वेडिंग डे चेहरे की खूबसूरती एव चमक बढ़ान के लिए अपनी डाइट में शामिल करें-

वेडिंग डे चेहरे की खूबसूरती एव चमक बढ़ान के लिए अपनी डाइट में शामिल करें-

                                                                                                                                                            सरिता सेंगर एवं एवं अनामिका भल्ला

                                                                                

शादी वाले दिन प्रत्येक दुल्हन सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है और इसके लिए वह महीने भर पहले से ही इसकी तैयारी भी शुरू कर देती हैं।

शादियों का सीज़न शुरू हो गया है और होने वाली दुल्हनें महीने भर पहले से ही स्वयं को संवारने में लग जाती है। फिर चाहे तब वह चमकदार स्किन को प्राप्त करना ही क्यों न हो। इसके लिए वह हर एक चीज करती हैं, जो उसे अपनी शादी में सबसे अलग और खूबसूरत दिखाने में आवश्यक हो। अपनी शादी में फिट रहने के लिए दुल्हन अतिरिक्त मेहनत भी करती हैं। इसके चलते कई दुल्हनें ऐसी भी होती हैं जो अपना वजन कम करने के लिए कम खाना खाना शुरू कर देती हैं।

हालांकि, इस दौरान आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप तब तक अच्छे नहीं दिख सकतीं, जब तक कि आपके शरीर को ठीक से पोषण न मिले। इसके लिए आज हम अपने इस लेख में आपकों कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है, जिनका सेवन करने से आप शादी वाले दिन बिल्कुल फिट और खूबसूरत दिख सकेंगी।

आप इन बेहतरीन ब्यूटी सीक्रेट्स को फॉलो करें-

                                                                          

पपीता- पपीता त्वचा के लिए बेहद बेहतरीन फल है, क्योंकि इसमें विटामिन सी मौजूद होता है, जो स्किन डैमेज होने की प्रक्रि के विरूद्व लड़ता है और आपकी त्वचा को खूबसूरत एवं जवां बनाता है। पपीते में पपेन के जैसे एंजाइम भी होते हैं, जो डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

यह अपने हाई वाटर कंटेंट के कारण आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड बनाए रखता है, जिससे आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार होती हैं। अगर आपके चेहरे पर अधिक डार्क सर्कल्स/काले धब्बे हैं, तो उन्हें दूर करने के लिए आप पपीता का कोई भी फेस पैक हफ्ते में दो बार अपने चेहरे पर लगाकर इसके लाभ प्राप्त कर सकती है।

चिया के बीज का पानी- चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो स्किन को मुलायम बनाते हैं और साथ ही यह सूजन को भी कम करते हैं। इसके साथ ही चिया की बीजों में एंटीऑक्सिडेंट!स भी होते हैं, जो आपकी त्वचा को हर प्रकार के नुकसान से बचाते हैं।

चिया बीज में हाई फाइबर होता है, जो अच्छे पाचन और गट हेल्थ को बेहतर तरीके से सपोर्ट करता है, जो हेल्दी, चमकती त्वचा के साथ जुड़ा होता है। आप अगर जल्द से जल्द स्किन को मुलायम बनाना चाहते हैं, तो सुबह सवेरे चिया सीड्स का पानी पी सकते है। चाहे तो इसका स्मूदी बनाकर भी पी सकते है।

दही- दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो स्किन को मॉइस्चराइज करती है और इसे ड्राई होने से बचाती है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो धीरे से एक्सफोलिएट करता है। इसके साथ ही ये डेड स्किन सेल्स को हटाता है और आपकी स्किन को चमकदार बनाता है।

अगर आपके चेहरे पर अधिक मात्रा में कील मुंहासे होते रहते हैं, तो आप हफ्ते में दो बार दही से बना कोई भी फेस पैक लगा सकती है। इससे कील मुहांसे की समस्या से आपको तुरन्त राहत मिलेगी।

नट्स- आप अपनी डाइट में नट्स को जरूर शामिल करें। नट्स पोषण से भरे होते हैं, इनमें विटामिन ई, विटामिन ए, मैग्नीशियम और जिंक भारी मात्रा में पाया जाता है। आप केवल बादाम का ही सेवन न करें बल्कि अपनी डाइट में काजू, पिस्ता, अखरोट आदि को भी शामिल करें।

ड्राई फ्रूट्स में गुड फैट होता है, जो चेहरे के ग्लो को बढ़ाता है। हालांकि, होने वाली दुल्हन को अपनी डाइट में नट्स को अधिक मात्रा में शामिल नही करना चाहिए, क्योंकि इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है।

                                                                        

अंडे- आप अपनी डाइट में अंडे को जरूर से शामिल करें। अंडे प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, इसमें आपके बालों, नाखूनों और त्वचा के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व उपलब्ध होते हैं। इसमें बायोटिन और विटामिन बी-7 होता है, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है।

शकरकंद- शकरकंद हमारे शरीर और चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद सिद्व होता है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है, जिसे आपका शरीर विटामिन ए में बदल देता है। यह त्वचा की मरम्मत और एक समान त्वचा टोन के लिए बहुत ही जरूरी है। शकरकंद में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो त्वचा को होने वाले नुकसान के विरूद्व लड़ते हैं और उसे जवां बनाए रखते हैं। शकरकंद में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है।

लेखकः सरिता सेंगर, प्रसिद्व डाइटिशीयन एवं सौन्दर्य विशेषज्ञा हैं।