अच्छे करियर के लिए इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें

             अच्छे करियर के लिए इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें

                       निरंतर अभ्यास तथा क्षमता के अनुसार करें इंटरव्यू की तैयारी

                                                                                                                                                             डॉ0 आर. एस. सेंगर

                                                                                   

आप जब भी किसी नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाते हैं तो निश्चित रूप से घबराहट महसूस होने लगती है यह समस्या लगभग 90 प्रतिशत से अधिक लोगों के में दिखाई देती है। ऐसे में यदि आप अपने विचारों को बदलकर अपनी जिंदगी को अहम बना ले तो आप इससे घबराएंगे नहीं। इंटरव्यू से पहले घबराहट होना तो स्वाभाविक ही है, यह किसी लक्ष्य तक पहुंचाने की अनिश्चित के प्रति प्रतिक्रिया होती है। जिसे प्रत्येक व्यक्ति बहुत ही महत्वपूर्ण मानता है या डर इंटरव्यू देने वाले हर उम्मीदवार में लगभग किसी न किसी स्तर पर मौजूद होता है।

इंटरव्यू के दौरान घबराहट से आपकी बॉडी लैंग्वेज में भी परिवर्तन आ सकता है, जैसे तेजी से बात करना, हकलाना, आपका अपनी नजरे मिलाने से बचना या अत्यधिक पसीना आना आदि यह सब इंटरव्यू के दौरान घबराहट के ही संकेत होते हैं। इससे साक्षतारकर्ता पहचान लेता है की आप कुछ ज्यादा नर्वस हो रहे हैं। इसके लिए आपको कुछ टिप्स को ध्यान में रखना होता है जिनका अभ्यास लगातार करते रहने से आप इंटरव्यू के दौरान घबराएंगे नहीं और अपनी मंजिल को आसानी से प्राप्त कर लेंगे।

अपनी परेशानी का कारण खोजें

                                                                    

अधिक चिंता ऐसे नकारात्मक सोच वाले लोगों के मन में होती है, जो निरंतर किसी चीज के बारे में अधिक सोचते रहते हैं। इसलिए जब भी आप इस स्थिति से गुजरते हैं तो सबसे पहले अपने तनाव का कारण ढूंढे और नकारात्मक विचारों को सकारात्मक विचारों में बदलें। ध्यान रहे कि इस स्थिति में आप खुद के लिए एक मजबूत ताकत हैं, इसलिए अपना आत्मविश्वास बनाए रखें और तनाव को समाप्त करने का यही एकमात्र तरीका होता है। साथ ही ऐसे नकारात्मक विचारों को पहचानने की भी कोशिश करें जो आपकी चिंता का कारण बनते हैं।

दरअसल कुछ लोग इस बात से नाखुश हो जाते हैं कि उनके बोलने का तरीका अन्य लोगों की तुलना में सही नहीं है या कुछ लोगों को यह आशंका रहती है कि क्या मैं सभी सवालों का जवाब ठीक प्रकार से दे पाऊंगा या नहीं, इसके बारे में आपको ज्यादा सोचना नहीं चाहिए बल्कि आपको निरंतर प्रयास के माध्यम और अध्ययन करके बिना डरे प्रश्नों का जवाब देना ही एकमात्र कूंजी होती है।

इंटरव्यू के लिए अभ्यास करें

                                                                    

आज के युग में प्रतिस्पर्धा बहुत तेजी से बढ़ रही है, नौकरी बाजार में साक्षात्कार के लिए आमंत्रित होना भी अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि जब आपकी योग्यता व रिज्यूम निर्धारित नौकरी के लिए उपयुक्त होते हैं तभी आपको किसी कंपनी के द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। वहीं अगर आप पहले राउंड में सफल हो जाते हैं, तो इससे न केवल आपका मनोबल बढ़ता है बल्कि आप इसके अगले राउंड के लिए भी मानसिक रूप से स्वयं को तैयार कर लेते हैं।

इंटरव्यू से पहले अपने हाव-भाव में सुधार करने के लिए दर्पण के सामने अभ्यास करें, इससे आप न केवल अपनी कमियों को सुधार पाएंगे बल्कि अपने आत्मविश्वास को भी विकसित कर पाएंगे। इसके अलावा आप अपने मोबाइल में अपने जवाबों की रिकॉर्डिंग कर ले तथा उसे रिकॉर्डिंग को बाद में सुनें, इससे आपको पता चल जाएगा कि आप कैसा बोल पा रहे हैं और जहां पर आपको कमी दिखाई दे उसकी दोबारा से तैयारी करें।

अपनी क्षमता को पहचान कर उसके अनुसार करें तैयारी

                                                                  

इंटरव्यू में शामिल होने से पहले आप ऐसे लोगों को याद करें जिन्होंने अपने आत्मविश्वास एवं दृढ़ संकल्प से सपनों को पूरा किया है। ऐसे ही विश्व प्रसिद्ध कई लोग हैं, जिनसे आप प्रेरणा ले सकते हैं और आप अपने आपसे यह वायदा करें कि मैं इस इंटरव्यू में सफल होकर दिखाऊंगा या अ ाप अपने असप से यह भी कह सकते हैं कि आज का विजेता में ही रहूंगा। दरअसल यह शब्द आपको सबसे बड़ी ताकत देते हैं जो कभी हारने नहीं देते।

इसलिए आप किसी भी इंटरव्यू में शामिल होने से पहले अपनी क्षमता को समझें और उसी के अनुरूप तैयारी करके यह ठान लें कि मुझे इसमें विजय हासिल करनी ही है। आप दृढ़ संकल्प होकर यदि इंटरव्यू देंगे तो आप आसानी से सफल हो सकेंगे।

इंटरव्यू देने से पहले कंपनी के बारे में अवश्य ही पढ़ें

                                                                    

आप जिस भी पद के लिए तथा जिस भी कंपनी में आवेदन कर रहे हैं उसकी संबंधित वेबसाइट के द्वारा उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ले, क्योंकि कंपनी के द्वारा आप से आपके अपने बारे में जरूर पूछा जाता है। इसके अलावा आप जिस भी पद के लिए आप आवेदन कर रहे हैं, उससे संबंधित इंटरव्यू के प्रश्न कई वेबसाइट पर उपलब्ध होते हैं। इसलिए अच्छी तैयारी के लिए उन प्रश्नों का अभ्यास अवश्य करें और संभावित पूछे जाने वाले प्रश्नों और उत्तरों पर शांति पूर्वक विचार करें। यदि आपका कोई मित्र साथ में देने वाला है तो उसको कहें कि वह आपसे प्रश्नों को पूछे और आप उनका जवाब दें।

यह कार्य आप अपने माता-पिता के साथ भी कर प्रैक्टिस कर सकते हैं। इंटरव्यू के दौरान किसी भी शब्द के भूलने या भ्रमित होने से बचने के लिए आप विषय को अच्छी तरह से समझने का प्रयास करें। प्रश्न अभ्यास करने की प्रक्रिया में आप आसानी से अपने ही अंदाज में सवालों का जवाब दिलचस्प अंदाज में दे सकते हैं। जवाब देते समय आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप हकलाने, हाथ कांपने से बचकर ही रहे, इसके साथ ही आप जब प्रैक्टिस कर लेंगे तो साक्षात्कार के समय आप सामने वाले से नज़रे मिलाकर बात करें, जिससे आपका कॉन्फिडेंस और बढ़ जाता है।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।