प्रेस विज्ञप्ति

                                       प्रेस विज्ञप्ति

    दिनांक 13.02.2024 को इंसेक्टिसाइड्स इंडिया लिमिटेड एवं ग्रीन टीवी के संयुक्त तत्वाधान से एक दिवसीय ‘‘अन्नदाता समागम-गन्ना परिचर्चा’’ कार्यशाला का आयोजन सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय स्थित नैदानिक सभागार, पशु चिकित्सा महाविद्यालय में किया गया। इस कार्यशाला की अध्ययक्षता विवि के कुलपति डॉ0 के0 के0 सिंह ने की और इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद्मश्री डॉ0 बक्शी राम, पूर्व निदेशक, गन्ना प्रजनन संस्थान, कोयम्बटूर रहे।

                                                                              

    निदेशक प्रसार डॉ0 पी0 के0 सिंह के द्वारा समस्त अतिथिगण एवं प्रगतिशी कृषकों के स्वागत सम्बोधन के साथ ही साथ इस कार्यक्रम के विस्तृत प्रारूप एवं इसकी महत्वता से अवगत कराया गया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पद्मश्री डॉ0 बक्शी राम, पूर्व निदेशक, गन्ना प्रजनन संस्थान, कोयम्बटूर के द्वारा अपने सम्बोधन में गन्ने के उत्पादन हेतु विभिन्न पहलुओं यथा सिंचाई, उर्वरक प्रबन्धन, गन्ने की सहफसली खेती और ट्रेंच विधि के द्वारा गन्ना उत्पादन आदि विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।

                                                                              

कार्यक्रम के अध्ययक्ष डॉ0 के0 के0 सिंह, कुलपति सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मेरठ ने अपने सम्बोधन में बताया कि इस कार्यक्रम में पद्मश्री डॉ0 बक्शी राम जी सम्मानीय उपस्थिति से आज विवि गौरान्वित है। प्रदेश के किसानों की आय को बढ़ाने में गन्ना उत्पादन की अपनी एक विशेष भूमिका है और जनपद मुजफ्फरनगर औश्र शामनी के किसानों के द्वारा गन्ने का रिकार्ड उत्पापदन भी किया जा रहा है।

                                                                         

इस दौरान श्री एम0 के0 सिंघल, वरिष्ठ प्रबन्धक, आई0 आई0 एल0 के द्वारा कंपनी के उत्पाद एवं गन्ना के उत्पादन में कम्पनी की भूमिका पर विस्तृत चर्चा की और बताया कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए इस विवि के कार्यक्षेत्र कृषि विज्ञान केन्द्र सहारनपुर तथा शामली आदि जनपदों के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के फलस्वरूप आगामी तीन वर्षों में सहारनपुर एवं शामली जनपदों के कृषि विज्ञान केन्दों के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर कार्य किया जाएगा।

                                                    

श्री संजय सिंह, वरिष्ठ प्रबन्धक, आई0 आई0 एल0 कम्पनी के द्वारा कम्पनी के विभिन्न उत्पादों के बारे में विस्तार से बताया गया। इस अवसर पर जनपद बुलन्दशहर, गाजियाबाद, सहारनपुर, मेरठ, हापुड, मुरादाबाद, सम्भल, शामली एवं अमरोहा के किसानों को गन्ने के उत्पादन में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया गया।

                                                            

कार्यक्रम के तकनीकी सत्र में डॉ0 विकास कुमार, वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केन्द्र, बागपत ने गन्ना उत्पादन में रोग प्रबन्धन और डॉ0 एस0 एस0 ढाका, वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केन्द्र, शामली ने गन्ना उत्पादन में कीट लगने की समस्या और उसके प्रबन्धन पर विस्तार के साथ चर्चा की और वहाँ उपस्थित कृषकों की विभिन्न समस्या तभि उनकी जिज्ञासाओं का निराकरण भी किया।

                                                                   

श्री शिशिर चन्द्रा, उप-महाप्रबन्धक, आई0 आई एल0 के द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव ज्ञापित किया गया। इस कार्यक्रम का संचालन सुश्री अंशु कुमार एवं ग्रीन टीवी के द्वारा किया गया।

                                                                

कार्यक्रम के दौरान समस्त अधिष्ठाता गण, कुलसचिव, कृषि विज्ञान केन्दों के अध्ययक्ष/प्रभारी अधिकारियों के साथ-साथ विभिन्न जनपदों के गन्ना किसानों ने भी भाग लिया। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में प्रसार निदेशालय के डॉ0 सतेन्द्र कुमार, डॉ0 मुकेश कुमार, डॉ0 के0 जी0 यादव, डॉ0 पी0 के0 सिंह, डॉ0 एस0 के0 लोधी, डॉ0 एस0 के0 त्रिपाठी, डॉ0 हरिओम कटियार तथा स्टॉफ के अन्य लोगों का भी विशेष सहयोग रहा।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।