सफेद चावल सेवन करने के लाभ

                                                                         सफेद चावल सेवन करने के लाभ

                                                                                                                                  डॉ0 आर. एस. सेंगर एवं मुकेश शर्मा

                                                                          

सफेद चावलों का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदयक होता हैं, इसे खाने से एनर्जी मिलती है और इसका पाचन भी आसानी से हो जाता है। चावल मुख्य और पौष्टिक अनाज वाले घटकों में से एक है। पौष्टिकता के अलावा यह बॉयोएक्टिव सेकेंडरी मेटाबॉलिट्स का एक संभावित स्रोत भी होता है। सफेद चावल (बिना पोलिस वाले) के पोषण संबंधी प्रोफाइल में ज्यादा जटिल कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फाइबर, खनिज और कई अन्य प्रकार के बॉयोएक्टिव एलिमेंट्स शामिल होते हैं। तो वहीं चावल घुलनशील प्रोटीन, क्रूड प्रोटीन और विविध एंटीऑक्सीडेंट अणुओं का भी महत्वपूर्ण स्रोत होता है, जिनकी स्वास्थ्य संवर्धन में बहुत जरूरी भूमिका होती हैं।

कैलोरी के अलावा चावल मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, सेलेनियम, लोहा फोलिक एसिड, विटामिन, थायमिन और नियासिन का भी एक अच्छा स्रोत होता है। चावलों में सोडियम और वसा का स्तर कम होने के कारण, यह स्वस्थ्य कोशिका कार्य, रक्तचाप का विनियमन और हृदय रोग आदि की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण रखता है। पॉलिश के बाद सफेद चावल में खनिज, विटामिन और जैव सक्रिय योगिक मौजूद नहीं होते हैं इसीके कारण से चावल में ग्लाईसेमिक लोड अधिक होता है। यह ग्लूकोस होमियोस्टैसिस को भी प्रभावित कर सकता है। प्रतिदिन संतुलित मात्रा में चावल का सेवन करना, एक स्वास्थ्य प्लेट का आवश्यक एवं महत्वपूर्ण भाग माना जाता है।

                                                                

अपने कार्बोहाइड्रेट्स गुना के कारण सफेद चावल ऊर्जा का एक उत्तम स्रोत होता है, जिसके चलते इसे विभिन्न आहारो में एक प्रमुख स्थान प्रदान करता है। प्रोटीन, सब्जियों, और स्वस्थ्य वसा के साथ पर्याप्त मात्रा में मिलाकर प्रतिदिन सेवन करना अति लाभकारी सिद्व होता है, लेकिन चावल का अधिक मात्रा में सेवन कर लेने से डायबीटीज के रोगियों में कार्बोहाइड्रेट्स का स्तर बढ़ जाता है, जो कि उनके लिए घातक होता है।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।