उंगलियां चटकाने की आदत है गलत

                        उंगलियां चटकाने की आदत है गलत

                                                                                                                                    Dr. Divyanshu Sengar and Mukesh Sharma

                                                                         

प्रायः देख गया है कि कुछ लोग अपनी उंगलियों को अधिकतर चटकाते रहते हैं और इसका परिणाम सम्बन्धित व्यक्ति के लिए हानिकारक भी सिद्व हो सकता है। लगातार उंगलियां चटकाते रहने से उंगलियों के जोड़ों को काफी नुकसान पहुंचता है और यह आदत किसी गंभीर समस्या को भी जन्म दे सकती है। ऐसे में यदि आपको भी उंगलियों को चटकाने की आदत है, तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें, क्योंकि ऐसा करके आप अपनी उंगलियों और कलाई में दर्द की सम्भावनाओं को बढ़ा रहे हैं।

यदि आप भी अपनी उंगलियां चटकाते हैं और हर समय अपनी उंगलियां या हथेलियां को मोड़ते रहते हैं तो इससे उंगलियों में सूजन होने की सम्भावना अधिक बढ़ जाती है।

उंगलियों को चटकाने से उनके जोड़ों के बीच एक रिक्त स्थान अर्थात गैप बन जाता हैं जो सम्बन्धित व्यक्ति की पकड़ पाने की क्षमता पर बुरा प्रभाव डाल सकता हैं। समय के साथ ही साथ हाथ की कार्य प्रणाली में भी कमी आ सकती है। उंगलियां चटकाने से मेटाकार्पल कार्टिलेज मोटी हो सकती है और जोड़ का आकार बदल सकता है और उंगलियां टेडी भी हो सकती है। बहुत से लोगों में कुछ समयान्तराल पर की उंगलियां चटकाने की आदत होती है।

                                                                         

ऐसे लोग चिकित्सीय परामर्श कर अपनी हड्डियों की कठोरता को कम करने के लिए गर्म और ठंडी थेरेपी के विकल्प का चुनाव भी कर सकते हैं और वह अपने प्रभावित क्षेत्र पर आइस पैक या गरम बैग रखकर राहत पा सकते हैं।

ऐसे में प्रभावित व्यक्ति टेंडन और मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें और दर्द एवं सूजन को कम करने वाले व्यायाम नियमित रूप से करें। यह व्यायाम प्रभावित व्यक्ति के जोड़ों का तनाव कम करने में सहायक होंगे और पकड़ को मजबूत बनाने के लिए भी इसी विकल्प चुना जाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

                                                                  

चिकित्सकों के अनुसार यदि कोई व्यक्ति पहले से ही कमजोर हड्डियों, जोड़ों में कमजोरी, सूजन और दर्द आदि की यदि समस्या से जूझ रहा है तो उस व्यक्ति को उंगलियां नहीं चटकानी चाहिए, क्योंकि यह आदत उनकी परेशानियों को बढ़ा भी सकती है।

लेखकः डॉ0 दिव्याँशु सेंगर प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल मेरठ, में मेडिकल ऑफिसर हैं।