स्कॉलरशिप अलर्ट

                                      स्कॉलरशिप अलर्ट

                                                                                                                                                               डॉ0 आर. एस. सेंगर एवं मुकेश शर्मा

                                                                         

टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप प्रोग्राम-2023-24

    टाटा कैपिटल लिमिटेड के द्वारा निर्धन वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप प्रोग्राम को आरम्भ किया गया है। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के अन्तर्गत मान्यता प्राप्त संस्थान से 11वीं तथा 12वीं कक्षा में अध्ययन कर रहे छात्रों पात्र हैं। स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए आवेदकों का अपनी पिछली कक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त होना अनिवार्य है।

इसके साथ ही स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदकों की समस्त स्रोतों को मिलाकर पारिवारिक आय 2,50,000 रूपये से कम या इसके बराबर ही होनी चाहिए। स्कॉलरशिप प्रोग्राम के अन्तर्गत चयन किए गए छात्रों को 10,000 रूपये तक की स्कॉलरशिप प्रदान की जानी है। आवेदन करने के लिए आवेदकों को अपने पास अपनी पिछली कक्षा के प्रमाण-पत्र, आय-प्रमाण-पत्र, फीस की रसीद तथा अन्य निर्धारित दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप प्रोग्राम हेतु आवेदन केवल ऑनलाईन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदन करने की अन्तिम तिथि: 31 जनवरी, 2024

आवेदन करने का लिंक: http://tinyurl.com/mwfj8wxh

                                                                                                                                                                                                                   

छात्राओं के लिए 50,000 की स्कॉलरशिप

    अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के द्वारा छात्राओं के लिए एआईसीटीई प्रगति स्कॉरशिप प्रोग्राम वर्ष 2023-24 की शुरूआत की है, जिसका मुख्य उद्देश्य समाज की आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्राओं को तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

एआईसीटीई प्रगति स्कॉरशिप प्रोग्राम वर्ष 2023-24 हेतु केवल छात्राएं ही आवेदन करने की पात्र होंगी। स्कॉलरशिप प्रोग्राम के अन्तर्गत आवेदन करने की इच्छुक छात्रा ने एआईसीटीई के द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में डिप्लोमा अथवा डिग्री कोर्स के प्रथम वर्ष में एडमीशन लिया हो। इसके अलावा आवेदक छात्राओं के परिवार की आय 8,00,000 रूपये से कम होनी चाहिए। आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को प्राथमिकता एवं कक्षा-10 और कक्षा-12 में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर चयनित किया जाएगा। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत चयनित छात्राओं को 50,000 रूपये की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

आवेदन करने वाली छात्राओं के पास कक्षा 10 और 12 के उत्तीर्ण प्रमाण-पत्र, पारिवारिक आय प्रमाण-पत्र, ट्यूशन फीस की रसीद तथा अन्य निर्धारित दस्तावजों का होना जरूरी है। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत आवेदन केवल ऑनलाईन ही स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदन की अन्तिम तिथि: 31 जनवरी, 2024

आवेदन लिंक: http://tinyurl.com/mrytsmp6

                                                                                       

बिरलासॉफ्ट का स्कॉलरशिप प्रोग्राम

    बिरलासॉफ्ट के द्वारा स्नातक प्रथम वर्ष में सामान्य तथा प्रोफेशनल कोर्स के अन्तर्गत अध्ययनरत छात्रों के लिए दिशा स्कॉलरशिप प्रोग्राम का आरम्भ किया गया है। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत आवेदन करने के लिए सम्बन्धित छात्र ने अपनी 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों। यह स्कॉलरशिप प्रोग्राम केवल दिल्ली एनसीआर एवं पुणे के निवासी छात्रों के लिए ही आरम्भ किया गया है।

इसके साथ ही आवेदन करने वाले छात्रों के परिवार की आय समस्त स्रोतों से 5,00,000 रूपये से अधिक नही होनी चाहिए। दिशा स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत आवेदन करने के इच्छुक छात्र की आयु 17 से 29 वर्ष के मध्य ही होनी चाहिए। स्कॉलरशिप प्रोग्राम के अन्तर्गत चयन किए गए छात्रों को 25,000 रूपये वार्षिक स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करने वाले छात्रों के पास अपनी पिछली कक्षा के प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, फीस की रसीद तथा स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत निर्धारित अन्य दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए। दिशा स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत प्राप्त होने वाली इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन के इच्छुक छात्र ऑनलाईन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने की अन्तिम तिथि: 05 फरवरी, 2024

आवेदन का लिंक : http://tinyurl.com/mrytsmp6

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।