हड्डियां कमजोर होने के कारण

                                 हड्डियां कमजोर होने के कारण

                                                                                                                                                         डॉ0 दिव्यांशु सेंगर एवं मुकेश शर्मा

                                                                      

वैसे तो हड्डियों के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है क्योंकि यदि शरीर में कैल्शियम कम है तो हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इसके अलावा नींद की कमी भी नई हड्डियों के विकास को धीमा कर सकती हैं और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं। पर्याप्त नींद ना लेने से हमारी हड्डियों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

नींद की कमी नई हड्डियों के विकास को धीमा कर सकती हैं और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं। कम नींद का संबंध हड्डियों के घनत्व में कमी से होता है। हड्डियों को मजबूत बनाने और जोड़ों की सूजन को कम करने के लिए आपको कैल्शियम, ओमेगा 3, फैटी एसिड और विटामिन डी से भरपूर डाइट लेनी चाहिए।

                                                          

इसके साथ नियमित एक्सरसाइज जैसे इंडोर वर्कआउट और योग से भी हड्डियां मजबूत होती हैं। आपको अपनी भी अच्छी मात्रा में पीना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि हाइड्रेटेड ना रहने से भी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। हड्डियों को मजबूत रखने में डाइट का सबसे अहम रोल होता है, इसके लिए खान-पान पर ध्यान रखना चाहिए। कोशिश करें कि भोजन में मैदा नमक और चीनी का कम सेवन करें।

प्रोटीन और कैल्सियम वाले फ्रूट्स को डाइट में शामिल करें, इसके लिए फल हरी सब्जी ड्राई फ्रूट्स की डाइट में लेना चाहिए। व्यायाम से हड्डियों की क्षमता बढ़ती है और तो कई बीमारियों का खतरा भी काम हो जाता है। हड्डियों को मजबूत रखने के लिए रात की नींद बहुत जरूरी है रात में काम से कम 8 घंटे की नींद जरूर ले। साथ ही खान-पान और शरीर में विटामिन डी की मात्रा अच्छी होनी चाहिए।

लेखक: डॉ0 दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा, जिला अस्पताल मेरठ के मेडिकल ऑफिसर हैं।