तनाव और डिप्रेशन घटाने में मदद करती है शैडो वर्क थेरेपी, जानें इस नए हेल्थ ट्रेंड के फायदे

तनाव और डिप्रेशन घटाने में मदद करती है शैडो वर्क थेरेपी, जानें इस नए हेल्‍थ ट्रेंड के फायदे

डॉ0 दिव्यांशु सेंगर एवं मुकेश शर्मा

 

Shadow Work Therapy: मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए एक नया ट्रेंड वायरल हो रहा है जिसे शैडो वर्क के नाम से जाना जाता है। जानते हैं इसके फायदे।

Shadow Work Therapy: मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ने के मामले समय के साथ तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में हम मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के हर उस तरीके पर गौर किया जा रहा है, जिसे हमारे एक्सपर्ट बता रहे हैं। इंटरनेट पर इन दिनों एक नया हेल्थ ट्रेंड देखने को मिल रहा है जिसे शैडो वर्क नाम दिया गया है जिसे मेंटल हेल्थ के लिए इसे लाभदायक बताया जा रहा है।

शैडो वर्क थेरेपी की मदद से व्यक्ति को अपने मन की अवस्था को समझने में मदद मिलती है। खुद के लिए जब हम कुछ बेहतर सोचते हैं, तो समस्या से बाहर आने का तरीका भी खोज पाते हैं इस कारण के चलते यह तरीका अब इतना पॉपुलर हो रहा है। तो आइए जानते हैं शैडो वर्क थेरेपी के माध्यम से प्राप्त होने वाले लाभ, इस थैरेपी का तरीका और इससे संभव नुकसान आदि के बारे में विस्तार से।

 

शैडो वर्क थेरेपी क्या है?- What is Shadow Work Therapy

शैडो वर्क, सेल्फ साइकोलॉजी का ही एक हिस्सा है। यह किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व के अलग-अलग पहलुओं को उजागर करती है। यह पहलू- नकारात्मक भावनाएं, इच्छाएं या डर आदि भी हो सकते है। शैडो वर्क थेरेपी की मदद से किसी बुरी स्थिति से बाहर निकलने में मदद मिलती है और यह तनाव को कम करता है।

शैडो वर्क थेरेपी को करने का तरीका-How to Practice Shadow Work

शैडो वर्क की प्रैक्टिस करने के लिए आप विभिन्न प्रकार के तरीकों की मदद ले सकते हैं। डॉक्टरों ने बताया कि शैडो वर्क थेरेपी की प्रैक्टिस करने के लिए आप जर्नलिंग का चुनाव कर सकते हैं क्योंकि यह इसका सबसे आसान तरीका है। इस तरीके के अन्तर्गत आप अपने मन में आ रहे सवाल और तनाव के कारण किसी कागज पर लिख लें।

इस तरीके से आपके मन में उठ रही इन्सिक्युरिटीज के बारें में स्पष्ट तौर पर जान सकते हैं। हमारे मन में मौजूद परछाई को शैडो वर्क का नाम दिया गया है। यह वो समस्याएं होती हैं जो कहीं न कहीं हमारे मन में ही छिपी रहती हैं अथवा हम इन्हें सुलझाने में असमर्थ रहते है या फिर हमें इनसे डर लगने लगता है। शैडो वर्क प्रैक्टिस को हम मेडिटेशन के जैसी एक्सरसाइज के साथ जोड़कर भी कर सकते हैं।

शैडो वर्क थेरेपी से प्राप्त लाभ- The Benefits of Shadow Work Therapy

  • शैडो वर्क थेरेपी की सहायता से तनाव को कम करने में मदद मिलती है।
  • जो मरीज डिप्रेशन के दौर से गुजर रहे हैं, उनके लिए यह थेरेपी मददगार साबित हो सकती है।
  • किसी ट्रॉमा के कारण सदमे में गए लोगों को ठीक करने के लिए इस थेरेपी की मदद ली जा सकती है।
  • इमोशनल समस्याओं के कारण खराब हो रही मेंटल हेल्थ को सुधारने का यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।
  • शैडो वर्क थेरेपी की मदद से बीमारी के कारण प्रभावित हुए मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।  

शैडो वर्क थेरेपी से होने वाले नुकसान- Side Effects of Shadow Work Therapy  

शैडो वर्क थेरेपी की प्रैक्टिस करने के दौरान नकारात्मक विचार भी आपके मन में आ सकते हैं। आपके कई ऐसे बुरे अनुभव हो सकते हैं, जो आपको इस थेरेपी के दौरान याद आ जाएंगे और इससे आपको तनाव महसूस हो सकता है। शैडो वर्क थेरेपी की मदद से आप अपनी समस्याओं को पहचानकर उन्हें ठीक भी कर सकते हैं। परन्तु इस थैरेपी को बिना किसी अनुभवी कोच या काउंसलर के करने की कोशिश भी नहीं करनी चाहिए। विशेष रूप से जब आप पहली बार शैडो वर्क थेरेपी करने जा रहे हों।

हम आशा करते हैं कि आपको नई शैडो वर्क थैरेपी के सम्बन्ध में उक्त जानकारी काफी पंसद आई होगी और आप इस थैरेपी का पूरा लाभ उठा पाने में समर्थ होंगे। अब आप इस थैरेपी को आजमाने के लिए किसी योग्य एवं अनुभवी कोच या फिर काउंसलर की तलाशकर इस थैरेपी का लाभ उठाने का प्रयास करेंगे।   

 

 

लेखकः डॉ0 दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल मेरठ में मेडिकल ऑफिसर हैं।

डिस्कलेमर: उक्त लेख में प्रकट किए गए विचार लेखक के अपने मौलिक विचार हैं।