हार्ट अटैक का सीधा संकेत है पैरों में दिखने वाले यह लक्षण

             हार्ट अटैक का सीधा संकेत है पैरों में दिखने वाले यह लक्षण

                                                                                                                                                                     डा0 दिव्यांशु सेंगर एवं मुकेश शर्मा

हार्ट अटैक से जुड़े कुछ ऐसे सिम्प्टम्स, जिन्हें आपको गलती से भी इग्नोर नहीं करना चाहिए और इनमें से कुछ ही लक्षण आपको अपने पैरों में भी देखने को मिल सकते हैं, जिनके बारे में हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहें हैं।

शरीर में दिखाई देने वाले कुछ लक्षण हार्ट अटैक से सम्बन्धित होते हैं, लेकिन हमें उनके बारे में पता नहीं होता है। आजकल की खराब जीवनशैली और खानपान का स्तर भी सही न होने के कारण हार्ट अटैक जैसी जानलेवा हेल्थ कंडीशन का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। इसके खतरे को कम करने के लिए सही खानपान व सही लाइफस्टाइल को अपनाना तो जरूरी है ही इसके साथ ही साथ हार्ट अटैक से पहले शरीर में अक्सर देखे जाने वाले लक्षणों पर नजर रखना उतना ही जरूरी है।

इन लक्षणों पर नजर रखना हर किसी के लिए जरूरी है, क्योंकि हार्ट अटैक के कुछ मामले जेनेटिक या जन्मजात भी हो सकते हैं। हार्ट अटैक के लक्षण सिर्फ सीने के आसपास नहीं बल्कि शरीर के किसी भी हिस्से में मौजूद हो सकते हैं और उसी में आपके पैर भी शामिल होते हैं। अतः हम अपने इस लेख में हम आपको पैरों व उनके आसपास महसूस होने वाले कुछ लक्षणों के बारे में बताएंगे, जो आमतौर पर हार्ट अटैक का पूर्व संकेत भी हो सकते हैं।

  • पैरों की त्वचा का नीला पड़ जाना (Feet Getting Blue)

                                                                        

हार्ट अटैक आने से पहले कई बार हार्ट ठीक से काम नहीं कर पाता है और इसके कारण से शरीर के दूर के हिस्सों में पर्याप्त मात्रा में रक्त नहीं पहुंच पाता है। ऑक्सीजन युक्त रक्त न पहुंच पाने के कारण शरीर के विभिन्न भागों की त्वचा नीली पड़ने लगती है और ऐसा होना हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर व हार्ट से ही जुड़ी अन्य कई बीमारियों का पूर्व संकेत भी हो सकता है।

  • पैरों के आस-पास सूजन (Swelling Around Feet)

                                                                               

आपके हार्ट में होने वाली किसी भी प्रकार की परेशानी के होने पर यह आपके शरीर में ब्लड को प्रभावी रूप से पंप करना बंद कर सकता है। इस कारण के चलते ब्लड कई बार पैरों में ही जमा हो जाता है, चूँकि हार्ट के पंप करने की क्षमता कमजोर हो जाती है और पंप करके रक्त वापस हार्ट तक पहुंच नहीं पाता है। इसी कारण से ब्लड पैरों में ही में जमा होने लगता है।

  • पैर सुन्न हो जाना (Numbness in Feet)

                                                                            

कई बार लंबे समय के लिए बैठे रहना या किसी भी ऐसी पोजीशन में रहने के कारण जिसमें कोई नस दब जाती है, उससे आपका पैर भी सुन्न हो सकता है, हालांकि ऐसा आमतौर पर कुछ सेकेण्ड्स से लेकर कुछ ही मिनटों के लिए रहता है। ऐसे में यदि आपका पैर लंबे समय से सुन्न है, तो आपको इसके लिए जल्द से जल्द डॉक्टर से बात करनी चाहिए। क्योंकि यह हार्ट से जुड़ी बीमारियों का पूर्व संकेत भी हो सकता है।

  • पैरों में दर्द होना (Pain in Feet)

                                                                            

पैरों में दर्द होना एक आम समस्याएं होती हैं और कम ही मामलों में यह हार्ट से जुड़ी किसी बीमारी का पूर्व संकेत होता है। हालांकि, जैसा कि अधिकतर लोग जानते है यह हार्ट अटैक का एक पूर्व संकेत भी हो सकता है और इसलिए जिन लोगों में हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है या जिनके परिवार में पहले किसी को हार्ट अटैक की समस्या हो चुकी है, तो ऐसे लोगों को यह लक्षण इग्नोर नहीं करना चाहिए।

  • पैरों में कमजोरी महसूस होना (Weekness in Feet)

                                                                         

यदि आपके अपने पैरों में अधिक कमजोरी महसूस हो रही है, तो यह भी हार्ट से जुड़ी समस्याओं का कोई पूर्व लक्षण हो सकता है। क्योंकि ऐसा आमतौर पर पर्याप्त मात्रा में ब्लड पंप न हो पाने के कारण ही होता है। ऐसे में जिन लोगों को लगता है, कि उन्हें हार्ट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं तो उन्हें भी पैरों में कमजोरी जैसे लक्षणों को इग्नोर कदापि नहीं करना चाहिए।

लेखक: डॉ0 दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल मेरठ में मेडिकल ऑफिसर हैं।