आयुर्वेदिक सलाह

                            सूरजमुखी का तेल है सुरक्षा कवच

                                                                        

सूरजमुखी तेल में विटामिन ए, डी एवं आई के साथ लाईनोलिक और फोलिक जैसे जरूरी फैटी एसिड भी उपलब्ध होते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सूरजमुखी का तेल खाने के काम ही नहीं आता है बल्कि यह एक पोषण युक्त तेल भी है। इसके खास घटक इसे सर्दियों में होने वाले त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है। यह तेल त्वचा को संपूर्ण पोषण देता है और कई प्रकार के त्वचा रोगों से बचाता है। यह बच्चों की संवेदनशील त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचता है। इसमें 100 प्रतिशत वसा होती है और विटामिन ए भी पाया जाता है। वसा में घुलनशील पोषक तत्व कोशिकाओं को उम्र से संबंधित क्षति से बचाते हैं और अधिक फोलिक एसिड वाले सूरजमुखी के तेल में अनसैचुरेटेड वसा अधिक और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा कम होती है।

इसमें विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई के साथ-साथ लाईनोलिक एसिड और फोलिक एसिड जैसे एसेंशियल फैटी एसिड्स भी होते हैं। सूरजमुखी का तेल त्वचा को हाइडेंट रखता है यह तेल त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में भी मदद करता है। सूरजमुखी के तेल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करते हैं।

                                                                        

सूरजमुखी के तेल शरीर पर लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि जब आप नहा कर निकले तो नमीयुक्त त्वचा पर सूर्यमुखी का तेल लगाए। ड्राई स्किन पर तेल न लगायें क्योंकि इसका पूरा फायदा त्वचा को नहीं मिल पाता है, इसलिए नहाने के उपरांत यदि त्वचा पर सूर्यमुखी का तेल लगाएंगे तो शरीर को अधिक लाभ मिल सकेगा।