • मधुमेह के उपचार में होम्योपैथी के कार्य
  • होम्योपैथी : मधुमेह रोगियों के लिए यह तुरंत का माध्यम नहीं

मधुमेह के लिए होम्योपैथिक उपचार की जानकारी­­:-

                                                                         

  1. अब्रोमा ऑगस्टा-क्यू (Abroma Augusta Q)
  2. जंबोलनम या एस क्यूमिनी (काली बेर) (Jambolanum Or S-Cumini)
  3. यूरेनियम नाइट्रिकम (Uranium Nitricum-30)
  4. कोनियम (Conium)
  5. फॉस्फोरिक अम्ल (Phosphoric Acid)
  6. फास्फोरस (Phosphorus)
  7. अर्जेंटम मेटालिकम (Argentum Metallicum)
  8. नैट्रम फॉस 3 एक्स (Natrum Phos 3X)
  9. सेफलैंड्रा इंडिका (Cephalandra Indica)  
  10. नैट्रम म्यूर (Natrum Mur)
  11. मधुमेह के होम्योपैथिक उपचार के तरीके

मधुमेह का होम्योपैथिक उपचार के लिए निम्नलिखित का पालन करें

मधुमेह का संक्षिप्त विवरण

डायबिटीज मेलिटस (Diabetes Mellitus) या मधुमेह दुनिया भर में एक आम रोग है। यह एक मेटाबोलिक डिसऑर्डर (Metabolic Disorder) है, जिसमे खून मे मौजूद ग्लूकोस की मात्रा बढ़ जाती है। मधुमेह की देखभाल महत्वपूर्ण है क्योंकि रक्त शर्करा (Blood Sugar) के स्तर में वृद्वि पीड़ित के शरीर के विभिन्न अंगों की कार्यप्रणाली को प्रभावित करती है। मधुमेह पीड़ित की आंखों, हृदय, यकृत, पैरों और गुर्दे को प्रभावित कर सकती है। इसके साथ ही मधुमेह से अनिद्रा, तनाव, तंद्रा और उनके रक्तचाप में उतार-चढ़ाव आदि जैसी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं।

हमारे शरीर मे मौजूद इन्सुलिन (Insulin) ब्लड ग्लूकोस (Blood glucose) को शरीर के कोशिकायों को तक पहुँचता है, जिससे शरीर मे ऊर्जा पैदा होती है। इन्सुलिन की कमी या इन्सुलिन रेजिस्टेंस के कारण ब्लड ग्लूकोस की मात्रा अधिक हो जाती है। अतः शरीर में इंसुलिन (Insulin) का पर्याप्त या उत्पादन नहीं होने के कारण व्यक्ति को मधुमेह (Diabetes) की परेशानी हो जाती है।

मधुमेह के उपचार में मदद करने वाले प्राथमिक दृष्टिकोण में जीवनशैली में बदलाव और दवाएं (एलोपैथिक, होम्योपैथिक, या हर्बल) शामिल हैं। डायबिटीज रिवर्सल मेथड (Diabetes Reversal Method) मधुमेह के हजारों रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हुई है। हमारे इस लेख में मधुमेह के लिए शीर्ष 10 होम्योपैथिक दवाओं के बारे में बताया जाएगा।

मधुमेह के लक्षण

मधुमेह (Diabetes) के कई मामलों में, शुरुआत में कोई लक्षण स्पष्ट नहीं हो पाते हैं। हालांकि, ऐसे मधुमेह रोगी धीरे-धीरे जटिलताओं का अनुभव करने लगते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर (Blood Sugar) की जांच कराते रहें। मधुमेह के सामान्य लक्षणों में :

  • थकान
  • मितली
  • बार-बार पेशाब आना
  • प्यास और भूख में वृद्वि
  • वजन कम होना
  • धुंधली दृष्टि (निगाह कमज़ोर होना

मधुमेह का होम्योपैथिक उपचार

                                                        

मधुमेह (Diabetes) में शरीर के विभिन्न अंगों में गंभीर जटिलताएं पैदा करने की प्रवृत्ति होती है। मधुमेह के लिए होम्योपैथिक उपचार एक समग्र दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है। यह मधुमेह के उपचार के लिए एक गैर-पारंपरिक चिकित्सा है। आम तौर पर, रोगी का एक लंबा और गहन शारीरिक और मनोवैज्ञानिक आंकलन पीड़ित के लिए उपयुक्त दवा लिखने में मदद करता है। मधुमेह का शायद ही कोई अन्य उपचार इन मूल्यांकनों पर विचार करता हो। होम्योपैथी का उपचार रोगी के स्वस्थ की जानकारी पर निर्भर करता है।

मधुमेह के उपचार में होम्योपैथी के कार्य

होमियोपैथी अनुसार हमारे शरीर में मौजूद ऊर्जा एक बल पैदा करती है जो हमे स्वस्थ रखता है। यह बल ही पीड़ित के शरीर की ताक़त को बनाये रखता है और जीवन को सही ढंग से जीने में मदद करता है। यह बीमार को बीमारी से लड़ने में मदद करता है। जब इस बल मे संतुलन बिगाड़ जाता है, तो शरीर की बीमारी से लड़ने की क्षमता कमज़ोर होती है और इंसान बीमार पढ़ता है और मरीज़ दिन बा दिन कमज़ोर होता जाता हैं। होम्योपैथी के अनुसार, एक रोग जीवन शक्ति में व्यवधान का प्रतिबिंब (Reflection of disruption to the vital force) है। होम्योपैथी पद्धति में रोगी की व्यक्तिवादी विशेषताओं को समझ कर उपचार किया जाता है।

मधुमेह (Diabetes) मे शरीर मे मौजूद इन्सुलिन की मात्रा कम हो जाती है जिसके कारण ब्लड ग्लूओंसे की मात्रा बढ़ जाती है। मधुमेह  आनुवंशिक कारकों या परिवर्तित प्रतिरक्षा (Genetic Factors or Altered Immunity) जैसी समस्याओं का परिणाम है। इसे उपचार के लिए एक समग्र दृष्टिकोण (Holistic Approach) की आवश्यकता है।

होम्योपैथी : मधुमेह रोगियों के लिए यह तुरंत का माध्यम नहीं

यदि आप तत्काल चिकित्सा की तलाश में हैं या अपने रक्त शर्करा (Blood Sugar) के स्तर को तुरंत नियंत्रित करना चाहते हैं, तो होम्योपैथी उपचार चुनना एक अच्छा विचार नहीं है। होम्योपैथी उपचार को आपकी स्वास्थ्य स्थिति पर प्रभाव दिखाने के लिए कुछ समय चाहिए। मधुमेह (Diabetes) को पूरी तरह से ठीक होने में लंबा समय लग सकता है। ऐसे मामलों में होम्योपैथी उपचार मधुमेह की जटिलताओं को रोकने में मदद करता हैं। आप कुछ हफ्तों से लेकर कुछ महीनों में परिणाम देखने की उम्मीद कर सकते हैं। यदि आप त्वरित परिणामों की अपेक्षा कर रहे हैं, तो आप पारंपरिक दवाओं के पूरक के रूप में होम्योपैथी दवाओं का उपयोग कर सकते हैं या होम्योपैथी दवाओं और मधुमेह उत्क्रमण कार्यक्रम को एक साथ जोड़ सकते हैं ताकि मधुमेह उत्क्रमण चिकित्सा में तेजी लाई जा सके।

होम्योपैथी उपचार प्राकृतिक हैं क्योंकि इस पद्धति में खनिजों, पौधों और जानवरों (Aminerals, Plants, and animals) के अर्क का इस्तेमाल करके दवायें बनती हैं। होम्योपैथी सिद्धांत के अनुसार, किसी पदार्थ के तनु रूप में उसकी अधिकांश चिकित्सीय शक्ति होती है। इसलिए, डॉक्टर मधुमेह के रोगियों को अधिकांश होम्योपैथी दवाओं को को घुलने (Dilution) के बाद इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। होम्योपैथी उपचार के लिए प्राकृतिक पदार्थ घुलने (Dilution)  की प्रक्रिया से गुजरता है। जब तक कि इसमें मूल प्राकृतिक पदार्थ का केवल एक अंश न हो।

मधुमेह (शुगर) के लिए सबसे अच्छी 10 होम्योपैथिक दवाये

                                                                 

होम्योपैथी में मधुमेह के लक्षणों के उपचार के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं। इसलिए, ऐसी दवाएं लेने से आप स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और मधुमेह के कारण होने वाली जटिलताओं से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि, मधुमेह के रोगियों को इन दवाओं का सेवन करने से पहले अपने होम्योपैथिक डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। ऐसी दवाएं सुरक्षित हैं लेकिन, आपको उन्हें सही खुराक में ही लेनी चाहिए।

होम्योपैथी दवाएं मधुमेह टाइप-1 और टाइप-2 के लिए सहायक हैं। हालांकि, होम्योपैथी में इंसुलिन (Insulin) का कोई विकल्प नहीं है। लेकिन, होम्योपैथिक उपचार मधुमेह रोगियों के चयापचय पहलू को पोषण और चिकित्सीय (Nutritional and Therapeutic Measures) दोनों उपायों के साथ प्रबंधित करने में मदद करता है। होम्योपैथी उपचार में इस बात का ध्यान रखा जाता है कि किसी भी दो मधुमेह रोगियों को एक जैसी दवाई ना दी जाये क्योकि प्रत्येक रोगी की एक अलग तरह की समस्या होती है, इसलिए सभी दवाएं सभी मधुमेह रोगियों के लिए उपयुक्त नहीं होती हैं। होम्योपैथिक उपचार कई कारण ऐसे लोग हैं जो डायबिटीज रिवर्सल मेथड को चुनने के बाद इंसुलिन का सेवन बंद कर देते हैं। बड़ी संख्या में रोगियों को अब दवा की आवश्यकता नहीं है, जबकि अन्य अपनी दवाओं को 70 प्रतिशत या अधिक तक कम करने में सक्षम थे।

हमारे मधुमेह विशेषज्ञ जीवन शैली को बदलने में सहायता करते हैं और भावनात्मक मुद्दों से निपटते हैं जो यह स्थिति ला सकते हैं। इंटरकनेक्टेड तकनीक और मानव स्पर्श के अनूठे मिश्रण के साथ, आप पूरे दिन हमारे मधुमेह-केंद्रित समग्र समर्थन से जुड़े रहेंगे।

अब्रोमा ऑगस्टा (Abroma Augusta Q)

यह होम्योपैथी में सबसे लोकप्रिय मधुमेह की दवा है। डॉक्टर ऐसे मधुमेह रोगियों को अब्रोमा ऑगस्टा लेने की सलाह देते हैं जो मांसपेशियों के वजन में कमी के कारण अत्यधिक कमजोरी महसूस करते हैं।

जबकि चलना अत्यंत महत्वपूर्ण है, मांसपेशियों के निर्माण के व्यायाम आपके मधुमेह को ठीक करने में मदद करते हैं।

डाइट कोच के साथ एक पर्सनल फिटनेस कोच आपको एक संपूर्ण कसरत आहार और डाइट चार्ट प्रदान करके, आपके शरीर की आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित और आपकी दैनिक दिनचर्या से छेड़छाड़ किए बिना मांसपेशियों का वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। मुंह में सूखापन, बार-बार पेशाब आना और भूख में वृधि के साथ प्यास लगने वाले रोगियों के लिए भी यह फायदेमंद है। मधुमेह के कई रोगी उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण भी नींद न आने की समस्या से पीड़ित होते हैं। अब्रोमा ऑगस्टा उनके लिए भी मददगार है।

जंबोलनम या एस. क्यूमिनी (काली बेर)

यह सबसे अच्छी होम्योपैथिक दवा है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करती है। यह मधुमेह के लक्षणों जैसे प्यास, कमजोरी और अत्यधिक पेशाब का उपचार करती है। अपने रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य बनाए रखने के लिए उचित अंतराल पर इस दवा का सेवन करें। यह मूत्र में शर्करा को कम करने और मधुमेह से संबंधित त्वचा के पुराने अल्सर का उपचार करने में मदद करती है। आपको हर भोजन से 10 मिनट पहले, आधा गिलास पानी में साइज़ियम जंबोलानम मदर टिंचर की 15 बूंदें लेने की जरूरत है।

यूरेनियम नाइट्रिकम

यह मधुमेह के लिए एक प्रमुख मूत्रवर्धक होम्योपैथिक उपचार है। यह रक्त शर्करा के स्तर में वृधि के कारण पेशाब की असंयम, एन्यूरिसिस और मूत्रमार्ग में जलन (Incontinence of Urine, Enuresis and Burning) के साथ पेशाब का उपचार करने में मदद करता है। यूरेनियम नाइट्रिकम उच्च रक्त शर्करा के स्तर, उच्च रक्तचाप और फैटी लीवर की स्थिति के उपचार में मदद करती है। डॉक्टर की सलाह के बाद ही यूरेनियम नाइट्रिकम की खुराक लें। अपने खाने और सोने की आदतों में बदलाव करना भी आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए अद्भुत काम कर सकता है। लाइफस्टाइल कोच से नियमित फॉलो-अप आपको अपने लक्ष्य को तेजी से प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

कोनियम

कोनियम उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण पैरों और हाथों की सुन्नता और तंत्रिका क्षति का उपचार करता है। यह आपके शरीर के निचले हिस्से में मांसपेशियों की कमजोरी का भी उपचार करता है। कोनियम को जहरीला हेमलॉक (Poisonous Hemlock) भी कहा जाता है। यह अत्यधिक विषैला होता है। यद्यपि कोनियम शरीर के बौद्धिक भाग को प्रभावित नहीं करता है, यह रीढ़ की हड्डी पर कमजोर रूप से कार्य करता है। इसलिए, यह उच्च ग्लूकोज के स्तर के कारण न्यूरोमस्कुलर समस्याओं (Aneuromuscular Problems) के उपचार में मदद करता है। यह बेहतर नींद को बढ़ावा देता है और न्यूरोपैथी के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

फॉस्फोरिक अम्ल

फॉस्फोरिक एसिड मधुमेह के उपचार के लिए एक और प्राकृतिक होम्योपैथिक दवा है। आम तौर पर ये रोगियों को बार-बार पेशाब आने पर दी जाती है। होम्योपैथिक डॉक्टर फॉस्फोरिक एसिड के इस्तेमाल करने की सलाह बीमार को उसकी हालत देख कर देते हैं। इसके साथ ही अगर पेशाब का रंग दूधिया है तो यह पेशाब में शुगर की मात्रा ज्यादा होने के संकेत देता है। प्राथमिक अवस्था में होने पर फॉस्फोरिक एसिड मधुमेह का उपचार का अच्छा विकल्प है।

फास्फोरस

फास्फोरस उच्च रक्त शर्करा के स्तर और अग्नाशय के रोगों, विशेष रूप से तपेदिक (Pancreatic Diseases, Especially Tuberculosis) के रोगियों के लिए उपयुक्त दवा है। मधुमेह के रोगियों में शुष्क मुँह, बेचैनी और पानी वाला मल जैसे लक्षण पाए जाते हैं और ऐसे रोगी फास्फोरस से लाभ प्राप्त करते हैं।

अर्जेंटम मेटालिकम

बार-बार और अधिक पेशाब आने से पीड़ित मधुमेह के रोगियों को डॉक्टर अर्जेंटम मेटालिकम लेने की सलाह देते हैं। जिन शुगर के मरीजों का अनजाने (Unconsciously) में पेशाब निकल जाता हैं, उन्हें भी अर्जेंटम मेटालिकम लेने से आराम मिलता है। इस दवा को आधा कप पानी में पांच बूंद दिन में तीन बार लें। यह दवा चिकित्सक के निर्देशानुसार इस्तेमाल करनी चाहिए।

नैट्रम फॉस 3 एक्स

नेट्रम फॉस 3 एक्स (Netrum Phos X) मधुमेह रोगियों के लिए एक और होम्योपैथी उपचार है। यह पाचन विकारों (Digestive Disorders) का उपचार करने में मदद करता है और इस तरह रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। मधुमेह रोगियों के लिए अन्य होम्योपैथिक उपचारों के साथ नेट्रम फॉस 3 एक्स (Netrum Phos X)  का भी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता  है।

यह बायोकेमिकल टैबलेट के रूप में उपलब्ध है, स्वस्थ खाने की आदतों का पालन करके और अपने रसोई घर में आसानी से उपलब्ध पौष्टिक भोजन का सेवन करके पाचन विकारों (Digestive disorders) को दूर किया जा सकता है। पर्सनल डाइट कोच एक आहार चार्ट तैयार करने में आपकी मदद करता है जिसमें मुख्य भोजन शामिल होता है और लगातार निगरानी करता है और आपको प्रेरित करता है।

सेफलैंड्रा इंडिका

मधुमेह रोगियों के लिए सेफलैंड्रा इंडिका एक और लाभकारी होम्योपैथिक उपचार है। यह रक्त यूरिया का उपचार करता है और रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करता है। मधुमेह के रोगी जो मधुमेह के लक्षणों के प्रतिकूल प्रभावों से पीड़ित हैं, वे राहत के लिए इस दवा का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, मधुमेह के लक्षणों से राहत देने वाले लक्षण दिखने में कुछ समय लग सकता है। यह डिटॉक्सिफायर (Detoxifier) का काम करता है और किडनी की बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। अपने डाइट प्लान में डिटॉक्सिफाइंग स्मूदी को शामिल करने से डायबिटीज रिवर्सल की प्रक्रिया को बढ़ावा मिल सकता है।

नैट्रम मूर

उच्च रक्त शर्करा भी आपके शरीर के तरल पदार्थों के असंतुलन का परिणाम है। नेट्रम मुर आपके शरीर में एक स्वस्थ संतुलन को बढ़ावा देने और बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए, आपके गुर्दे आपके शरीर से अतिरिक्त ग्लूकोज को बाहर निकालने के लिए सुचारू रूप से काम करते हैं, जिससे आपका रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रण में रहता है। यह टिंचर या टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। यदि आप मदर टिंचर ले रहे हैं, तो दिन में तीन बार आधा कप पानी में घोल की 3-5 बूंदें लें। अन्यथा, आप चिकित्सक के निर्देशानुसार टेबलेट को चूस या चबा सकते हैं।

मधुमेह के लिए होम्योपैथिक दवाओं का अधिकतम प्रभाव प्राप्त करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप होम्योपैथिक दवाओं के सही तरीकों का पालन करते हैं और एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने से आप अपने लक्ष्य के करीब पहुंच सकते हैं। मधुमेह के रोगी पारंपरिक मधुमेह की दवा के साथ होम्योपैथिक दवाएं ले सकते हैं। हालाँकि, आपको अपने डॉक्टर से मधुमेह की दवाओं के बारे में जाँच करनी चाहिए जो आप ले रहे हैं।

मधुमेह के लिए होम्योपैथिक उपचार कई स्वरूपों में आते हैं। इसलिए, उपचार की खुराक को प्रशासित करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। यदि आपके हाथ साफ और सुगंध या गंध से मुक्त हैं तो आप उपचार को सबसे अच्छे तरीके से संभाल सकते हैं।

मधुमेह का होम्योपैथिक उपचार के लिए निम्नलिखित का पालन करें

लिफाफे में दवा डाल कर इस्तेमाल करे : कुछ होम्योपैथिक दवाओं को एक लिफाफे में रखने की जरूरत है। यदि कोई डॉक्टर आपको ऐसा होम्योपैथी उपचार सुझाता है, तो आपको डॉक्टर के कहे अनुसार हे इसका इस्तेमाल करें। एक लिफाफे मे दवा को रखें, अपनी उंगलियों को हल्का सा अपने होंठो की नमी लगा कर लिफाफे मे डाले इससे लिफाफे मे मौजूद दवाई उंगलियों पर चिपक जाएगीए पैलेट आपकी उंगली से चिपक जाएंगे फिर आप उन्हें अपने मुंह में डाल सकते हैं और धीरे-धीरे चूस सकते हैं।

दवाई सेवन करने के निर्देश : यदि आप होम्योपैथिक उपचार कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मधुमेह के लिए होम्योपैथी दवा लेने से कम से कम 30-60 मिनट पहले और बाद में कुछ भी न खाएं। अपने मुंह को माउथवॉश, पेय, खाद्य पदार्थ आदि जैसे स्वादों से मुक्त रखें। आप मधुमेह के उपचार के दौरान अपनी होम्योपैथिक दवाएं लेना जारी रख सकते हैं और होम्योपैथी दवा लेने से पहले और बाद में कुछ भी नहीं खाने का प्रयास न करें, नही तो दवाई का आप पर कोई असर नही होगा और यह आपको कोई फायदा नही पहुंचाएगी। व्यक्तिगत आहार और कसरत  करना भी दवाई लेने के साथ साथ बहुत ज्यदा ज़रूरी है।

मासिक धर्म के दौरान दवाओं से बचें : कई होम्योपैथिक दवाएं मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के लिए अनुपयुक्त होती हैं। इसलिए, यदि आप मधुमेह के लिए होम्योपैथिक उपचार लेना शुरू करते हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या मासिक धर्म के दौरान दवा लेना सुरक्षित है।

भांग का कोई भी उत्पाद न लें : मधुमेह रोगी होम्योपैथिक उपचार कर रहे हों, उन्हें भांग के किसी भी उत्पाद का सेवन नहीं करना चाहिए। यह मधुमेह के लक्षणों के उपचार में होम्योपैथिक दवाओं पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

हर्बल सप्लीमेंट लेने से बचें : मधुमेह के लिए हर्बल सप्लीमेंट आपके मधुमेह के लक्षणों को छुपा सकते हैं। इसलिए, होम्योपैथिक उपचार निर्धारित करना मुश्किल हो जाता है। तेज गंध वाले कपूर, नीलगिरी और अन्य उत्पादों के उपयोग से बचें।

आजकल बहुत से लोग उपचार के सुरक्षित और प्राकृतिक तरीकों की ओर झुकाव रखते हैं। यह उन्हें दवाओं के दुष्प्रभावों से बचने में मदद करता है और उन्हें स्वाभाविक रूप से फिट रहने में सक्षम बनाता है। मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए प्राकृतिक देखभाल उपचार उपलब्ध हैं। हर्बल मधुमेह उपचार के अलावा, होम्योपैथी उच्च रक्त शर्करा के स्तर के उपचार के लिए कई प्रकार की दवाएं भी प्रदान करती है। मधुमेह को स्थायी रूप से लाइलाज माना जाता है, लेकिन होम्योपैथी दवाओं से इसके लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है। इसलिए, होम्योपैथी उपचार बिना किसी दुष्प्रभाव के स्वाभाविक रूप से उच्च रक्त शर्करा के प्रबंधन में मदद करते हैं।

लेखक: मुकेश शर्मा होम्योपैथी के एक अच्छे जानकार हैं जो पिछले लगभग 25 वर्षों से इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हे। होम्योपैथी के उपचार के दौरान रोग के कारणों को दूर कर रोगी को ठीक किया जाता है। इसलिए होम्योपैथी में प्रत्येक रोगी की दवाए दवा की पोटेंसी तथा उसकी डोज आदि का निर्धारण रोगी की शारीरिक और उसकी मानसिक अवस्था के अनुसार अलग.अलग होती है। अतः बिना किसी होम्योपैथी के एक्सपर्ट की सलाह के बिना किसी भी दवा सेवन कदापि न करें।

डिसक्लेमरः प्रस्तुत लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के अपने हैं।