करियर सम्बन्धी सवाल और उनके जवाब

मैंने कृषि से स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है, अब मैं नौकरी करना चाहता हूं। अतः आप मुझे इस क्षेत्र में करियर की संभावनाओं में बताएं?

                                                                                                                                                                                 -कार्तिकेय सेंगर, बरेली

                                                                               

कृषि में यदि आपने स्नातक की परीक्षा पास कर ली है तो आप प्रदेश में तकनीक अधिकारी   कृषि अधिकारी, फल एवं सब्जी निरीक्षक, उद्यान पर्यवेक्षक, कृषि विकास अधिकारी, और फ्रूट वेजिटेबल इंस्पेक्टर के तौर पर अपना करियर प्रारंभ कर सकते हैं। इसके अलावा आप प्राइवेट कंपनियों में एग्रीकल्चर अधिकारी, मार्केटिंग तथा रिसर्च विंग में कार्य कर सकते हैं।

यदि आप इस क्षेत्र में और अधिक आगे बढ़ना चाहते हैं तो आप पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिला ले ले और अच्छे डिवीजन से पास होने की कोशिश करें। यदि आप अच्छी तरह से पढ़ाई करेंगे और आपका परिणाम भी अच्छा होगा तो आप एन बी आर आई, ए पी आई डी, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज जैसे विभिन्न सरकारी विभागों में भी नौकरी पा सकते हैं।

                                                                

वहीं आप अपने विषय में नेट परीक्षा को यदि उत्तीर्ण कर लेते हैं तथा पीएचडी करके आप एग्रीकल्चर कॉलेज में लेक्चर या असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा आप प्रदेश में फैले हुए विभिन्न अनुसंधान संस्थानों में वैज्ञानिक के पद पर भी सिलेक्ट हो सकते हैं। विगत कुछ वर्षों से देखा गया है कि कृषि के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं विद्यमान हैं और इस क्षेत्र में शिक्षा ले रहे छात्रों को आसानी से रोजगार प्राप्त हो रहा है।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।