किडनी के रोगों के लिए बेस्ट होम्योपैथिक दवाईयाँ

                                                         किडनी के रोगों के लिए बेस्ट होम्योपैथिक दवाईयाँ

                                                                                                                                          डॉ0 आर. एस. सेंगर एवं मुकेश शर्मा

                                          

किडनी के विभिन्न रोगों के उपचार के लिए होम्योपैथी चिकित्सा पद्वति में बहुत सी मेडिसिन्स का उपयोग किया जाता है जैसेः-

गुर्दे की पुरानी बीमारी को रीनल की बीमारी के रूप में जाना जाता है, जो गुर्दे से सम्बन्धित एक विकार होता है। इस रोग के अन्तर्गत गुर्दे की क्रिया दीर्घ अवधि के दौरान उत्तरोत्तर कम होती जाती हैं, जो अन्ततः खो जाती है। इस रोग के लक्षण भी अनिश्चित होते हैं, इसके प्रारम्भिक लक्षणों में पीड़ित में भूख की कमी होना तथा अपने आपको बीमार महसूस करना आदि शामिल होते हैं। जबकि उच्च रक्तचाप या मधुमेह से पीड़ित लोगों को सीकेडी होने की सम्भावना अधिक होती है। जिसके कारण अन्य प्रकार की जटिलताओं का होना जैसे- हृदय रोग, एनीमिया एवं पेरिकार्डिटिस आदि भी सम्भावित होते हैं।

होम्योपैथी उपचार, गुर्दे की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए आदर्श तथा प्रभावी सिद्व होते हैं, क्योंकि होम्योपैथिक उपचार के दौरान पीड़ित की हालत के अनुसार उसके अन्तर्निहीत को सुधारने का प्रयत्न किया जाता है। इसमें रोगी के लिए सर्वोत्तम दवा का चयन करने के लिए पीड़ित व्यक्ति के सामान्य लक्षण और उसके संवैधानिक संकेत का अध्ययन किया जाता है।

                                                                        

प्रस्तुत लेख में होम्योपैथी की कुछ चयनित एवं विशेष दवाओं की सूची प्रदान की जा रही है, जिनका उपयोग गुर्दे की विभिन्न समस्याओं जैसे कि किडनी स्टोन आदि के लिए किया जाता है, इन दवाईयों का उपयोग इनसे सम्बन्धित लक्षणों के अनुसार ही किया जाता है। 

- एपिस मलिफिका- होम्योपैथी की इस दवा का जब पीड़ित के पूरे शरीर में सूजन रहती है, विशेष रूप से उसके चेहरे और आँखों पर सूजन होती है।

- एपिस मेलिफ़िका:- इस होम्योपैथिक दवा का उपयोग सीकेडी के तीव्र रूपों में नहीं किया जाता है। इस प्रकार के लक्षणों में चेहरे, पैदलपन, सिरदर्द, पीठ और अंग में दर्द, एडेमा पल्मोन्यूम, आदि पर ओजमाटस सूजन शामिल है। इसका उपयोग तब होता है जब गुर्दे में सुस्त दर्द होता हैए पेशाब और कमजोर पड़ना कम होता है, पेशाब में उच्च स्तर और रक्त संवर्धन में अम्लिका शामिल होता है, त्वचा का विघटन होता है और मरीज को नींद आती है-

- कैन्थेरिसः- पीड़ित के पेशाब के साथ खून जाता है।

- प्लमबम-मेट:-

- एपोसाईनम-

- टेरीबिन्थ:-

- केपेवा-

- आर्सेनिकम: यह दवा सीकेडी के सभी चरणों में उपयोग की जाती है और यह सबसे अच्छा उपाय है। यह रोग के बाद के चरणों में प्रयोग किया जाता है जब रोगी की त्वचा पीली हो जाती है, और वह एक मोम के रूप, अधिक प्यास और दस्त विकसित करता है। मूत्र का छाया अंधेरा है और सफ़लता से भरा है, रात के दौरान झूठ बोलने पर डिस्प्नो, हमलों को भी देखा जाता है। एकोनाइट लेना एक बलगम पैदा करता है और मरीज को राहत मिलती है।

ऽ   ओरम म्यूरिएटिकम: इस होम्योपैथिक दवा का उपयोग गुर्दे के रोगों जैसे कि रोगी उज्ज्वल या गाउट या सिफलिस से होने के कारण किया जाता है। पाचन और तंत्रिका समस्याएं होने पर चिड़चिड़ापन होना संकेतित हैं, चक्कर का कारण भी हो सकता है।

- बेल्लाडोना: किडनी के काठ के क्षेत्र में छेदने या दर्द के साथ गुर्दे की सूजन के इलाज के लिए बेलाडोना आदर्श होम्योपैथिक उपाय है। हर बार वृद्धि की तीव्रता के साथ बार-बार फिर से दिखाई देता है-

ऽ   कैंथरिस: इस होम्योपैथिक इलाज नेफरिटीस् में प्रयोग किया जाता है। काठ का क्षेत्र में एक दर्दनाशक दर्द है, मूत्र में रक्त होता है और प्रवाह बूंदों के रूप में होता है। कंधेरी का उपयोग डिप्थीर गुर्दा संबंधी विकारों के बाद में हो जाता है।

- कानवाल्लारिया: हृदय विकारों के कारण होने वाली नेफ्राइटिस के मामले में कन्वाल्लारिया का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग तब किया जाता है जब हृदय अनियमित रूप से और असभ्यता और मित्राल अपर्याप्तता के कारण जलोदर में कार्य करता है।

होम्योपैथिक दवाएं क्रोनिक किडनी रोगों के इलाज के लिए बहुत ही कुशल हैं। सभी प्रकार के गुर्दा रोगों के लिए होम्योपैथिक उपचार होते हैं।

विशेषः मुकेश शर्मा होम्योपैथी के एक अच्छे जानकार हैं जो पिछले लगभग 25 वर्षों से इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हे। होम्योपैथी के उपचार के दौरान रोग के कारणों को दूर कर रोगी को ठीक किया जाता है। इसलिए होम्योपैथी में प्रत्येक रोगी की दवा, दवा की पोटेंसी तथा उसकी डोज आदि का निर्धारण रोगी की शारीरिक और उसकी मानसिक अवस्था के अनुसार अलग-अलग होती है। अतः बिना किसी होम्योपैथी के एक्सपर्ट की सलाह के बिना किसी भी दवा सेवन कदापि न करें।

ऐसा भी हो सकता है कि आपकी दवा कोई और भी हो सकती है और कोई दवा आपको फायदा देने के स्थान पर नुकसान भी कर सकती है। अतः आपको सलाह इी जाती है कि बिना किसी चिकित्सीय परामर्श के किसी भी दवा का सेवन न करें। इससे आपको फायदा न होकर नुकसान भी हो सकता है।

डिसक्लेमरः प्रस्तुत लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के अपने हैं।