बच्चों में विलम्बित विकास: शीर्ष होम्योपैथिक दवाएं

                  बच्चों में विलम्बित विकास: शीर्ष होम्योपैथिक दवाएं

                                                                                                                                                        डॉ0 राजीव सिंह एवं मुकेश शर्मा

विलम्बित विकास से तात्पर्य बच्चे के विकास में उस देरी से है जो आमतौर पर उसकी वर्तमान आयु में अपेक्षित होती है। विकास में यह देरी बच्चों मे किसी एक या अधिक क्षेत्रों में देखी जा सकती है। जिन क्षेत्रों में बच्चे के विकास में देरी हो सकती है उनमें भाषण और भाषा, सकल/ठीक चालन गतिविधियाँ, सोच और समझ कौशल, सामाजिक और भावनात्मक विकास आदि को शामिल किया जा सकता हैं। जब कोई बच्चा ऊपर उल्लिखित अधिकांश या सभी क्षेत्रों में विलंबित विकास प्रदर्शित करता है, तो इसे वैश्विक विकासात्मक विलंब कहा जाता है।

                                                                     

बच्चे के जन्म के बाद पहले तीन वर्ष विकास के लिए अति महत्वपूर्ण होते हैं और प्रत्येक बच्चा अपनी गति से विकसित करता है। हालाँकि, ऐसी औसत समयावधियाँ होती हैं जब एक बच्चे से कुछ खास उपलब्धियाँ हासिल करने की आशा की जाती है। जब कोई बच्चा अपनी उम्र की अपेक्षित इस समय अवधि के भीतर इन विकासात्मक मील के पत्थर को प्राप्त करने में सक्षम नहीं होता है, तो उसे विलम्बित विकास कहते है।

जब कोई बच्चा अपनी निर्धारित समय-सीमा के भीतर निम्नलिखित गतिविधियाँ करने में सक्षम नहीं होता है, तो उसके विकास में देरी होती है और चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती हैः-

बच्चों में विकास के कुछ मापदण्ड़ बच्चों में विकास के कुछ जरूरी मापदण्ड़ होते हैं, जिनका पूर्ण नही हो पाना विलम्बित विकास को प्रदर्शित करता है जैसे-

जन्म के पहले छह महीने में: बच्चा अपने आप करवट लेने लगता है - आगे और पीछे दोनों तरफ, अपने सिर पर नियंत्रण हासिल करें, बैठ जाएं सहारे के साथ और कुछ बड़बड़ाना भी शुरू कर देता है

जन्म के पहले 9 महीने मेंः बच्चा रेंगने लगता है, बिना सहारे के बैठ जाता है, परिचितों के नामों पर अपनी प्रतिक्रिया भी देता है

जन्म के पहले 12-15 महीने मेंः बच्चा 1-2 शब्द भी नहीं बोलता है, बिना सहारे के खड़ा होता है या चलना भी शुरू कर देता है।

जन्म के 2 साल मेंः बच्चा कम से कम 10-15 शब्द नहीं बोल पाता या चल नहीं पाता, आदि सब क्रियाएं विलम्बित विकास के अन्तर्गत ही मानी जाती हैं।

                                                                       

विलम्बित विकास के क्या कारण होते है?

किसी बच्चे में विशेष रूप से विलम्बित विकास का सटीक कारण बताना तो मुश्किल हो सकता है, लेकिन विलम्बित विकास के कई कारणों में से निम्नलिखित कुछ प्रमुख हैं 1. समय से पहले जन्म, 2. गर्भावस्था के दौरान जटिलताएँ, 3. डाउन सिंड्रोम या सुनने की हानि जैसे आनुवंशिक विकार। हालांकि विलम्बित विकास के अन्तर्गत ऑटिज्म स्पेक्ट्रम भी इन विकारों का एक लक्षण हो सकता है ।

बच्चों में विलम्बित विकास के लिए होम्योपैथी कुछ प्रमुख दवाएं

                                                            

चिकित्सा की होम्योपैथी प्रणाली विकास संबंधी देरी सहित बच्चों को प्रभावित करने वाली विभिन्न बीमारियों के इलाज में अत्यधिक सुरक्षित और प्रभावी होती है। विलम्बित विकास के लिए होम्योपैथी की दवाएं प्राकृतिक हैं और इसलिए, दुष्प्रभावों से भी मुक्त होती हैं। मरीज के संवैधानिक लक्षणों के अनुसार इन दवाओं का चयन किया जाता है, जिससे बच्चे के सामान्य विकास में काफी हद तक विलम्बित विकास को दूर करने में अपेक्षित सहायता मिलती है।

मानसिक और शारीरिक दोनों स्तरों पर ही विलम्बित विकास का उपचार होम्योपैथी के माध्यम से आश्चर्यजनक रूप से किया जा सकता है। चूँकि इन दवाओं का चयन मरीज की छोटी से छोटी बात को ध्यान में रखकर किया जाता है। अतः विलम्बित विकास के लिए जो दवाएं मुझे बच्चों में सबसे अधिक प्रभावी लगीं, उनमें, कैल्केरिया कार्ब, कैल्केरिया फॉस, बैराइटा कार्ब, ट्यूबरकुलिनम, कार्सिनोसिन, एथुसा और सिलिसिया आदि प्रमुख हैं।

सम्बन्धित दवाओं का विस्तार से वर्णन इस प्रकार से हैं-

1. बैराइटा कार्ब - किसी आघात या टीकाकरण के कारण विलम्बित विकास के लिए

                                                                  

बैराइटा कार्ब विलम्बित विकास के लिए ज्ञात दवाओं में से एक है, जिसने अपनी पहचान बनाई है। अपने चिकित्सीय अभ्यास में, मैंने देखा है कि बच्चे इस पर बहुत अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं। यह दवा मानसिक और शारीरिक रूप से बौने बच्चों में बहुत उत्कृष्ट परिणाम दिखाती है। ये बच्चे अक्सर मंदबुद्धि दिखाई देते हैं और बोलने और चलने के जैसी क्रियाएं भी धीमी गति से सीखते हैं।

बैराइटा कार्ब ऐसे मामलों में, जहां बच्चों में अजनबियों के प्रति स्पष्ट डर दिखाई देता है, विलम्बित विकास के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे प्रभावी दवाओं में से एक है और इसने उल्लेखनीय परिणाम दिखाए हैं। बैराइटा कार्ब तब भी प्रमुख रूप से उपयोगी होता है जब आघात या टीकाकरण के बाद बच्चे का विकास मंद हो जाता है।

विलम्बित विकास के ऐसे मामलों में उपर्युक्त लक्षणों के साथ मुख्य रूप से पैरों पर दुर्गंधयुक्त अत्यधिक पसीना भी मौजूद हो सकता है। बैराइटा कार्ब उन बच्चों में विकास संबंधी देरी के लिए सबसे पसंदीदा दवाओं में से एक है जो क्रोनिक टॉन्सिलिटिस हमलों से पीड़ित रहते हैं।

2. कैल्केरिया कार्ब - विलम्बित विकास के लिए शीर्ष दवाओं में से एक

कैल्केरिया कार्ब विलम्बित विकास के लिए शीर्ष श्रेणी की दवाओं में से एक है। मैंने विलंबित विकास वाले बच्चों में कैल्केरिया कार्ब देने के बाद अति-उत्कृष्ट परिणाम देखे हैं। यह दवा मोटे, गोरे और थुलथुले शरीर वाले बच्चों के लिए सबसे अधिक उपयुक्त है।

जिन बच्चों को कैल्केरिया कार्ब की आवश्यकता होती है वे चलना सीखने में धीमे होते हैं और उनके दांत भी धीमे निकलते हैं। वे मोटे होते हैं, उनका सिर व पेट बड़ा होता है। कैलकेरिया कार्ब निर्धारित बच्चों में त्वचा अक्सर पीली और चाकलेटी दिखती है, जो विलम्बित विकास के लिए लोकप्रिय दवाओं में से एक है।

इसके अन्य लक्षण भी हैंः बच्चे सुस्त, सुस्त और सुस्त होते हैं। फॉन्टानेल, विशेष रूप से आगे वाला, उन बच्चों में देरी से बंद हो सकता है जो इस उपाय के प्रति अच्छी प्रतिक्रिया दते हैं। इस दवा का एक और अनोखा लक्षण अत्यधिक पसीना आने की प्रवृत्ति है, मुख्य रूप से खोपड़ी, गर्दन और छाती पर आता है।

3. कैल्केरिया फॉस - विलम्बित विकास के लिए शीर्ष रेटेड दवा

प्राकृतिक चिकित्सा कैल्केरिया फॉस विलम्बित विकास के लिए सबसे अच्छी दवाओं में से एक है और यह धीमी मानसिक और शारीरिक वृद्धि वाले बच्चों के उपचार में बेहद उपयोगी है। मैंने देखा है कि बच्चे इस दवा की मदद से अपने विकासात्मक मील के पत्थर तक पहुंचने में होने वाली देरी को आश्चर्यजनक रूप से तेजी से पूरा करते हैं। कैलकेरिया फॉस नाजुक, पतले और क्षीण बच्चों में काफी प्रभावी है, जिनकी प्रगति काफी धीमी है।

ये बच्चे चलना और बात करना भी देर से सीखते हैं, इनके दांत धीरे-धीरे विकसित होते हैं और पीछे का फॉन्टानेल बंद होने में धीमा हो सकता है। ऐसे मामलों में खोपड़ी नरम, पतली और भंगुर होती है, इस दवा पर निर्णय लेने से पहले एक और महत्वपूर्ण लक्षण पर ध्यान देना चाहिए।

ऐसे मामलों में पाचन तंत्र भी कमजोर होता है जहां कैलकेरिया फॉस विलम्बित विकास के लिए दवाओं में सबसे उपयुक्त के रूप में काम करता है। जिस बच्चे को कैल्केरिया फॉस की आवश्यकता होती है वह हर समय देखभाल चाहता है। दूध पिलाने के बाद पेट का दर्द और उल्टी भी देखी जाती है। बच्चे को पानीदार, बदबूदार और हरे रंग के मल के साथ दीर्घकालिक दस्त हो सकता है।

4. कार्सिनोसिनः अवरुद्ध विकास वाले बच्चों में भी समान रूप से प्रभावी

                                                                                   

जिस बच्चे को कार्सिनोसिन की आवश्यकता होती है, उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है और इस प्रकार, वह बार-बार गंभीर संक्रमण से पीड़ित होता रहता है। विलम्बित विकास के ऐसे मामलों में बच्चों को सोने में कठिनाई होती है। इसलिए, जहां बच्चे को सुलाने के लिए इधर-उधर ले जाने या झुलाने की जरूरत होती है या जहां वह विशेष रूप से पेट के बल सोता है, कार्सिनोसिन देने के लिए सबसे प्रभावी दवा है।

कार्सिनोसिन विकास में देरी वाले बच्चों में ऑटिस्टिक बीमारी की दवा भी है। ऐसे मामले अत्यधिक सक्रियता और बेचैन व्यवहार को भी दर्शाते हैं।

5. ट्यूबरकुलिनम और कार्सिनोसिन - कम प्रतिरक्षा और ऑटिज्म के लिए

प्राकृतिक औषधियाँ ट्यूबरकुलिनम और कार्सिनोसिन भी विलम्बित विकास के लिए बेहद लोकप्रिय औषधियाँ हैं जिन्होंने संतोषजनक परिणाम दिए हैं। ट्यूबरकुलिनम उन बच्चों में अच्छा काम करती है जो कमजोर, क्षीण और मंद विकास के कारण मानसिक रूप से भी कमज़ोर होते हैं।

विलम्बित विकास के सभी मामलों की तरह, यह बच्चे भी देर से बोलना सीखते हैं। हालाँकि, उनमें सर्दी लगने की प्रवृत्ति होती है और वे बार-बार ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण से पीड़ित होते हैं। अत्यधिक पसीना, विशेष रूप से रात में, ऐसे बच्चों में प्रायः देखा जा सकता है तो वहां ट्यूबरकुलिनम आदर्श विकल्प होगा।

6. सिलिकिया और एथुसा - बच्चों में विकास संबंधी देरी के लिए

सिलिसिया और एथुसा दो शीर्ष रेटेड दवाएं हैं जिन्होंने विलम्बित विकास वाले बच्चों में उल्लेखनीय सुधार दिखाया है। उनमें से, सिलिकिया विलम्बित विकास के लिए सबसे प्रभावी दवाओं में से एक है जो बड़े सिर और पतले पैरों वाले बच्चों में सबसे अच्छा काम करती है। इन बच्चों में टांके और फॉन्टानेल धीरे-धीरे बंद होते हैं।

अन्य प्रमुख संवैधानिक विशेषताएं जो सिलिकिया के शीघ्र उपयोग को बढ़ावा देती हैं, वे हैं - क्षीणता, दोषपूर्ण आत्मसात, फूला हुआ पेट, बात करना और चलना सीखने में देरी। इसके अलावा, जिन बच्चों को सिलिकिया दी गई है उनमें भी कृमि संक्रमण मौजूद हो सकता है।

एथुसा विलम्बित विकास के लिए दवा है जो मुख्य रूप से उन शिशुओं के लिए अनुशंसित है जो अपना सिर पकड़ने में असमर्थ हैं। ये बच्चे अत्यधिक बेचैन होते हैं और बहुत रोते हैं। विकास संबंधी देरी के लिए दवाओं में सर्वश्रेष्ठ के रूप में एथुसा के उपयोग के लिए एक और मार्गदर्शक लक्षण बच्चे की दूध को पचाने में असमर्थता है।

बच्चा दूध के प्रति असहिष्णु है और दूध पिलाने पर फटा हुआ दूध उल्टी कर सकता है। कमजोरी, थकावट और नींद आ सकती है। इन बच्चों को दूध पीने के बाद दस्त भी हो सकते हैं।

लेखक: मुकेश शर्मा होम्योपैथी के एक अच्छे जानकार हैं जो पिछले लगभग 25 वर्षों से इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हे। होम्योपैथी के उपचार के दौरान रोग के कारणों को दूर कर रोगी को ठीक किया जाता है। इसलिए होम्योपैथी में प्रत्येक रोगी की दवाए दवा की पोटेंसी तथा उसकी डोज आदि का निर्धारण रोगी की शारीरिक और उसकी मानसिक अवस्था के अनुसार अलग-अलग होती है। अतः बिना किसी होम्योपैथी के एक्सपर्ट की सलाह के बिना किसी भी दवा सेवन कदापि न करें।

डिसक्लेमरः प्रस्तुत लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के अपने हैं।