क्या करें जब सर्दी में आए नाक से खून

                       क्या करें जब सर्दी में आए नाक से खून

                                                                                                                                                                           डॉक्टर दिव्यांशु सेंगर

                                                                               

वैसे तो सर्दियों मौसम बूढ़े और जवान दोनों के लिए ही कष्टकारी होता है, क्योंकि जैसे-जैसे ठंड बढ़ती जाती है तो इस मौसम में रक्त स्राव विकार से ग्रस्त रहने वाले लोगों के लिए परेशानी बढ़ ही जाती है। इस समस्या से बचने के लिए कुछ जरूरी बातों को अपनाना चाहिए, जिससे आपको राहत मिल सकती है। ठंड में कई बार शुष्क हवा के कारण नाक से खून आने लगता है। ऐसे में कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखकर सतर्क रहने की आवश्यकता होती है।

सोते समय नाक को नमी युक्त रखने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें, बंद नाक को खोलने के लिए नमक के पानी का उपयोग करें। यदि सर्दी अधिक है तो अपनी नाक पर जोर लगाने के बजाये उसे धीरे से और हल्के हाथ से पौंछें। ऐसे में यदि पहले से ही किसी को नकसीर की समस्या है तो वह दौड़ने और दम लगाने वाली जैसी गतिविधियों से बचें।

                                                                 

कई बार ऐसी गतिविधियां भी नाक से खून आने का कारण बन सकती है। इन गतिविधियों में पूल में गोता लगाना, लंबे समय तक झुकना या मसालेदार भोजन का सेवन करना आदि शामिल है। यदि नाक से खून आ रहा है तो आप आगे की ओर झुके ताकि रक्त आपके गले से नीचे ना बहे और यदि मुँह से खून आ रहा है तो उसे निकालने के बाद ही अपना धोएं। अपनी नाक के मुलायम हिस्से को धीरे से दबाकर कुछ मिनट के लिए बंद कर लें। नाक पर ठंडा शेक लगाने से भी आपको मदद मिल सकती है।

ध्यान रहे कि अगर खून ज्यादा बह रहा है और यह समस्या कुछ दिनों से लगातार बनी हुई है तो बिना देर किए हुए आपको किसी चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। इस दौरान किसी भी प्रकार की दवा का सेवन खुद से नहीं करना चाहिए। सर्दी में नाक से खून आने का कारण हवा में कम नमी का होना होता है।

                                                                                      

इसके चलते नाक की नाजुक झिल्ली सुस्त होकर फट जाती है अैार नाक की छोटी रक्त वाहिकाएं जरा सी खांसी छींक या तेज नाखून के स्पर्श से भी टूट जाती है और नाक से खून निकलने लगता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि सतर्क रहें और यदि यह समस्या ज्यादा है तो किसी भी चिकित्सक से मिलकर आप अपना उपचार कराएं और अपने आप से कोई भी इलाज करने की कोशिश ना करें।

लेखकः डॉ0 दिव्याँशु सेंगर प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल मेरठ, में मेडिकल ऑफिसर हैं।