सर्दी में गुणकारी है मूंगफली

                 सर्दी में गुणकारी है गरीबों का बादाम मूंगफली

मूंगफली में विटामिन ए, मैग्नीशियम, फोलेक ऐसिड, कॉपर और अर्जिनिन जैसे विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और इसीलिए लोग इसका सेवन काफी मात्रा में करते हैं। सर्दियों के दिनों में मूंगफली की मांग काफी बढ़ जाती है, क्योंकि यह सेहत के लिए काफी लाभदायक भी साबित होती है। मूंगफली को लोग टाइम पास नाग के रूप में खाना पसंद करते हैं जबकि इसमें कई ऐसे पौष्टिक तत्व भी मौजूद होते हैं जो इसे बेहद गुणकारी बनाते हैं।

                                                                                 

मूंगफली में विटामिन ए, मैग्नीशियम, फोलेक, कॉपर और अर्जिनिन जैसे विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। मूंगफली खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल एलडीएल को कम करने और दिल की सेहत में सुधार करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा मूंगफली ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत है जो दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव करते हैं। इसका सेवन करने से याददाश्त और मस्तिष्क की सेहत में भी सुधार होता है।

मूंगफली में विटामिन बी3 और विटामिन-सी भी पाया जाता है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा मूंगफली अवसाद के लक्षणों को कम करने में भी मदद करती है। मूंगफली रोजाना खाने में अच्छी लगती है इसके साथ ही साथ ही इसके सेवन से नींद भी अच्छी आती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है। क्योंकि यह भूख को कम करने में मदद करती है और पेट के लिए फायदेमंद होती है।

                                                                                          

मूंगफली फाइबर युक्त होने के कारण कब्ज की समस्या से निजात दिलाती है। सर्दियों में तिल और गुड़ के साथ मिलकर इसका लड्डू खाना शरीर को मजबूती और अंदर से पोषण देता है। अतः यही वह कारण है जिसके चलते मूंगफली को लोग खाना अधिक पसंद करते हैं।