कृषि विश्वविद्यालय में यूपीएससी एक्जाम के लिए मॉक टेस्ट

           कृषि विश्वविद्यालय में यूपीएससी एक्जाम के लिए मॉक टेस्ट

                                                                              

सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में आज छात्रों को यूपीएससी तथा विभिन्न प्रदेशों में आयोजित की जाने वाली पीसीएस परीक्षा के तैयारी के लिए एक मॉक टेस्ट का आयोजन किया गया। कॉलेज ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी की क्लासेस में 170 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस टेस्ट का आयोजन चाणक्य आईएएस अकादमी के द्वारा क्या गया।

कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर के के सिंह के निर्देशानुसार छात्रों को यूपीएससी एक्जाम तथा पीसीएस एक्जाम की तैयारी करने हेतु डायरेक्टेड ट्रेनिंग का प्लेसमेंट द्वारा आयोजन किया गया था।

कृषि विश्वविद्यालय के डायरेक्टर, ट्रेंनिंग प्लेसमेंट के निदेशक प्रोफेसर  आर एस  सेंगर ने बताया ने बताया इस तरह के आयोजन से कृषि विश्वविद्यालय के छात्रों को लाभ होगा और वह देश में आयोजित होने वाले विभिन्न प्रकार के कंपटीशन और खास तौर से यूपीएससी के लिए अपनी पढ़ाई प्रारंभ करके तैयारी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि जो छात्र उत्साही, आशावादी और जिज्ञासु होते हैं वह हर स्थिति में कुछ नया सीखने की काबिलियत रखते हैं।

                                                                             

ऐसे छात्रों को ध्यान में रखते हुए कि वह अपनी पठन-पाठन के साथ-साथ यदि यूपीएससी और पीसीएस की तैयारी करना चाहेंगे तो उनको आसानी से स्नातक डिग्री के बाद सफलता मिल जाएगी, इसलिए उनको अभी से लक्ष्य बनाकर तैयारी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्र अलग-अलग क्षेत्र में कार्य करने की क्षमता विकसित करें, जो अधिक लाभप्रद होगी सफल और प्रभावशाली बनकर जीवन में बदलाव ला सकेगी।

डॉक्टर डी बी सिंह ने कहा यदि छात्र-छात्राएं सकारात्मक दृष्टिकोण की भावना के साथ अपना और टीम के अन्य लोगों के साथ काम करने से उनकी क्षमताओं में विकास होता है। इसलिए छात्र-छात्राओं को समय से ही कंपटीशन की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

                                                                        

डॉ देश दीपक ने कहा इस तरह के मॉक टेस्ट से फाइनल ईयर के छात्रों को काफी लाभ होता है और वह तैयारी करके किसी भी परीक्षा में सफल हो सकते हैं।

इस दौरान एसोसिएट डायरेक्टर प्रोफेसर डी. बी. सिंह एसोसिएट डायरेक्टर डॉक्टर देश दीपक, एसोसिएट डायरेक्टर प्रोफेसर शालिनी गुप्ता, एसोसिएट डायरेक्टर डॉक्टर शैलजा काटॉर्च तथा चाणक्य अकादमी के सुशील आदि लोग मौजूद रहे। इस मॉक टेस्ट में लगभग 170 छात्रों ने भाग लिया।