सवाल आपके जवाब डॉक्टर दिव्यांशु सेंगर के

सवाल आपके जवाब डॉक्टर दिव्यांशु सेंगर के

लगातार छौंक व आंख से पानी, राइनाइटिस के हैं लक्षण

मेरी उम्र 47 साल है। लगातार छीक व आंख में पानी की समस्या रहती है। कभी नाक बंद हो जाती है। सालभर जुकाम व फ्लू के लक्षण बने रहते हैं। नाक का एक्स रे हुआ है, पर सब सामान्य है। साइनस भी क्लीयर है। क्या करूं? नाक बहना, आंखों से पानी गिरना लगातार नाक बहना या नाक बंद रहना एलर्जिक राइनाइटिस या राइनो कंजक्टिवाइटिस के लक्षण हैं। दोनों ही स्थिति एलनी के कारण होती है, जिसमें फेफड़ों पर असर पड़ भी सकता है और नहीं भी एलजी टेस्टिंग से एलर्जी के सही कारण जान सकेंगे। डॉक्टर एंटीहिस्टामिन्स दबाएं व आई ड्रॉप्स भी दे सकते हैं। विशेषज्ञों से मिलना जरूरी है। एलर्जिक राइनाइटिस के लिए ईएनटी स्पेशलिस्ट से मिलने की जरूरत भी पड़ सकती है। सबसे जरूरी है कि आप एक एलनी स्पेशलिस्ट से मिले, वे आपको आगे के प्रबंध की जानकारी देंगे।

मेरे बच्चे की उम्र 12 साल है। हर साल ठंड का मौसम बदलते ही उसे बहूत सर्दी, खांसी-जुखाम हो जाता है जो ठीक होने में भी बहुत समय लेता है। पहले डॉक्टर कहते थे कि 7 साल की उम्र के बाद आराम आ जाएगा हमें क्या करना चाहिए?

बच्चे में इस तरह के लक्षणों का होना एलर्जिक अस्थमा का संकेत दे रहा है। आमतौर पर यह पाया गया है कि एलर्जिक अस्थमा छह साल की उम्र के बाद कम होने लगता है, पर कुछ बच्चों में लंबे समय तक लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसे मामले में बेहतर है कि आप श्वसन रोग विशेषज्ञों को दिखाएं। वे आपको एलर्जी टेस्टिंग और उस आधार पर सही उपचार की सलाह देंगे।

मुझे बीते काफी लम्बे समय से खांसी की समस्या है। बीच में कुछ समय के लिए खांसी ठीक हो जाती है, पर थोड़े समय बाद फिर होने लगती है। लगातार खांसी क्या वह किसी बड़ी बीमारी का लक्षण है?

यह भी एलर्जिक प्रतिक्रिया ही लग रही है। मौसम में बदलाव, खासकर सर्दी में खांसी बढ़ जाती है। कई बार इसे खांसी वाला अस्थमा कह दिया जाता है। इसमें सांस लेने पर सीटी जैसी आवाज का लक्षण सामने नहीं आते। आप एलनी स्पेशलिस्ट को दिखाएं, एक्सा रे करवाएं और आगे के इलाज के लिए चेस्ट स्पेशलिस्ट से मिलें।

मेरी उम्र 45 साल है। मेरी समस्या है कि मैं जब भी कहीं घूमने जाता हूँ, बस या रेलगाड़ी से सफर करता मुझे खांसी और गले में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसा क्यों होता है? मुझे बचाव के लिए क्या करना चाहिए मौसम बदलने वा जगह बदलने पर खांसी और गले में दर्द की समस्या का होना, एलर्जिक समस्या की ओर ही कित कर रहा है। ऐसे में एलर्जी टेस्टिंग के बाद किसी एलर्जी स्पेशलिस्ट या पल्मोनोलॉजिस्ट को दिखाएं। विशेषज्ञ आपको इन्हेलर्स या एंटीहिस्टामाइन दवाएं इस्तेमाल करने की सलाह दे सकते हैं, जो कि एलर्जिक अस्थमा में फायदा पहुंचाती है। बेहतर है कि मौसम बदलने या किसी यात्रा पर जाने से पहले अपने डॉक्टर से इस संबंध में सलाह ले लें।

लेखक: डॉक्टर दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल मेरठ में मेडिकल ऑफिसर हैं।