स्नातक के लिए स्कॉलरशिप

                                                                                 स्नातक के लिए स्कॉलरशिप

                                                                                

    एल्सटॉम इण्डिया स्कॉलरशिप के तहत इंजीनियरिंग (स्टेम विषय) में स्नातक छात्रों से स्कॉलरशिप के आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यदि इसके आवेदन के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता के बारे में बात की जाए तो आवेदक के द्वारा अपने पिछले शैक्षणिक वर्ष अथवा सेमेस्टर में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए। इसके साथ ही आवेदक के पास उपलब्ध समस्त स्रोतों के द्वारार उसकी आय छह लाख प्रतिवर्ष से कम होनी चाहिए।

इस स्कॉलशिप के तहत चयनित अभ्यर्थियों को 75,000 रूपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जानी है और इसके अन्तर्गत चयनित अभ्यर्थियों को केवल एक बार ही स्कॉलरशिप का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते समय आवश्यक पत्राजात पिछली कक्षा के प्रमाण-पत्र, आय प्रमण-पत्र और अन्य निधार्रित दस्तावेजों का उपलब्ध होना आवश्यक है। स्कॉलर शिप के लिए आवेदन केवल ऑन लाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जायेंगे।

आवेदन करने की अन्तिम तिथिः- 15 अक्टूबर, 2023

आवेदन करने के लिए लिंक: tinyurl.com/y6dxbff3

 

                                                

                                                     निर्धन छात्रों के लिए आर्थिक प्रोत्साहन

एनएसडीएल शिक्षा सहयोग स्कॉलरशिप स्कीम उन निर्धन छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करती है, जो कोर्स की अधिक फीस होने के कारण कोर्स में दाखिला नहीं ले पाते हैं। एनएसडीएल शिक्षा सहयोग स्कॉलरशिप स्कीम के तहत दो वर्षीय पीजी पाठ्यक्रम में अध्ययन करने वाले छात्रों के आवेदनस्वीकार किए जा रहे हैं। यह स्कॉलरशिप दो वर्षीय एमकॉम व एमएससी पाठ्यक्रम वाले छात्रों को प्रदान की जाएगी। इसके तहत आवेदन के इच्छुक छात्रों ने कक्षा 12वीं/डिप्लोमा और स्नातक में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों। यह स्कॉलरशिप केवल उन छात्रों को प्रदान की जाएगी जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम हो।

इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत चयनित छात्रों को अधिकतम 12000 रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। स्कॉलरशिप के तहत 50 प्रतिशत छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदन के लिए छात्रों को शैक्षणिक प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, एडमिशन रिसीप्ट, एडमिशन लेटर, डोमिसाइल सर्टिफिकेट आदि निर्धारित दस्तावेज जमा करने होंगे। स्कॉलरशिप के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदन की अंतिम तिथिः 29 अक्तूबर, 2023

आवेदन लिंक: www.vidyasaarathi.co.in/Vidyasaarthi/scholarship

 

 

                                   

                         नौवीं से 12वीं तक के छात्रों को मिलेगी 12 हजार रुपये की छात्रवृत्ति

शिक्षा मंत्रालय के तहत स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (एनएमएमएसएस) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कक्षा 9वीं से 12वीं तक के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य कक्षा 8वीं में छात्रों की स्कूल छोड़ने की दर को कम करना और उन्हें माध्यमिक स्तर पर अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करना है।

    आवेदकों की पारिवारिक वार्षिक आय सभी स्रोतों को मिलाकर 3,50,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस छात्रवृत्ति के तहत आवेदक को कक्षा 7वीं की परीक्षा में कम से कम 55 प्रतिशत अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त करना अनिवार्य होगा। एससी और एसटी वर्ग के छात्रों को निर्धारित अंकों में 5 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी। छात्रवृत्ति की राशि 12,000 रुपये प्रतिवर्ष है। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2023

आवेदन लिंकः Scholars.gov.in