ऑस्टियोपोरोसिस के प्रमुख होम्योपैथिक उपचार

                       ऑस्टियोपोरोसिस के प्रमुख होम्योपैथिक उपचार

                                                                                                                                                                                डॉ0 राजीव सिंह एवं मुकेश शर्मा

ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति होती है जो हड्डियों के घनत्व में कमी के कारण उत्पन्न होती है। इस रोग में प्रभावित व्यक्ति की हड्डियाँ कमजोर और भंगुर हो जाती हैं और हड्डियों का आसानी से टूट जाने का खतरा होता है। आमतौर पर, इस स्थिति में कोई दर्द या अन्य प्रकार के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं और इससे प्रभावित व्यक्ति को इसका पता तब चलता है जब उसे कोई फ्रैक्चर हो जाता है। ऑस्टियोपोरोसिस रोग से प्रभावित होने वाली हड्डियां कूल्हे की हड्डी, पसलियां, रीढ़ की हड्डी और कलाई की हड्डियां आदि होती हैं।

                                                                               

होम्योपैथी के द्वारा रोग प्रबंधन

कमजोर हड्डियों और उससे होने वाली जटिलताओं के उपचार के लिए होम्योपैथिक दवाएं एक पूर्णतः प्राकृतिक उपचार होती हैं। ऑस्टियोपोरोसिस के लिए प्राकृतिक होम्योपैथिक उपचार हड्डियों से कैल्शियम अवशोषित करने और टूटी हुई हड्डियों के उपचार में भी बहुत सहायक होते हैं। होम्योपैथिक दवाएं हड्डी के दर्द का प्रबन्धन करने में भी पर्याप्त सहायता करती हैं।

                                                                

हालांकि यहाँ यह ध्यान रखा जाना चाहिए कि होम्योपैथी की दवाएं ऑस्टियोपोरोसिस के लिए पारंपरिक तरीके से दिए जाने वाले उपचार का विकल्प नहीं हैं। होम्योपैथिक दवाएं हड्डियों की मजबूती बढ़ाने, भंगुर हड्डियों से संबंधित दर्द को कम करने और फ्रैक्चर के मामले में हड्डी की मरम्मत करने में योगदान करने के लिए पारंपरिक उपचार के साथ-साथ सहायक सहायता प्रदान करती हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस के कारण और जोखिम कारक

                                                                               

मानव की हड्डियाँ लगातार रीमॉडलिंग के दौर से गुजर रही होती हैं, जिसका अर्थ यह है कि पुरानी हड्डी को ऑस्टियोक्लास्ट कोशिकाओं द्वारा हटाया जा रहा है और ऑस्टियोब्लास्ट कोशिकाओं की गतिविधि द्वारा उनके स्थान पर नई हड्डियों का निर्माण हो रहा है। जब किसी कारण से पुरानी हड्डी को हटाने की मात्रा, नई बनने वाली हड्डी की मात्रा से अधिक हो जाती है तो हड्डियाँ कमजोर, भंगुर होने लगती हैं। ऐसा कई कारणों से हो सकता है जो इस प्रकार से हो सकते हैं-

1. आयुः- ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा प्रत्येक व्यक्ति के लिए उसकी उम्र के साथ बढ़ता रहता है। 30 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों को ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा अधिक होता है जबकि 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को ऑस्टियोपोरोसिस के कारण फ्रैक्चर होने का सबसे अधिक खतरा होता है। युवा व्यक्तियों में, टूट रही पुरानी क्षतिग्रस्त हड्डी की तुलना में नई हड्डी अधिक तीव्रता से बनती है। परन्तु जैसे-जैसे व्यक्ति की आयु बढ़ती है, और लगभग 30 वर्ष की आयु के आसपास, होता यह है कि व्यक्ति की नई हड्डियों के बनने की तुलना में नष्ट होने वाली हड्डियाँ अधिक होती हैं। इस प्रकार से ऑस्टियोपोरोसिस नामक रोग में आयु की एक प्रमुख भूमिका होती है।

                                                                             

2. लिंगः पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस विकसित होने का खतरा अधिक होता है। रजोनिवृत्त आयु (45 वर्ष से 55 वर्ष) की महिलाओं में बदलते हुए हार्माेन (एस्ट्रोजेन स्तर में कमी) के प्रभाव से उनकी हड्डियों के द्रव्यमान में वृद्धि के कारण जोखिम अधिक हो जाता है।

3. आनुवांशिक इतिहासः- ऐसे व्यक्ति जिनके परिवार में पहले से किसी को ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या है, तो उन व्यक्तियों में इसके विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

4. एक गतिहीन जीवन शैलीः- निष्क्रिय जीवन शैली, जिसके अन्तर्गत लगातार और लंबे समय तक बैठे रहना और शारीरिक गतिविधि बहुत कम या बिलकुल भी नहीं होती है।

                                                                       

5. ऐसे व्यक्ति जिनके शरीर का वजन कम और पतले होते है और जिनके शरीर का ढांचा छोटा होता है।

6. कम कैल्शियम और विटामिन डी का कम स्तर होना, क्योंकि विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण में सहायता प्रदान करता है।

7. सेक्स हार्मोन का निम्न स्तर होनाः- रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन में कमी प्रमुख जोखिम कारक के रूप में होती है। टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होने से हड्डियों का नुकसान भी तेजी से शुश् हो जाता है।

8.  अति सक्रिय थायरॉयड ग्रंथि (अर्थात हाइपरथायरायडिज्म) और  अति सक्रिय पैराथायराइड ग्रंथि  भी इसके साथ सम्बन्धित होती हैं।

9. कुछ दवाएं जैसे स्टेरॉयड का लम्बे समय तक उपयोग , दौरे-रोधी दवाएं, रक्त को पतला करने वाली दवाएं आदि का सेवन करना भी इसके साथ जुड़ा हुआ होता हैं।

10. अधिक मात्रा में शराब या तंबाकू का सेवन भी ऑस्टियोपोरोसिस के विकसित होने में में योगदान देता है

11. रुमेटीइड गठिया, आईबीडी (सूजन आंत्र रोग), कैंसर, किडनी/यकृत रोग जैसी कुछ अन्य चिकित्सीय स्वास्थ्य स्थितियां भी इसको बढ़ाने का काम करती हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस के प्रमुख संकेत और लक्षण

                                                                           

ऑस्टियोपोरोसिस आमतौर पर अपने शुरुआती चरण में कोई लक्षण पैदा नहीं करता है। स्थिति के बढ़ने के साथ जब हड्डियां अत्यधिक कमजोर हो जाती हैं, तो कुछ संकेत और लक्षण स्पष्ट हो सकते हैं। जिनका विवरण इस प्रकार है-

1.   पीठ या गर्दन में दर्द का होना।

2.   प्रभावित व्यक्ति की ऊंचाई का कम होना।

3.   मुद्रा में परिवर्तन (झुकना)।

हड्डियों का आसानी से टूटना (मुख्य रूप से कूल्हे और रीढ़ की हड्डी में), गिरने से या चलने, खड़े होने पर बहुत हल्के दबाव से भी फ्रैक्चर हो सकता है और कुछ मामलों में तेज खांसी से भी फ्रैक्चर हो सकता है।

ऑस्टियोपोरोसिस के लिए होम्योपैथिक दवाएं

                                                                            

1. सिफिलिनम और फ्लूरिक एसिडः यह एक होम्योपैथिक दवाओं का नुस्खा हैं जिसका उपयोग ऑस्टियोपोरोसिस के होम्योपैथिक उपचार के एक भाग के रूप में किया जा सकता है। जहां दर्द लंबी हड्डियों में होता है और रात के दौरान अधिक दर्द होता है।

2. सिम्फाइटम ऑफिसिनेल- ऑस्टियोपोरोसिस में फ्रैक्चर का उपचार करने के लिए

 ऑस्टियोपोरोसिस में फ्रैक्चर के उपचार के लिए सिम्फाइटम ऑफिसिनेल  सबसे अच्छा और प्राकृतिक उपचार है। इस उपचार को आमतौर पर  ‘बुना हुआ हड्डी’ के रूप में जाना जाता है और जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि यह टूटी हुई हड्डी को जोड़ने/जोड़ने में मदद करता है। यह उपाय फ़ाइब्रोब्लास्ट कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ावा देकर टूटी हुई हड्डियों को बहुत कुशलता से जोड़ने में मदद करता है। फ्रैक्चर, जहां मरीज फ्रैक्चर वाले स्थान पर चुभन जैसे दर्द की शिकायत करते हैं, इस प्राकृतिक औषधि के सेवन से काफी राहत मिल सकती है। यह फ्रैक्चर वाली जगह पर चिड़चिड़ापन को कम करने में भी मदद कर सकता है। टूटी हुई हड्डी को कास्ट में सेट करने के बाद इस दवा का सेवन किया जा सकता है।

3. कैल्केरिया फॉस - पतली, भंगुर हड्डियों के लिए एक उत्कृष्ट होम्योपैथी औषधि

                                                                                           

कैल्केरिया फॉस ऑस्टियोपोरोसिस के उपचार के लिए एक सबसे प्रमुख होम्योपैथिक दवाओं में से एक है। यह मुख्य रूप से ऑस्टियोपोरोसिस के ऐसे रोगियों को दिया जाता है जिनकी हड्डियाँ कमजोर, मुलायम और भंगुर होती हैं तथा टेढ़ी हो जाती हैं।

होम्योपैथी का यह उपचार हड्डियों की मजबूती में सुधार करता है। इस दवा के बारे में अच्छी तरह से संकेत दिया जाता है कि जब कोई व्यक्ति कूल्हे की हड्डी में दर्द का अनुभव करता है। दर्द की प्रकृति शूटिंग, ड्राइंग, सिलाई या फाड़ने जैसी हो सकती है। कमजोर हड्डियों के कारण पीठ में दर्द का अनुभव करने वालों के लिए भी कैल्केरिया फॉस काफी लाभदायक दवा है।

थोड़ी सी भी हरकत से दर्द बढ़ सकता है। आवश्यकता पड़ने पर रीढ़ की हड्डी की बायीं ओर टेढ़ापन भी हो सकता है। कभी-कभी पीठ का निचला भाग आगे की ओर झुक सकता है। अंत में, यह टूटी हुई हड्डियों के जुड़ने को भी बढ़ावा देती है।

4. रूटा ग्रेवोलेंस - टूटी हुई हड्डी के साथ कंडरा, स्नायुबंधन की मरम्मत में सहायता करने के लिए

ऑस्टियोपोरोसिस में फ्रैक्चर के उपचार में रूटा एक और अद्भुत होम्योपैथिक एवं प्राकृतिक उपचार है। जब भी कोई हड्डी टूटती है तो हड्डियों के आसपास के टेंडन और लिगामेंट भी क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इसी क्षेत्र में रूटा नाम की यह होम्योपैथिक औषधि अपना अद्भुत प्रभाव दिखाती है। यह प्राकृतिक औषधि  फटे टेंडन और लिगामेंट्स को सही करने में मदद करती है।  यह  क्षतिग्रस्त हड्डी की मरम्मत करने में भी मदद करता है। यह उपाय मुख्य रूप से कलाई के फ्रैक्चर वाले क्षेत्र के आसपास के दर्द, दर्द और कठोरता को कम करने में मदद करता है।

5. सिलिकिया - जब हड्डियाँ स्पर्श करने पर बहुत कोमल महसूस होती हैं

होम्योंपैथी की इस दवा का सुझाव उन मामलों के लिए दिया जाता है जिनमें  हड्डियाँ संवेदनशील होती हैं और स्पर्श करने पर कोमल महसूस होती हैं। इसे विशेष रूप से दाईं ओर की रीढ़ की हड्डी की वक्रता के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसमें छूने और हिलने-डुलने पर दर्द बढ़ता है। कुछ मामलों में, पीठ में जलन भी महसूस हो सकती है। खुली हवा में यह लक्षण अधिक बदतर हो जाते है।

जब किसी व्यक्ति को झुकने और सीट से उठने पर पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है तो सिलिकिया का सेवन किया जा सकता है। फ्रैक्चर वाली जगह पर मवाद या फिस्टुला बनने पर सिलिकिया भी बहुत मददगार होती है । अंत में, सिलिकिया टूटी हुई हड्डी को कुशलतापूर्वक जोड़ने में काफी मदद करता है और हड्डी के टुकड़ों को हटाने में भी मदद करता है।

6. हाइपेरिकम - क्षतिग्रस्त कशेरुका से तंत्रिका पिंचिंग से होने वाले पीठ दर्द के लिए

हाइपेरिकम होम्योपैथिक की एक और उपयोगी प्राकृतिक औषधि है, जिसका उपयोग क्षतिग्रस्त कशेरुक हड्डियों के बीच नसों के कुचलने के कारण पीठ में होने वाले अत्यधिक दर्द के लिए आत्मविश्वास के साथ किया जा सकता है। रीढ़ की हड्डियों के टूटने के बाद पीठ में होने वाले अत्यधिक दर्द और संवेदनशीलता, जो गर्दन या बाहों की थोड़ी सी हरकत से बदतर हो जाती है, को हाइपरिकम द्वारा कुशलतापूर्वक नियंत्रित किया जा सकता है।

7. कैल्केरिया कार्ब - रीढ़ की हड्डी की कमजोर हड्डियों और टेढ़ी हो जाने वाली लंबी हड्डियों के उपचार के लिए

कैल्केरिया कार्ब हड्डियों पर व्यापक प्रभाव डालने वाली एक प्रमुख और प्राकृतिक औषधि है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य में सम्पूर्ण सुधार और नरम और भंगुर हड्डियों को मजबूत करने में प्रभावी दवा है। इस दवा का उपयोग तब किया जा सकता है जब हड्डियों का द्रव्यमान कम होने के कारण मुख्य रूप से रीढ़ की हड्डियां और लंबी हड्डियां घुमावदार होने लगती हैं। हड्डियों में दर्द को कम करने के लिए कैल्केरिया कार्ब अति उपयोगी दवा है। दर्द उबाऊ, स्पंदनशील या चुभने वाला हो सकता है।

8. मर्क सोल - रात में होने वाले हड्डी के दर्द का प्रबन्ध करने वाली औषधि

मर्क सोल हड्डी के दर्द को प्रबंधित करने के लिए उपयुक्त दवा है   जो रात में बदतर होता है। हड्डियों में दर्द होता है और ऐसा महसूस होता है मानो वे टूट गई हों। छूने से दर्द तेज हो जाता है।

9. फॉस्फोरस - ऑस्टियोपोरोसिस में रीढ़ की हड्डी की वक्रता के उपचार के लिए

रीढ़ की हड्डी में जलन के साथ-साथ रीढ़ की हड्डी में व्याप्त टेढ़ापन से पीड़ित लोगों के लिए फॉस्फोरस सर्वोत्तम परिणाम देने में सक्षम है। यह प्राकृतिक होम्यो उपचार रीढ़ की हड्डी के दर्द और कमजोरी के उपचार के लिए भी अति उपयोगी सिद्व होता है। रोगी को अपनी रीढ़ की हड्डी में बहुत तेज दर्द महसूस होता है जैसे कि रीढ़ की हड्डी टूट गई हो।

10. कैल्केरिया फ्लोरिका: यह ऑस्टियोपोरोसिस के रोगियों के लिए एक शानदार उपाय है जो पीठ में दर्द की शिकायत करते हैं, जो कुछ शारीरिक व्यायाम के चलते समय आराम और बेहतर होता है।

लेखक: मुकेश शर्मा होम्योपैथी के एक अच्छे जानकार हैं जो पिछले लगभग 25 वर्षों से इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हे। होम्योपैथी के उपचार के दौरान रोग के कारणों को दूर कर रोगी को ठीक किया जाता है। इसलिए होम्योपैथी में प्रत्येक रोगी की दवाए दवा की पोटेंसी तथा उसकी डोज आदि का निर्धारण रोगी की शारीरिक और उसकी मानसिक अवस्था के अनुसार अलग.अलग होती है। अतः बिना किसी होम्योपैथी के एक्सपर्ट की सलाह के बिना किसी भी दवा सेवन कदापि न करें।

डिसक्लेमरः प्रस्तुत लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के है।