पेड इंटर्नशिप के तहत अपने करियर की शुरूआत करें

              पेड इंटर्नशिप के तहत अपने करियर की शुरूआत करें

                                                                                                                                                                      प्रोफेसर आर. एस. सेंगर

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत इंटर्नशिप और रिसर्च को भी विभिन्न पाठ्यक्रमों का जरूरी हिस्सा बनाया जा रहा है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के द्वारा शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालय के बीच करार को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं, जिसमें छात्रों के लिए पेड़ इंटर्नशिप को महत्व देते हुए कहा गया है कि कंपनियों और फर्मो को पेड इंटर्नशिप की पेशकश करने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

अधिक जानें पेड इंटर्नशिप के बारे में कि क्या करें

                                                                          

पेड इंटर्नशिप या सशुल्क इंटर्नशिप, नया व्यवसाय या नौकरी आरंभ करने वाले विश्वविद्यालय के उन छात्रों व युवाओं को प्रदान की जाती है, जो कि अपने करियर के शुरुआती पड़ाव पर हैं। पेड इंटर्नशिप में छात्रों को स्टाइपेंड भी दिया जाता है और इसके अतिरिक्त समर इंटर्नशिप गर्मी के मौसम में आयोजित की जाती है। यह इंटर्नशिप छात्रों के लिए नए कौशल सीखने का एक अच्छा विकल्प है, जिससे जुड़कर छात्रों को पाठ्यक्रम से हटकर कुछ नया सीखने का अवसर प्राप्त होता है। कृषि के क्षेत्र में भी कई कंपनियां ऐसी हैं जिन्होंने छात्रों को स्टाइपेंड के रूप में पैसा देना प्रारंभ भी कर दिया हैं। इससे छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ सीखने का एक अवसर प्राप्त होता है, इसके साथ ही जो छात्र इस इंटर्नशिप में अच्छे होते हैं उनको कंपनियां नौकरी भी प्रदान करती है।

क्यों आवश्यक है पेड इंटर्नशिप

जो छात्र अपनी पढ़ाई तो पूरी कर चुके हैं और अब किसी बड़ी कंपनी में इंटर्नशिप करने के बारे में सोच रहे हैं, तो ऐसे छात्रों को पेड इंटर्नशिप के लिए कोशिश करनी चाहिए। पेड इंटर्नशिप वित्तीय सहायता प्रदान करने के साथ ही साथ, नई नौकरी के लिए भी उनके रिज्यूम को भी मजबूती प्रदान करती है। इसके साथ ही ऑफिस में ऐसे छात्रों को ज्यादा महत्वपूर्ण कार्य सौंपे जाते हैं और यदि छात्र पूरी जिम्मेदारी से कार्य करते हैं तो कंपनी उनके द्वारा किए गए कई कार्यो में विश्वास करती है और उन्हें अधिक महत्वपूर्ण कार्य देने की संभावना बढ़ जाती है।

एक पावरफुल पोर्टफोलियो बनाने का अवसर

पेड इंटर्नशिप के अन्तर्गत छात्र व्यावहारिक कार्य अनुभव हासिल करने के साथ-साथ ही नई कौशल, पेशेवर नेटवर्क और अपने करियर के लिए नए विकल्पों की तलाश भी कर सकते हैं। इसके साथ ही यह इंटर्नशिप छात्रों को यह समझने का मौका भी प्रदान करती है कि उक्त कंपनी आप से क्या उम्मीद रखती है और एक अच्छी नौकरी हासिल करने के लिए आपके पास कौन से जरूरी कौशल व गुण उपलब्ध होने चाहिए।

फ्रीलासिंग में भी हैं संभावनाएं

                                                               

12वीं एवं स्नातक के बाद भी आप किसी कंपनी में इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। आजकल फ्रीलांसर पेड इंटर्नशिप का ट्रेंड भी काफी तेजी से बढ़ रहा है। यदि आप कंटेंट क्रिएशन में रूचि रखते हैं, तो आप फ्रीलांसर के रूप में कंटेंट या ब्लॉग राइटिंग, वीडियो एडिटिंग और ग्राफिक डिजाइनिंग इत्यादि क्षेत्रों में पेड इंटर्नशिप के लिए अवसरों की तलाश कर सकते हैं।

इसके अलावा आप लॉ, होटल मैनेजमेंट, मेडिकल, पत्रकारिता, आईटी सेक्टर और एग्रीकल्चर सेक्टर आदि के अर्न्तगत भी पेड इंटर्नशिप की संभावनाएं तलाश कर सकते हैं।

क्हाँ-कहाँ तलाश करें पेड इंटर्नशिप के अवसर

यदि आप स्नातक हैं या आपके पास कोई प्रोफेशनल कोर्स है और आप पेड इंटर्नशिप की तलाश में है, तो आप इंडीड, नौकरी डॉट कॉम, इंटर्नशाला, मोनेस्टर और लिंकडइन जैसे डिजिटल प्लेटफार्म से पेड इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहाँ आपको बता दें एक पेड इंटर्नशिप के रूप में कंपनी द्वारा दिया जाने वाला स्टाइपेंड आपकी योग्यता के अनुसार ही निर्धारित किया जाता है।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।