मन को शांत करने के लिए साउंड थेरेपी अपनाएं

                  मन को शांत करने के लिए साउंड थेरेपी अपनाएं

                                                                

तनाव, चिंता और हताशा के इस युग में किसी भी प्रकार का ब्रेक पाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में साउंड थेरेपी आपकी बहुत सहायता कर सकती है। साउंड थेरेपी से तनाव कम होता है। मंद गति का संगीत, मस्तिष्क के ऊर्जा को स्तर को बढ़ाती है। मुख्य रूप से सिर दर्द और माइग्रेन आदि समस्याओं से राहत पाने के लिए साउंड थेरेपी का उपयोग किया जाता हैं। जबकि साउंड थेरेपी के माध्यम से मानव मस्तिष्क में नए सकारात्मक पैटर्न बनाने से आत्मविश्वास भी बढ़ सकता है।

इस थेरेपी से ध्यान केंद्रित को केन्द्रित करने में सहायता प्राप्त होती है। मस्तिष्क को संतुलित करने करने के लिए भी साउंड थेरेपी जरूरी है। इसकी सहायता से व्यक्ति को स्पष्ट सोने में भी मदद मिलती है, क्योंकि कहा जाता है कि एक स्वस्थ शरीर से ही स्वस्थ दिमाग रहता है। इस थेरेपी से आप अधिक शांत और केंद्रित जीवन का आनंद जीने के लिए नकारात्मक सोच और आदतों के चक्रव्यूह को भी तोड़ सकते हैं। जब मस्तिष्क अधिक केंद्रित होता है तो आप अपने दैनिक कार्यों को भी बिल्कुल नए तरीके से करने में सक्षम होते हैं।

                                                                       

इस थेरेपी का एक कोर्स आपके संगठनात्मक कौशल को अधिक बेहतर बनाने में मदद करता है। अटेंशन डिफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर जिसको एडीएचडी कहते है, से बोलने या भाषा की कठिनाइयों में पीड़ित लोगों के लिए यह थेरेपी बहुत लाभदायक सिद्व होती है। आधुनिक युग में विभिन्न बीमारियां तनाव से ही संबंधित होती हैं, अतः इसके लिए आप नियमित रूप से इस थेरेपी का उपयोग कर राहत पा सकते है।

साउंड थेरेपी के अन्तर्गत व्यक्ति को ध्वनि के के माध्यम से आराम का अहसास कराया जाता है। इससे धीरे-धीरे उस व्यक्ति का तनाव कम होता है और उसका मन शांत हो जाता है। इस दौरान सम्बन्धित व्यक्ति को अपने शरीर को ढीला छोड़ने के लिए कहा जाता है जिससे उसकी मांसपेशियां शिथिल होने लगती हैं।