हिंदी में कार्य करने वालों के लिए रोजगार के बढ़ रहे हैं अवसर

           हिंदी में कार्य करने वालों के लिए रोजगार के बढ़ रहे हैं अवसर

                                                                                                                                                                          डॉ0 आर. एस. सेंगर

                                                                             

पिछले कुछ वर्षों से हिंदी भाषा दुनिया भर में समझी व बोली जाने लगी है। एक भाषा के रूप में हिंदी न केवल भारत की एक पहचान है, बल्कि यह हमारे जीवन मूल्यों, संस्कृति एवं संस्कारों की सच्ची संवाहक सम्प्रेषक और परिचायक भी है।

वैसे तो हिंदी भाषा को किसी टैग की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि यह अपने आप में एक भाव है। लेकिन अगर हिंदी के क्षेत्र में युवाओं के लिए उपलब्ध अवसरों की बात की जाए तो मीडिया, डिजिटल प्लेटफॉर्म और रेडियो आदि के क्षेत्रों में युवकों के लिए नौकरी की संभावनाएं अधिक बढ़ रही हैं। धीरे-धीरे इस क्षेत्र में मातृभाषा के जानने वाले लोगों की लगातार जरूरत महसूस की जा रही है और विभिन्न कंपनियाँ भी मातृभाषा में काम करने वाले छात्र-छात्राओं को रोजगार दे रही है।

हिंदी मीडिया के क्षेत्र में रोजगार

                                                                  

वर्तमान समय में पत्रकारिता का क्षेत्र रोजगार हेतु आकर्षक विकल्प के रूप में सामने आया है। सबसे ज्यादा देखे जाने वाले समाचार चौनल्स में दो तिहाई से अधिक हिंदी भाषा के ही हैं। समाचार चैनल्स और अखबारों के अलावा भी हिंदी के अनेक चौनल और पत्र पत्रिकाएं प्रकाशित हो रही हैं, जो कि योग्य उम्मीदवारों को मौका तथा रोजगार दे रहे हैं। समाचार पत्र-पत्रिकाओं और समाचार चैनल्स आदि में रोजगार की अपार अवसर मौजूद हैं, जिनका लाभ देश युवा शक्ति को उठाना ही चाहिए। जो हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ रखते हैं उनको इस क्षेत्र में रोजगार तुरंत प्राप्त हो जाता है।

स्क्रिप्ट राइटिंग के क्षेत्र में रोजगार

                                                                        

हिंदी में अच्छी पकड़ रखने वाले युवाओं की फिल्म जगत और टेलीविजन के क्षेत्र में भी काफी डिमांड है। आज के समय में ओटीटी प्लेटफॉर्म के क्षेत्र में करियर की संभावनाएं भी काफी बढ़ गई है। ओटीटी पर दिखाई जा रही फिल्मों में कहानियों के स्तर पर नए प्रयोग किए जा रहे हैं, ऐसे में अगर आप एक मौलिक कहानी लिख सकते हैं और हिंदी भाषा में भी आप माहिर हैं तो प्रोडक्शन हाउस, मीडिया हाउस में स्क्रिप्ट राइटिंग, डायलॉग या लिरिक्स राइटिंग से अपने करियर की बेहतर शुरुआत कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त हिंदी ब्लॉगिंग भी आपके लिए एक अच्छा करियर या विकल्प हो सकता है, जिनकी डिमांड वर्तमान में बढ़ती जा रही है।

वॉइस आर्टिस्ट का उभरता क्षेत्र

ए आई टेक्नोलॉजी को संभालने के लिए वॉइस आर्टिस्ट की भूमिका भी बहुत तेजी से बढ़ रही है और कंपनियां इस क्षेत्र में प्रमुख भाषा हिंदी में रिकॉर्ड करती है। क्योंकि इस देश में हिंदी अधिक बोली जाती है इसलिए हिन्दी भाषा में ए आई संचालित वॉइस असिस्टेंट की ज्यादा आवश्यकता रहती है। विशेष रूप से टैलीसेल्स और ग्राहक सेवा केन्द्र जैसे क्षेत्र में हिंदी भाषी पेशेवरों के लिए कॉल सेंटर्स, कस्टमर केयर सर्विसेज, सेल्स टेलीमार्केटिंग और बीपीओ के क्षेत्र में नौकरी के नए अवसर उपलब्ध हैं।

रेडियो के क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं

                                                                        

रेडियो ने समाचार, विचार, शिक्षा, सामाजिक सरोकारों और संगीत आदि सभी स्तरों पर अपने प्रसारण के माध्यम से हिंदी को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। रेडियो में प्रांतीय भाषा के कार्यक्रमों का प्रसारण हिंदी में भी किया जाता है। रेडियो में ब्रॉडकास्टिंग की बात करें तो संस्कृति, यात्रा-अनुभव इत्यादि का प्रसारण हिंदी में अधिक किया जाता हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी रेडियो का प्रसारण हिंदी भाषा में किया जाता है। अतः जिन युवाओं की हिंदी पर अच्छी पकड़ है वह रेडियो के क्षेत्र में अपने पैर जमा सकते हैं। जब से वर्तमान सरकार बनी है और रेडियो पर मोदी जी का कार्यक्रम मन की बात प्रारंभ हुआ है, तब से रेडियो के स्रोताओ की संख्या में बढ़ोतरी भी हुई है और साथ ही इस क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं भी काफी बढ़़ी है।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।