कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने के लिए करें जड़ी बूटियो का सेवन

            कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने के लिए करें जड़ी बूटियो का सेवन

                                                                        

आयुर्वेद के अनुसार शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या कफ और वात दोष में असंतुलन के कारण होती है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर बीपी समेत दिल के रोगों का भी खतरा बढ़ जाता है। आयुर्वेद विशेषज्ञों का कहना है कि विभिन्न प्रकार की ऐसी जड़ी बूटियाँ होती और यदि जड़ी बूटियों का सेवन किया जाए तो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर कर कोलेस्ट्रॉल का स्तर ठीक रखने में मदद मिलती है। ऐसे में इन जड़ी-बूटियों का सेवन कितनी मात्रा में करें, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए होता है। कुछ चयनित जड़ी-बूटियाँ ऐसी हैं जिनका सेवन करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है-

अर्जुन की छाल का सेवन कितनी मात्रा में करें-

                                                                         

यह बूटी हृदय के लिए काफी अच्छी तरह काम करती है। इसकी छाल के चूर्ण को दूध में मिलाकर सेवन किया जा सकता है। हालांकि, अर्जुन छाल की वटी का भी नियमित रूप से सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी हद तक काबू किया जा सकता है।

गूग्गुल का सेवन कैसे और कितनी मात्र में करें सेवन

                                                               

गुग्गुल ट्राइग्लिसराइड का लेवल और कोलेस्ट्रॉल कम करने में उल्लेखनीय रूप से मदद करता है। अतः गुग्गुल का प्रतिदिन मध्यम मात्रा में सेवन करने से अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं।

अलसी का कैसे और कितनी मात्रा में करें सेवन

                                                                

अलसी कोलेस्ट्रॉल व ट्राइग्लिसराइड दोनों के लेवल को कम करने में सहायता करती है। इसका सेवन करने से धमनियों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। अलसी पाउडर का सेवन गुनगुने पानी या दूध में मिलकर भी कर सकते हैं।

कैसे करें आंवला का सेवन

                                                             

विटामिन सी के सबसे शक्तिशाली स्रोत में से एक आँवाला है। आँवला शरीर की इम्युनिटी में भी वृद्वि करता है और इसके साथ ही यह हृदय रोगों से बचाव भी करता है। इसका नियमित सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काम करता है। विशेष रूप से सर्दियों में प्राप्त होने वाला आँवला भरपूर मिलता है, जिसका सेवन जूस, सब्जी, अचार और मुरब्बा सहित कई रूपों में प्रतिदिन सेवन किया जा सकता है। आँवले का सेवन नियमित रूप से करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल ठीक बना रहता है।

ग्रीन टी का सेवन कैसे करें

                                                  

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने और रक्त साफ करने में मदद कर सकती है। ग्रीन टी का नियमित रूप से सेवन करने से ब्लड में जमा हुए तथा बढ़े हुए स्तर एवं कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी काम किया जा सकता है।

जीवन शैली में भी करें कुछ आवश्यक सुधार

अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए सही समय पर सही पोषण की आवश्यकता होती है और यदि व्यायाम और संतुलित वसा की मात्रा को लेना शुरू कर देंगे और उसके साथ ही साथ ओमेगा-3 युक्त पदार्थों का सेवन करेंगे तो आपकी जीवन शैली भी ठीक बनी रहेगी और आप फिट भी दिखाई देंगे इसके लिए निम्न बातों का ध्यान आपको आवश्यक रूप से रखना

होगा।

सप्ताह में काम से कम ढाई घंटे करें व्यायाम

व्यायाम करने से अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और साथ ही वजन को काबू रखने में मदद मिलती है। व्यायाम के दौरान हृदय गति बढ़ती है, जो दिल की क्षमता को भी बढ़ाता है, साथ ही शरीर का रक्त संचार भी बेहतर होता है। इसके लिए आवश्यक है कि आप मध्यम गति के व्यायाम को ही वरीयता दें।

संतृप्त वसा का सेवन कम करें

संतृप्त वषा आमतौर पर रेड मीट और फुल फैट वाले डेरी उत्पादों में अधिक मात्रा में होता है। मार्ज़रीन, बाजार के मफिन, केक, अंडे का पीला भाग एवं बेकन सहित ट्रांस फैट युक्त पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

ओमेगा-3 युक्त पदार्थों का करे सेवन

मछली, बादाम व वनस्पति उत्पाद का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। अपने खाने में फल, सब्जियां, दलिया एवं बीन्स आदि का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करें। इससे आपको ओमेगा-3 पर्याप्त मात्रा में मिल सकेंगे और आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखने में आको भरपूर मदद भी मिलेगी।