प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन

                               प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन

                                                                                                                                                                   डॉ0 आर. एस. सेंगर

                                                                

सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में आज तिवारी एग्रीकल्चर अकैडमी कानपुर द्वारा प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन बायोटेक्नोलॉजी महाविद्यालय के सभागार में किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए निदेशक ट्रेंनिंग आफ प्लेसमेंट प्रोफेसर आर एस सेंगर  ने कहा की जीवन में सफलता हासिल करने के लिए हमें ज्ञान, जिज्ञासा एवं जागरूक होना बहुत जरूरी है। यदि इन तीनों पर ध्यान दिया जाएगा तो निश्चित रूप से छात्र आसानी से अपने जीवन में अपने सपने को साकार कर सकेंगे और आसानी से लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे। प्रोफेसर सेंगर ने कहा कि इसके लिए छात्रों को अपने अंदर के कौशल को पहचाना होगा। कोई भी नया कौशल सीखने के लिए आपको विशेषज्ञ की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने व्यक्तिगत रुचि और लक्ष्य के आधार पर स्वयं का मूल्यांकन कर सकते हैं और उन कौशलों का चयन कर सकते हैं जो आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं।

                                                                    

इस अवसर पर प्रोफेसर डीके सिंह ने कहा छात्रों को सदैव लग्नशील होना चाहिए और किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

प्रोफेसर सत्य प्रकाश जॉइंट डायरेक्टर ट्रेनिंग का प्लेसमेंट ने कहा की किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए अभ्यास नितांत आवश्यक है। यदि आप कड़ी मेहनत के साथ लगातार अभ्यास करते रहेंगे तो आप आसानी से अपने लक्ष्य को भी प्राप्त कर लेंगे।

प्रोफेसर गोपाल सिंह ज्वाइन डायरेक्टर रिसर्च ने कहा प्रारंभ में जब छात्र विश्वविद्यालय में आते हैं तो उनको कुछ कठिन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, लेकिन जब वह विश्वविद्यालय के माहौल में रहकर प्रश्न करने लगते हैं और पढ़ाई पर ध्यान देने लगते हैं तो वह अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर लेते हैं।

                                                                

एसोसिएट डायरेक्टर डॉक्टर डी बी सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा छात्र अपने जीवन में धैर्य आशा और आत्मविश्वास के साथ की गई तैयारी से सफलता उनका चरण चूमेगी। जुनून और जज्बा हो तो सफलता निश्चित मिलेगी। इसलिए छात्रों को किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए जुनून और जज्बा दोनों बनाए रखना चाहिए।

तिवारी एग्रीकल्चर अकैडमी कानपुर के निदेशक संजीव तिवारी ने कहा कि उनका प्रयास रहता है कि वह छात्रों को ऐसा ज्ञान दें जो उनके जीवन को बदल सके। उन्होंने कहा कि अकादमी हमेशा छात्रों को परीक्षा हेतु तैयार करने के लिए सब्जेक्ट का मार्गदर्शन करती हैं। साथ ही समय-समय पर मोटिवेशन करके छात्रों को परीक्षा में सफल होने के लिए समय के अनुसार उन्हें मार्गदर्शन भी देते हैं। इसी का नतीजा है की छात्रा अपनी प्रवेश परीक्षा में अधिक से अधिक सफल हो जाते हैं। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन के कारण किसी विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में छात्र सफल हुए और विभिन्न विश्वविद्यालय में जाकर आज शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। संजीव तिवारी ने कहा कि कृषि क्षेत्र में आज रोजगार की अपार संभावनाएं हैं और यहां पर छात्र अब काफी संख्या में प्रवेश ले रहे हैं, इससे उनका भविष्य भी अच्छा बन रहा है।

इस अवसर पर उन्होंने किसी विश्वविद्यालय की यूपी कैटेट के माध्यम से सफल हुए छात्रों को सम्मानित किया तथा उन्हे ओर अधिक मेहनत करने की नसीहत दी। उन्होंने कृषि विश्वविद्यालय के लगभग 45 छात्र छात्राओं को मेडल देकर सम्मानित किया।

कृषि विश्वविद्यालय के शिक्षकों को किया गया सम्मानित

                                                                             

तिवारी एग्रीकल्चर अकैडमी कानपुर के द्वारा कृषि विश्वविद्यालय के शिक्षकों प्रोफेसर आर एस सेंगर निदेशक ट्रेंनिंग आफ प्लेसमेंट, प्रोफेसर सत्य प्रकाश जॉइंट डायरेक्टर ट्रेनिंग का प्लेसमेंट, प्रोफेसर डीके सिंह, प्रोफेसर गोपाल सिंह, जॉइंट डायरेक्टर रिसर्च प्रोफेसर डीबी सिंह, एसोसिएट डायरेक्टर ट्रेनिंग का प्लेसमेंट प्रोफेसर लोकेश गंगवार, प्रोफेसर विपन कुमार, प्रोफेसर शालिनी गुप्ता, डॉक्टर शैलजा, डॉ देश दीपक और प्रोफेसर जयवीर यादव आदि को कृषि शिक्षा एवं प्रसार के योगदान में सराहनीय कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया।

                                                                      

इस कार्यक्रम को आयोजित करने में विश्वविद्यालय के छात्र अरुण सिंह, पवन कुमार एवं अंकित यादव तथा अन्य छात्र एवं छात्राओं का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षणए सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।