आयुर्वेदिक सलाह

                                         आयुर्वेदिक सलाह

                            सर्दी में चाय या कॉफी कितनी उपयोगी

                                                                      

सर्दी में कॉफी या चाय ज्यादा पी जाती है, यह पेय पदार्थ शरीर को गर्म तो रखते हैं लेकिन दोनों में से अधिक फायदेमंद कौन है यह भी जानना जरूरी है । सर्दी में शरीर को गर्म रखने के लिए अधिकतर लोग चाय या कॉफी पीते हैं दोनों कई तरह की बीमारियां जैसे वात रोग संधि शुल्क रोग और खांसी में लाभदायक होती है ।

विशेषज्ञों के अनुसार चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और कुछ प्रकार के कैंसर और हृदय रोगों को रोकने में बहुत फायदेमंद होती है जो लोग कई या ग्रीन टी पीते हैं, उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली उन लोगों की तुलना में अधिक मजबूत होती है जो बिल्कुल भी चाय नहीं पीते। हर्बल चाय आपके पाचन तंत्र को मजबूत कर सकती है साथ ही उल्टी आने की प्रक्रिया और शरीर में ऐंठन को भी रोक सकती है।

चिकित्सकों के अनुसार नियमित रूप से कॉफी पीने वालों में दूसरों की तुलना में टाइप टू मध्य विकसित होने का जोखिम कम होता है। कॉफी में कई खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। ऐसे लोग जो प्रतिदिन 3 से 4 कप कॉफी पीते हैं उनमें किसी भी बीमारी के कारण मृत्यु होने की संभावना कम हो जाती है। कॉफी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है।

                                                                        

ध्यान रहे की चाय या कॉफी दोनों का जरूरत से ज्यादा सेवन भी खराब कर सकता है, इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि कम से कम आवश्यकता अनुसार ग्रीन टी का सेवन करें और कही भी दिन में दो या तीन बार ही दिन तो स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा।

चाय और कॉफी दोनों गर्म होते हैं इसी गुण के कारण यह बात रोग संधि शोथ कफ रोग प्रतिक्षाएं खांसी आदि में लाभदायक होते हैं। इनका अधिक सेवन पित्त को बढ़ाकर पेट में जलन और शरीर में खुजली पैदा कर सकता है।