सिर तथा गर्दन के कैंसर का उपचार रेडिएशन के माध्यम से संभव

                                                            सिर तथा गर्दन के कैंसर का उपचार रेडिएशन के माध्यम से संभव

                                                                 

  • 4.5 लाख मौतें दुनिया में हर साल इस बीमारी से होती हैं जिनमें इस थेरेपी के माध्यम से राहत प्राप्त होगी।

रेडिएशन के माध्यम से अब सिर और गर्दन के कैंसर का इलाज किया जाना सम्भव हो सकता है। यह दावा किया गया है कि यह थेरेपी रोगियों पर अधिक और बेहतर प्रभाव डाल सकती है। अमेरिकन सोसाइटी फॉर रेडिएशन ऑन्कोलॉजी (एस्ट्रो) की वार्षिक बैठक में प्रस्तुत एक शोध में यह जानकारी सामने आई है। इस शोध में भारत सहित चार महाद्वीपों के कुल 10 देश शामिल हैं।

     अध्ययन में पाया गया, रेडिएशन की महज 20 थेरेपी ने ही मरीजों पर 33 उपचार सत्रों के जितना प्रभाव दिखाया। तंबाकू और शराब के लती रह चुके रोगियों पर बिना किसी प्रकार के दुष्प्रभाव के इस थेरेपी ने काम पूरा किया। शोधार्थियों ने कहा, यह तो एक परीक्षण है जो बताता है कि आप संसाधनों की कमी वाले देशों में रोगियों को बेहद प्रभावी ढंग से कैसे ठीक कर पाते हैं। इसके साथ ही यह थेरेपी कीमो तथा कैंसर के अन्य उपचार सत्रों की तुलना में काफी किफायती भी होती है।

दुनिया के दस देशों के रोगियों पर किया गया शोधः

                                                                                  

     शोधार्थियों के द्वारा 10 निम्न और मध्यम आय वाले देशों के 12 स्वास्थ्य केन्द्रों से 792 रोगियों को अपने अध्ययन के लिए चुना गया। इन देशों में इंडोनेशिया, फिलीपींस, उरुग्वे, भारत, पाकिस्तान, थाईलैंड, ब्राजील, अर्जेंटीना, क्यूबा और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।