बुखार आने पर यह काम कभी न करें

                          बुखार आने पर यह काम कभी न करें

                                                                                                                                                                                     डॉक्टर दिव्यांशु सेंगर

                                                                       

यदि आपको बुखार आ रहा है तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है- जैसे स्वस्थ खान-पान ले और शरीर में पानी की कमी न होने दें आदि। बुखार के दौरान ठंडे पानी से बिल्कुल भी स्नान न करें और यदि आपका नहाने का मन कर रहा है, तो गुनगुने पानी से स्पंज कर सकते हैं। बुखार के दौरान कौन सा फल खाना चाहिए और कौन सा नहीं खाना चाहिए इस बात पर अवश्य ध्यान दें। बुखार के समय कोई खट्टा फल, केला, तरबूज, संतरा और नींबू आदि खाने से बचना चाहिए। बुखार के दौरान आप अपने शरीर को भरपूर आराम दें और एक्सरसाइज तो बिल्कुल भी न करें। एक्सरसाइज करने से शरीर का टेंपरेचर हाई हो जाता है जिसके कारण आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं।

बुखार में दही का सेवन तो बिल्कुल भी न करें। कुछ लोग बुखार के समय दही का सेवन भी करते रहते हैं, परन्तु आपको इससे बचना चाहिए। इसके साथ ही छाछ, लस्सी और ठंड़े का पानी सेवन करने से भी बचे। बुखार आने पर आप अपनी डाइट का विशेष धन रखें ताकि आपका पाचन ठीक बना रहे और ज्यादा मसालेदार भोजन का सेवन करने से बचे और घर के अंदर धीरे-धीरे टहलते भी रहना आपके लिए लाभकारी ही रहेगा।

                                                                          

हालांकि बुखार जिन लोगों को आता है वह सूप पी सकते हैं इनमें टमाटर का सूप, मिक्स वेज सूप या मूंग दाल का सूप का सेवन भी कर सकते हैं। ऐसे में ध्यान रहे की मौसम के बदलते मिजाज के कारण भी आपकी सेहत बिगड़ सकती है। अतः इसके लिए अपनी जीवन शैली को स्वस्थ बनाए रखें। अगर किसी को बुखार आ रहा है तो वह स्वयं किसी तरह की तरह की दवा का सेवन न करें, क्योंकि इससे आपकी स्थिति और अधिक बिगड़ सकती है। समय रहते चिकित्सक से परामर्श लें, जो आपकी शारीरिक जांच करने के बाद ही आपको पर्याप्त दवा लिख देंगे।

यदि आप सर्दी खांसी और जुकाम की समस्या से परेशान है तो इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। परन्तु उसके लिए भी पहले किसी आयुर्वेदिक विशेषज्ञ की सलाह ले तो यह आपके लिए अच्छा रहेगा। बिना चिकित्सक की सलाह के एंटीबायोटिक या अन्य दवाई नहीं लेना चाहिए अन्यथा इससे स्थिति खराब भी हो सकती है।

लेखकः डॉ0 दिव्याँशु सेंगर प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल मेरठ, में मेडिकल ऑफिसर हैं।