सौंफ और मिश्री का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद

                                                            सौंफ और मिश्री का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद

                                                                                                                                                                  डॉ0 सुशील शर्मा एवं मुकेश शर्मा

                                                                 

Benefits Of Saunf and Mishri: सौंफ और मिश्री का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सौंफ और मिश्री खाने से शरीर की कई बीमारियां आसानी से दूर होगी। सौंफ और मिश्री के मिश्रण से खाना ठीक से पचता है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। सौंफ और मिश्री के नियमित सेवन से मीठे खाने की इच्छा कम होने के साथ मुंह की बदबू से भी छुटकारा मिलता है। सौंफ में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे सोडियम, पोटेशियम, प्रोटीन और विटामिन सी। वहीं मिश्री में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और आयरन पाया जाता है।

सौंफ और मिश्री अधिकतर लोग खाने के बाद खाते हैं। सौंफ और मिश्री खाने में स्वादिष्ट होने के साथ शरीर को लंबे समय तक हेल्दी भी रखती है। सौंफ और मिश्री के मिश्रण से पेट ठंडा रहता है और कई बीमारियां भी दूर होती हैं। अक्सर जब हम बाहर खाना खाने जाते हैं, तो खाने के बाद सौंफ और मिश्री का मिश्रण दिया जाता है। इसके सेवन से अपच, गैस, ब्लोटिंग और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

पाचन-तंत्र के लिए फायदेमंद

                                                           

अगर खाने के बाद आपको भी खाना पचाने में दिक्कत होती है, तो खाने के बाद 1 चम्मच सौंफ और मिश्री के मिश्रण का सेवन अवश्य करें। इसके सेवन से पेट साफ करने में मदद मिलने के साथ कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। सौंफ और मिश्री खाने से ब्लोटिंग की समस्या आसानी से दूर होती है।

मुंह की बदबू दूर करें

                                                                  

सौंफ और मिश्री के मिश्रण खाने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है। बहुत से लोग मुंह की बदबू से काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में खाने के बाद सौंफ और मिश्री खाने से मुंह की बदबू कम होने के साथ ओरल हेल्थ में भी सुधार होता है। यह मुंह की बदबू को भी कम करता है।

आंखों को रखें हेल्दी

सौंफ और मिश्री के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है। रोजाना इस मिश्रण को दूध के साथ लेने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंख संबंधित बीमारियां भी कम होती हैं। इस मिश्रण को घर के बड़ो से लेकर बुजुर्गों तक आसानी से दिया जा सकता है।

थकान दूर करें

सौंफ और मिश्री के सेवन से शरीर की थकान और कमजोरी दूर होती है। सौंफ और मिश्री में पाए जाने वाला आयरन और प्रोटीन शरीर को ताकत देता है और कमजोरी को बढ़ाता है। अगर आपको बार-बार चक्कर आने की समस्या है, तो सौंफ और मिश्री के मिश्रण का सेवन करें।

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाएं

                                                                     

सौंफ और मिश्री के सेवन से शरीर में आयरन बढ़ने के साथ हीमोग्लोबिन लेवल भी बढ़ता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी हैं, तो नियमित इसका सेवन करें। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक करता है।

सौंफ और मिश्री खाने का तरीका

                                                                      

सौंफ और मिश्री का सेवन करने के लिए दोनों का मिश्रण बनाकर एयर टाइट कंटेनर में भरकर रखें। अब 1 चम्मच खाने के बाद रोज इसका सेवन करें।

सौंफ और मिश्री के सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं, तो डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करें।

लेखकः डॉ0 सुशील शर्मा वर्ष 1980 से एक आयुर्वेदाचार्य के रूप में प्रैक्टिस कर रहें हैं।