छात्रों के लिए स्कॉलरशिप प्राप्त करने का अवसर

छात्रों के लिए स्कॉलरशिप प्राप्त करने का अवसर

डॉ0 आर. एस. सेंगर, डॉ0 रेशु चौधरी

चार्ल्स वालेस इंडिया ट्रस्ट शॉर्ट रिसर्च ग्रांट्स 2024-25

चार्ल्स वालेस इंडिया ट्रस्ट शॉर्ट रिसर्च ग्रांट्स 2024-25 के तहत कला या धरोहर संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाले पेशेवरों के लिए स्कॉलरशिप की शुरुआत की गई है। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की आयु 24 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही छात्रों ने स्नातकोत्तर उत्तीर्ण की हो और संबंधित क्षेत्र में चार या उससे अधिक वर्षों का रिसर्च का अनुभव प्राप्त किया होना चाहिए।

इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक डॉक्टरेट अध्ययन के अंतिम चरण में हो, साथ ही अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना भी जरूरी है।। चार्ल्स वालेस इंडिया ट्रस्ट शॉर्ट रिसर्च ग्रांट्स के लिए उम्मीदवारों का चयन पात्रता मानदंड के आधार पर किया जाएगा। स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत चयनित 15 से 20 छात्रों को यूके में रहने के लिए 1, 59,028 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

चार्ल्स वालेस इंडिया ट्रस्ट शॉर्ट रिसर्च ग्रांट्स 2024-25 के तहत मिलने वाली इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदक छात्र ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि: 28 फरवरी, 2024

आवेदन लिंक : http://tinyurl-com/d5x6w4zu

 

ग्रेट स्कॉलरशिप प्रोग्राम - 2024-25

ग्रेट स्कॉलरशिप के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। ग्रेट स्कॉलरशिप प्रोग्राम अन्य देशों के छात्रों सहित भारतीय छात्रों के लिए आरंभ की गई है। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत छात्रों को यूके के लगभग सभी विश्वविद्यालयों में एक साल के अंतर्गत पढ़ाए जाने वाले स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों व उनकी ट्यूशन फीस के लिए £10,000 की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। ग्रेट स्कॉलरशिप शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में अध्ययनरत छात्रों के लिए आरंभ की गई है।

इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत आवेदन करने के लिए छात्रों के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, ताकि वह परास्नातक प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकें। इसके अतिरिक्त छात्रों की संबंधित क्षेत्र में रुचि व कौशल होना चाहिए। साथ ही छात्रों की अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ भी होनी चाहिए।

इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत छात्रों को ब्रिटिश काउंसिल और उनके एचईआई के साथ संपर्क बनाने और ग्रेट स्कॉलरशिप के लिए एक राजदूत के रूप में कार्य करने का अवसर भी प्राप्त होगा। स्कॉलरशिप के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।

अंतिम तिथिरू 30 जून, 2024

आवेदन लिंक : http://tinyurl-com/ycxzk3rh

 

तुर्किये ने शुरू की युवाओं के लिए छात्रवृत्ति

तुर्किये दुनिया भर के अंतरराष्ट्रीय छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान कर अपने प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने का मौका प्रदान कर रहा है, जिसके अंतर्गत युवाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा प्राप्त करने के अवसर के साथ ही साथ ज्ञान और अनुभव प्राप्त करने का अवसर भी प्राप्त होगा। यह एक सरकारी वित्त पोषित छात्रवृत्ति कार्यक्रम है, जो तुर्किये के शीर्ष विश्वविद्यालयों में पूर्णकालिक या अल्पकालिक कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट छात्रों और शोधकर्ताओं को दिया जाता है।

इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य अन्य देशों के बीच सहयोग और समाजों के बीच आपसी समझ को मजबूत करना व भविष्य के लिए नेताओं का एक नेटवर्क बनाना है। यह स्कॉलरशिप प्रोग्राम स्नातक व परास्नातक में दाखिला लेने वाले छात्रों लिए आरंभ की गई है।

अंतिम तिथि: 20 फरवरी, 2024

आवेदन लिंक : http://tinyurl-com/mamp44tx

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।