कृषि उत्पाद को निर्यात करने के लिए इंटरनेशनल मानकों को करना होगा पूर्ण कुलपति डॉक्टर के के सिंह

 

एमडी सीओएसएएमबी, डॉ जेएस यादव ने 31 मार्च 2023 को विश्वविद्यालय का दौरा किया और कुलपति प्रो के के सिंह, वरिष्ठ संकाय, डीन और निदेशकों के साथ बातचीत की और भविष्य के सहयोग के लिए विभिन्न विकल्पों की खोज की। डॉ यादव ने अनुसंधान, प्रशिक्षण, परामर्श और प्लेसमेंट आदि के भविष्य के क्षेत्रों पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों और प्रजनकों को उन किस्मों और मानकों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्किंग, अधिक प्रमुख रूप से कोडेक्स मानकों और बागवानी के भारतीय सामंजस्यपूर्ण मानकों को अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। कमोडिटीज जो कोडेक्स, यूएसडीए, ओईसीडी और यूरोपीय मानकों के बहुत करीब हैं। ऐसे मानक सामंजस्य के लिए आदर्श मंत्रालय स्वास्थ्य मंत्रालय है। इन मानकों को प्लांट जेनेटिक्स वैज्ञानिकों के बीच लोकप्रिय बनाया जाना चाहिए और उन्हें आने वाले समय में वैश्विक बाजार में हावी होने के लिए विशिष्टताओं को पूरा करने पर ध्यान देना चाहिए। यह भारत को एक बहुत ही उच्च और अग्रणी स्तर पर स्थापित करेगा। उन्होंने 7.5, 5.5 आदि के आईईएलटीएस बैंड स्कोर के मानदंडों को पूरा करते हुए वैश्विक बाजारों की अंतरराष्ट्रीय जरूरतों और नौकरी की आवश्यकताओं की ओर खुद को उन्मुख करने के लिए विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों और पीजी/पीएचडी छात्रों को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस बात पर भी प्रकाश डाला गया कि पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलॉजी और वस्तुओं की हैंडलिंग के प्रोटोकॉल और विशेष रूप से निर्यात आवश्यकताओं के संबंध में उत्पादन विकसित किया जाना चाहिए। अगले दो दशकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए एक दीर्घकालिक व्यवस्थित कार्यक्रम तैयार किया जाना चाहिए।

    

 

डॉ आर एस सेंगर ने बताया बताया कि विश्वविद्यालय में जल्द से जल्द मार्केटिंग पैकेजिंग को ध्यान में रखते हुए छात्रों को ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जॉब के लिए जा सके छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के बारे में प्रशिक्षण के दौरान जानकारी दी जाएंगी !

इस दौरान निदेशक ट्रेनिंग और प्लेसमेंट प्रोफेसर आर एस सेंगर ज्वाइंट डायरेक्टर ट्रेनिंग व प्लेसमेंट डॉक्टर सत्य प्रकाश निदेशक शोध डॉक्टर अनिल सिरोही कुलसचिव डॉ बी आर, सिंह डॉक्टर दीपक मिश्रा डॉक्टर शालिनी गुप्ता डॉ विपिन कुमार !

डॉक्टर अतुल गुप्ता डॉक्टर सुरेश चंद्रा आदि लोग मौजूद रहे !