अच्छे स्वास्थ्य के लिए कितना टहलना है जरूरी

                    अच्छे स्वास्थ्य के लिए कितना टहलना है जरूरी

                                                                                                                                                      डॉ0 दिव्यांशु सेंगर एवं मुकेश शर्मा

                                                          

क्या आपको यह पता है कि सर्दी के मौसम में टहलने पर जाने का सही समय क्या होता है और कितनी देर तक टहलने की आवश्यकता होती है। प्राय देखा गया है कि सर्दी के दिनों में हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है, तो ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि वह टहलने की अपनी दिनचर्या में आवश्यक परिवर्तन करें जिससे वह हार्ट अटैक की समस्या से बच सके। सुबह शाम टहलना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन ठंड की वजह से कई लोग सर्दियों आते ही वॉक पर जाने से बचने लगते हैं।

ठंड के मौसम में टहलना हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। इससे हृदय और मस्तिष्क की सेहत भी अच्छी बनी रहती है। यह शरीर को गर्म रखने के साथ ही व्यक्ति के शरीर के वजन को भी नियंत्रित रखता है। लेकिन सर्दियों में वॉक पर जाने से पहले कई बातों पर ध्यान रखना भी जरूरी होता है जैसे-

                                                                                

धूप में वॉक करना सभी के लिए फायदेमंद रहता है। शरीर को पूरी तरह गर्म कपड़ों से कवर कर ही घर से बाहर कदम रखें। तेज और जल्दी टहलने या दौड़ना शुरू न करें धीरे-धीरे वॉक शुरू करें और फिर इसके बाद अपने चलने की गति को बढ़ा सकते हैं। इस प्रकार टहलने से ठंड लगने की आशंका कम होती है। दिल से जुड़ी परेशानियाँ, अस्थमा या निमोनिया आदि की कोई समस्या हो तो सुबह वॉक पर जाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले।

बुजुर्गों को भी सर्दियों में वॉक पर जाने से बचना चाहिए और अगर जाना ही चाहे तो तेज धूप निकलने के बाद ही टहलने जाएं। क्योंकि कोहरे में टहलना उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसलिए जब भी कोहरा पड़ता हुआ नजर आए या धुंध हो तो उस समय टहलने से बचना चाहिए।

                                                                    

प्रतिदिन दिन में लगभग 10000 कदम चलना सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। अगर इतने कदम चलना संभव न हो सके तो जितना सम्भव हो सके उतनी वॉकिंग अवश्य करनी चाहिए। मगर वॉक पर जाना जरूर चाहिए, इससे व्यक्ति कई बीमारियों से गस्त होने से बच सकते हैं। इसलिए सदैव ध्यान रखें कि अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए टहलने का कैप्सूल अवश्य खाएं और अधिक स्वस्थ रहें।

लेखकः डॉ0 दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल मेरठ के मेडिकल ऑफिसर हैं।