एग्जाम टिप्स : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 2023-24

                एग्जाम टिप्स : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 2023-24

                                                                                                                                                                                     डॉ0 आर. एस सेंगर

बोर्ड परीक्षा में इन बातों का रखें विशेष ध्यान

    प्रतियोगी परीक्षा और बोर्ड परीक्षा में एक बुनियादी अंतर यह है कि संभवतः प्रतियोगी परीक्षा में यदि एक बार असफलता मिल जाए तो उसमें कामयाबी दोबारा मिल सकती है। लेकिन एक बार बोर्ड परीक्षा में जो अंक आपकी मार्कशीट में अंकित हो गए, उन्हें सुधारने व बढ़ाने का मौका मिलना कठिन ही होता है। ज्ञात हो कि अब से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा प्रारंभ होने जा रही है। इसलिए छात्रों की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए किन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर अवश्य ध्यान देना चाहिए।

पर्याप्त नींद जरूरी

याद रखिए परीक्षा ठीक उस दिन शुरू नहीं होती, जिस दिन का पेपर होता है, बल्कि उससे एक रात पहले से ही उनकी भूमिका शुरू हो जाती है। इसलिए परीक्षा की एक रात पहले से ही सही समय पर सोने की कोशिश करें। पूरी रात या बहुत देर तक मत पढ़िए, क्योंकि आपको जो पढ़ना था या तैयार करना था, वह सब आप कर चुके हैं। अतः आप स्वयं पर विश्वास रखिए कि जो कुछ भी आप पढ़ चुके हैं वह अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है। ऐसे में अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेंगे तो परीक्षा के समय थकान य नींद महसूस होगी।

शांत दिमाग से पेपर को हल करें

परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र को शांत दिमाग से पढ़ें और घबराएं तो बिलकुल भी नहीं। इसी प्रकार से पेपर अगर सरल आए तो बहुत खुश नहीं होना है और कठिन आए तो निराश भी नहीं होना है। परीक्षा के दौरान आपको बस यह याद रखना है कि आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देना है। अक्सर छात्र, सरल प्रश्न-पत्र देखकर अति-आत्मविश्वास के साथ सवाल का गलत उत्तर दे बैठते हैं। इसलिए सरल पेपर या पढ़ा हुआ आने पर भी आपको अधिक उत्साही नहीं होना है और कठिन प्रश्न पूछे जाने पर भी आपको अपना धैर्य बनाए रखना है।

प्रश्नों के लिए समय पहले निर्धारित करें- प्रश्न-पत्र हल करने से पहले आपको 15 मिनट पेपर पढ़ने के लिए दिए जाते हैं। इसलिए उसी समय पेपर पर लिख लीजिए कि किस प्रश्न को आपको कितना समय देना है। इसके अतिरिक्त सभी प्रश्नों के लिए एक उचित समय का प्रबंधन करें, ना कि जो प्रश्न आपको आता हो, उसे हल करने में बहुत अधिक समय लगा दें।

किसी प्रश्न का उत्तर न आने पर भी उसे न छोड़े

पहले प्रश्न को ध्यान से पढ़िए और पूछे गए प्रश्न के हिसाब से ही उसका उत्तर देने का प्रयास करें। विषय से भटकिए नहीं और एकदम टू द पॉईंट उत्तर लिखने की कोशिश करें। गौरतलब है कि यदि किसी प्रश्न का उत्तर आपको कम अच्छे से आता हो, तो भी उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश जरूर कीजिए।

स्पष्ट व सुंदर लिखें

परीक्षा के दौरान आपको अपनी राइटिंग पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। कोशिश यही हो कि पेपर के दौरान राइटिंग ना बिगड़े। ऐसा तब होता है जब आप सवालों के उत्तर में समय का ध्यान नहीं रख पाते। कुछ छात्र बहुत सुंदर लिखने के कारण शुरुआत में अधिक समय लगा देते हैं। इसलिए शुरुआत से ही एकसमान स्पीड बनाकर रखिए, इससे आपकी ना राइटिंग बिगड़ेगी और ना कोई सवाल छूटेगा।

अच्छे अंक पाने के लिए डायग्राम अवश्य बनाएं

विज्ञान, भूगोल आदि कई ऐसे विषय है, जिसमें डायग्राम का विशेष महत्व होना है। इसलिए इन विषयों में डायग्राम की मदद से स्पष्ट शब्द में ही उत्तर देने का प्रयास करें। इसके अलावा आप बोर्ड परीक्षा में फ्लो चार्ट का भी प्रयोग कर सकते है. इससे अच्छे अंक पाने में काफी सहायता मिलती है।

स्वयं का भी ध्यान रखें

परीक्षा के दौरान अपने भोजन पर विशेष ध्यान दीजिए। परीक्षा के दौरान ऐसा भोजन कीजिए, जिससे आपका स्वास्थ्य उत्तम रहे। क्योकि इसमें जरा सी भी लापरवाही से यदि तबीयत बिगड़ गई तो आपको इसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

याद रखिए स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है। अक्सर बच्चे बोर्ड परीक्षा का तनाव इतनी अधिकता से लेते हैं कि वे अपने भोजन पर पर्याप्त ध्यान ही नहीं दे पाते, इसलिए हल्का और पौष्टिक भोजन कीजिए और भूखे पेट तो पेपर देने कभी मत जाइए।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।