निमोनिया के लिए कुछ विशेष होम्योपैथिक उपचार

                                                               निमोनिया के लिए कुछ विशेष होम्योपैथिक उपचार

                                                                                                                                                                            डॉ0 राजीव सिंह एवं मुकेश शर्मा

                                                                  

विभिन्न संक्रमणों के कारण फेफड़ों की वायुकोशिका की सूजन को निमोनिया कहा जाता है। संक्रमण बैक्टीरियल, वायरल या फंगल हो सकता है। निमोनिया उस समय होता है जब कोई संक्रामक एजेंट ऊपरी श्वसन तंत्र और वायुकोशीय मैक्रोफेज के रक्षा तंत्र को पार कर लेता है, फेफड़ों तक पहुंचता है और सूजन का कारण बनता है।

निमोनिया जो फेफड़े के पूरे लोब को प्रभावित करता है उसे लोबार निमोनिया कहा जाता है। फेफड़ों के कई लोबों में छोटे क्षेत्रों को प्रभावित करने वाले निमोनिया को ब्रोन्कोपमोनिया कहा जाता है। वैसे तो निमोनिया किसी भी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन दो साल या उससे कम उम्र के बच्चों और 65 साल या उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को इसका खतरा सबसे ज्यादा होता है। निमोनिया का होम्योपैथिक उपचार प्रभावित रोगियों के लिए बहुत असरकार सिद्व होता है।

होम्योपैथिक दवाएं निमोनिया से रोग-सूचक सुधार प्रदान करने और फेफड़ों की एल्वियोली की सूजन को ठीक करने में मदद करती हैं। निमोनिया के प्रत्येक मामले में, व्यक्तिगत रोगसूचक दशा के आधार पर होम्योपैथिक दवाओं का सावधानीपूर्वक चयन करने की आवश्यकता होती है।

न्यूमोनिया रोग की अवस्थाएं

                                                                                

न्यूमोनिया रोग की पहली अवस्था - कारण और लक्षणः

रोगी को प्रारंभिक अवस्था में ठंड और सर्दी लगती है और सर्दी का प्रभाव अधिक दिनों तक बने रहने से फेफड़ों में सूजन पैदा होने लगती है जिससे यह यह न्यूमोनिया रोग का रूप धारण करने लगती है।

न्यूमोनिया रोग होने से साँस लेने में कष्ट होता है पसलियों में कम्पन के साथ-साथ रोगी का पूरा शरीर थरथराने लगता है। रोगी में तेज बुखार, बेचौनी और बार बार पानी पीना आदि लक्षण सामने आने लगते हैं।

न्यूमोनिया रोग की दूसरी अवस्था - कारण और लक्षणः

                                                                        

जब न्यूमोनिया का रोग थोड़े दिनों तक रह जाता है तो न्यूमोनिया रोग की दूसरी अवस्था उत्पन्न होने लगती है। इस अवस्था में रोग की फेफड़ों में बलग़म जमा होने लगता है, रोगी के जोर लगाने पर बलग़म बहुत ही मुश्किल से निकलता है और आदिक जोर लगाने पर बलग़म में बलग़म के साथ खून भी आने लगता है और फेफड़ा कड़ा हो जाता है।

न्यूमोनिया रोग की तीसरी अवस्था-उसके कारण और लक्षणः

                                                                 

रोगी को तीसरी अवस्था में रोगियों के फेफड़ों में जमा बलग़म ढीला पड़ने लगता है, जिससे रोगी को आराम पहुँचता है। रोगी के फेफड़े पुनः काम करने लगते हैं क्योंकि रोगी के फेफड़ों में जमा हुआ स्त्राव फेफड़ों में जब्ज होने लगता है। यदि रोगी के फेफड़ों में जमा हुआ स्त्राव फेफड़ों में जब्ज न हो तो रोगी की जान भी जा सकती है। इसलिए न्यूमोनिया रोग की प्रारम्भिक अवस्था में किसी योग्य डॉटर से सलाह लेनी चाहिए और उसके अनुसार ही इलाज करना चाहिए और यह रोग हो जाने लापरवाही बिलकुल नहीं बरतनी चाहिए।

जब प्रमुख लक्षणों के अनुसार निर्धारित किया जाता है, तो होम्योपैथिक दवाएं निमोनिया से पूरी तरह ठीक होने में मदद करने की क्षमता रखती हैं। होम्योपैथिक दवाएं जो निमोनिया के इलाज के लिए अत्यधिक प्रभावी हैं वे निम्न हैं ब्रायोनिया, आर्सेनिक एल्बम, फॉस्फोरस, एंटीमोनियम टार्ट, हीपर सल्फ, इपीकॉक, कार्बाेवेज और सेनेगा।

निमोनिया का होम्योपैथिक इलाज

                                                  

1. ब्रायोनिया - सीने में दर्द के साथ निमोनिया के लिए शीर्ष श्रेणी की दवा

ब्रायोनिया निमोनिया का एक महत्वपूर्ण उपचार है। निमोनिया के साथ सीने में दर्द होने पर यह अच्छा काम करता है। दर्द स्वभावतः सिलाई जैसा है। खांसने और गहरी सांस लेने पर सीने में दर्द बढ़ जाता है। खांसते समय तेज दर्द के कारण रोगी को छाती पकड़ने की जरूरत पड़ती है। जंग या ईंट के रंग का थूक निकलना एक अन्य विशिष्ट लक्षण है। इन लक्षणों के साथ-साथ सांस लेने में दिक्कत होती है और ठंड लगने के साथ बुखार भी हो सकता है।

2. आर्सेनिक एल्बम - सांस लेने में कठिनाई के साथ निमोनिया के लिए

आर्सेनिक एल्बम निमोनिया के लिए एक उपयुक्त दवा है जब सांस लेने में कठिनाई और सांस की तकलीफ प्रमुख लक्षण होते हैं। इसके साथ ही कम झागदार कफ वाली खांसी होती है। ठंडे खाद्य पदार्थों के सेवन से होने वाले निमोनिया के इलाज के लिए आर्सेनिक एल्बम भी एक प्रभावी होम्योपैथिक दवा है। विशेष रूप से दाहिने फेफड़े के ऊपरी तीसरे भाग में स्थित दर्द आर्सेनिक एल्बम के उपयोग के लिए एक महत्वपूर्ण और मार्गदर्शक लक्षण है। एक अन्य विशेषता घुटन महसूस होना है, जो लेटने पर या सोते समय बदतर हो जाती है।

3. फॉस्फोरस - छाती पर दबाव के साथ निमोनिया के लिए

                                                                          

फॉस्फोरस निमोनिया के लिए अत्यंत उपयोगी औषधि है। फॉस्फोरस को निमोनिया के लिए संकेत दिया जाता है जब छाती पर दबाव के साथ होता है। सीने में भारीपन महसूस होता है और सांसें भी तेज हो जाती हैं। सूखी, सख्त, जोर मारने वाली खांसी भी होती है। इसके साथ ही खूनी या पीपयुक्त थूक भी आ सकता है। फॉस्फोरस बाएं निचले फेफड़े के निमोनिया के लिए बहुत उपयुक्त है। ऐसे मामलों में बायीं करवट लेटने से लक्षण बिगड़ जाते हैं।

4. एंटीमोनियम टार्ट - छाती में बलगम की तेज आवाज के लिए

जब छाती में बलगम की अत्यधिक गड़गड़ाहट होती है तो एंटीमोनियम टार्ट निमोनिया के लिए एक प्रभावी उपचार है। फेफड़े बलगम से भरे होते हैं जो बाहर नहीं निकलते। इसके साथ छोटी और कठिन साँस लेना भी शामिल है। निमोनिया के अंतिम चरण में एंटीमोनियम टार्ट अच्छा काम करता है। एंटीमोनियम टार्ट के उपयोग के लिए एक और महत्वपूर्ण संकेत निमोनिया के साथ पीलिया का होना है।

5. हीपर सल्फ - पुरुलेंट स्पुटा के साथ

                                                          

निमोनिया के लिए हेपर सल्फ एक अत्यधिक प्रभावी दवा है जब थूक शुद्ध होता है। ऐसे मामलों में मवाद आक्रामक हो सकता है। हेपर सल्फ मूल रूप से दमनकारी चरण में निमोनिया के लिए एक होम्योपैथिक दवा है। बलगम की गड़गड़ाहट के साथ हल्की खांसी होती है। हेपर सल्फ की आवश्यकता वाले मरीजों को उपरोक्त लक्षणों के साथ ठंड लगने के साथ बुखार हो सकता है।

6. इपिकॉक - मतली और उल्टी के साथ होने वाले निमोनिया के लिए

                                                                      

इपिकॉक उन मामलों में निमोनिया के लिए एक अच्छा उपचार है, जहां मतली और उल्टी अन्य श्वसन लक्षणों के साथ होती है। श्वसन संबंधी लक्षणों में बलगम के बिना दम घुटने वाली ढीली खांसी, सांस लेने में तकलीफ और सीने में सिकुड़न शामिल हैं। खांसी ऐंठन वाली होती है और अक्सर उल्टी में समाप्त होती है। इसके साथ ही छाती में बुलबुले उठने लगते हैं। खूनी थूक भी उत्पन्न हो सकता है।

7. शिशुओं और बच्चों में निमोनिया के लिए

शिशुओं और बच्चों में निमोनिया के लिए सबसे आम उपचार एंटीमोनियम टार्ट, इपिकॉक और ब्रायोनिया हैं। छाती में बलगम की गड़गड़ाहट अधिक होने पर एंटीमोनियम टार्ट का प्रयोग करना चाहिए। इसके साथ ही तेजी से सांस लेने की क्रिया होती है। नाड़ी की गति भी तीव्र एवं कमजोर होती है। छाती में बुलबुले के साथ खांसी होने पर इपिकॉक अच्छा काम करता है। बच्चा कठोर और नीला पड़ जाता है। खांसी के साथ उल्टी की समस्या हो सकती है। ज़ंग के रंग की बलगम वाली खांसी होने पर ब्रायोनिया की सलाह दी जाती है।

8. वृद्ध लोगों में निमोनिया के लिए

                                                          

वृद्ध लोगों में निमोनिया के लिए शीर्ष उपचार कार्बोवेज, सेनेगा और फॉस्फोरस हैं। कार्बोवेज खांसी और तेज, छोटी, कठिन सांस लेने वाले निमोनिया के लिए अच्छा काम करता है। पीला और चिपचिपा बलगम मौजूद हो सकता है। सीने में जलन एक अन्य लक्षण है। खांसी के साथ छाती में दर्द होने पर सेनेगा उपयोगी होता है। स्पुटा बहुत सख्त होता है और बहुत कठिनाई से बाहर निकलता है।

खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ और थूक में खून आने पर फॉस्फोरस अच्छा काम करता है। वृद्ध लोगों में निमोनिया के कारण फेफड़े के पक्षाघात के खतरे के लिए भी इसकी सिफारिश की जाती है।

लेखक: मुकेश शर्मा होम्योपैथी के एक अच्छे जानकार हैं जो पिछले लगभग 25 वर्षों से इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हे। होम्योपैथी के उपचार के दौरान रोग के कारणों को दूर कर रोगी को ठीक किया जाता है। इसलिए होम्योपैथी में प्रत्येक रोगी की दवाए दवा की पोटेंसी तथा उसकी डोज आदि का निर्धारण रोगी की शारीरिक और उसकी मानसिक अवस्था के अनुसार अलग.अलग होती है। अतः बिना किसी होम्योपैथी के एक्सपर्ट की सलाह के बिना किसी भी दवा सेवन कदापि न करें।

डिसक्लेमरः प्रस्तुत लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के अपने हैं।