कौशल के अनुरूप ही होती हैं, रोजगार की सम्भावनाएं

                  कौशल के अनुरूप ही होती हैं, रोजगार की सम्भावनाएं

                                                                                                                                                                        डॉ0 आर. एस. सेंगर एवं मुकेश शर्मा

अपना अधिक कौशल बढ़ाएं, अनुभव से अधिक काम आएगा

जब छात्र स्नातक का पाठ्यक्रम पास करके डिग्री धारण कर लेते हैं तो उसके उपरांत प्रत्येक छात्र सोचता है कि अब जीवन में पेशेवर जिंदगी में प्रवेश किया जाए। तब बिना कार्य अनुभव के नौकरी पाना भी बड़ा मुश्किल साबित होता है। किसी भी क्षेत्र में जाने से पहले आपके पास लगभग 2 से 5 साल का कार्य अनुभव होना जरूरी होता है, क्योंकि आजकल अधिकतर कंपनियां अनुभवी व्यक्तियों को ही वरीयता देती है। अनुभव न होने पर आपको शुरुआती दौर में नौकरी में प्रवेश के समय दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

हालांकि कुछ नियोक्ता, उम्मीदवार के अनुभव से ज्यादा अपने क्षेत्र से संबंधित कौशल पर ज्यादा ध्यान देते हैं और इसी आधार पर वे उसे भूमिका के लिए आपकी पात्रता का आकलन करते हुए आपको सिलेक्ट भी कर सकते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा वरीयता अधिकतर नौकरियों में अनुभव को ही दी जाती है और इसके लिए जरूरी है कि आप अपने हुनर को बढ़ाए।ं इससे आपकी रोजगार प्राप्त करने की संभावनाएं भी बढ़ जाएगी क्योंकि आपका यह कौशल आपके हमेशा काम आएगा। देखा गया है कि अनुभव से ज्यादा कौशल देखा जाता है और उसको पहली नौकरी भी मिल जाती है।

कंपनी के लिए बनाएं अच्छा बायोडाटा

आपका सीवी यानी रिज्यूम आपके व्यक्तित्व का आईना होता है और यही वह पहली चीज होती है जिसे नियोक्ता अर्थात कंपनी देखती है। इसके लिए किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले आप अपना एक बेहतरीन सीवी तैयार करें। यदि इसमें आपकी सभी खूबियां योग्यता और उपलब्धियां विधिवत तरीके से प्रस्तुत होगी तो निश्चित ही इसका नियोक्ता पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा। खासकर आप अपने रिज्यूम में उन चीजों को जरूर रेखांकित करें जिनकी संबंधित नौकरी में डिमांड ज्यादा है, इस बात का ख्याल रखना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

कौशल विकास इंटर्नशिप में करें आवेदन

जब आपके पास उच्च स्तर के पदों पर आवेदन करने के लिए पर्याप्त अनुभव न हो तो आप निराश महसूस कर सकते हैं। ऐसे में आपके लिए प्रवेश स्तर की नौकरियों में अपना करियर शुरू करना लाभप्रद हो सकता है। जब आप उच्च पदों पर काम करने का सपना देख रहे हाते हैं तो प्रवेश स्तर की नौकरी नई कौशल विकसित करने और कंपनी में अपने पैर जमाने का अच्छा अवसर हो सकता है।

आप बिना अनुभव के जूनियर या इंटर्न के रूप में अपने कौशल के आधार पर नौकरी में प्रवेश कर सकते हैं। आप अपनी पढ़ाई के दौरान अधिक से अधिक इंटर्नशिप करें जिससे आपको शैक्षिक ज्ञान के साथ व्यवहारिक ज्ञान भी हो सकता है। यदि आप कुछ महीने की इंटर्नशिप कर लेते हैं तो निश्चित रूप से आप कंपनी के लिए ज्यादा उपयोगी साबित हो सकते हैं।

कौशल विकास के लिए अपने रचनात्मक तरीका

यदि आप अधिक रचनात्मक प्रवृत्ति के हैं तो अपनी रुचि और कौशल को एक पोर्टफोलियो के जरिए प्रदर्शित करने की कोशिश करें। यह आपके करियर की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। भले ही आपके पास वास्तविक अनुभव की कमी हो, इसकी अतिरिक्त लिंकडइन की वेबसाइट पर अपना काम अपलोड करें। जिससे न्यौक्ताओं को आपके कौशल और क्षमताओं को जानने व आप तक पहुंचने में आसानी होगी। यदि आपको इस कार्य में कोई कठिनाई महसूस हो तो आप अपने मेंटर से संबंध स्थापित कर उनके मार्गदर्शन में अपना लिंक्डइन वेबसाइट पर प्रोफाइल अपलोड कर ले।

कौशल के लिए सीखना जरूरी

सोशल मीडिया की इस सदी में आप अपनी पसंद के विचारकों और प्रभावशाली लोगों को डिफरेंट वेबसाइट पर देखें और उनका अनुसरण करने की कोशिश करें। ऐसा करके आप किसी भी संस्थान में उनके सीखे गए कौशल को एक नया रूप दे सकते हैं और अपनी एक अलग छवि बना सकते हैं। आप नौकरी करने के साथ-साथ फ्रीलांसर के तौर पर भी कार्य कर सकते हैं। जिससे प्राप्त अनुभव को आप अपने बायोडाटा में जोड़कर उसे समृद्ध बना सकते हैं।

इसके लिए जरूरी है कि आप लगातार अपने हुनर को बढ़ाने का प्रयास करते रहें और जिन लोगों के पास अनुभव है, उनके साथ भी अपने ज्ञान को साझा करते रहें। इसके साथ ही अपनी समस्याओं को उनके सामने रखें और उनके समाधान को खोजें। यदि लगातार आप प्रयास करते रहेंगे तो आप अधिक सीख सकेंगे और यह आपको रोजगार दिलाने में काफी सहायता भी करेगा।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।