खून की कमी

                                               स्वास्थ्य सलाह

                          खून की कमी से शरीर में हो सकता है कंपन

                                                                                                                                                                                              डॉ0 दिव्याँशु सेंगर

                                                                           

हाथ पैर में झनझनाहट बनी रहती है या नाखून सफेद दिखाई देते हैं तो इसका संकेत यह है कि आपके शरीर में खून की कमी हो गई है। मनुष्य के शरीर में खून की कमी का मुख्य कारण कुपोषण होता है। कुपोषण का मतलब सिर्फ भरपेट खाने का मिलना ही नहीं होता, बल्कि पौष्टिक आहार की कमी को भी कुपपोषण ही माना जाता है।

जब हमारे भोजन में आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की कमी की कारण भी शरीर में खून की कमी हो जाती है, जबकि अधिक उम्र के लोगों में अक्सर खून की कमी देखी जाती है। पौष्टिक भोजन के बाद भी बुजुर्ग लोगों में खून की कमी दिखाई देती है। बुजुर्ग लोगों में खून बनाने वाले अंग सही से काम नहीं कर पाते इसलिए भी इस आयुवर्ग के शरीर में खून की कमी पाई जाती है।

खून की कमी का उपचार मुख्यतः इसके कारणों पर निर्भर करता है। आहार में पौष्टिकता की पूर्ति के लिए आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन के कुछ जरूरी स्रोतों को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए दूध और दूध से बने पदार्थ, हरी सब्जियां, मांस, अंडे, फल और दालों का सेवन किया जा सकता हैं।

                                                                        

एलोपैथिक दवाएं जिन्हें सामान्य भाषा में अंग्रेजी दवाई भी कहा जाता है खून बढ़ाने के लिए इनका सेवन करना सबसे बेहतर होता है। एलोपैथिक दवाएं खून की कमी से उत्पन्न खतरों को भी काफी हद तक काम कर देती है, इसलिए इन दवाओं का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही जाना चाहिए। इसके अलावा शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने भोजन में आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों को शामिल कर खून की कमी की पूर्ति कर सकते हैं।

अन्य क्रियाओं में आप नियमित व्यायाम करें और बुरी आदतों को जल्द से जल्द छोड़ दें, तो आपके शरीर में खून की कमी नहीं होगी। जिन लोगों के शरीर में खून की अधिक कमी हो जाती है, उनके शरीर में स्वत ही कंपन शुरू हो जाता है। अतः कह सकते हैं कि जब शरीर में खून की कमी हो जाती है तो इसके कारण शरीर में कंपन की शिकायत भी हो सकती है।

लेखकः डॉ0 दिव्याँशु सेंगर प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल मेरठ, में मेडिकल ऑफिसर हैं।