कड़वी सब्जियों को खाने से दूर रहती हैं कई बीमारियां

                                                   कड़वी सब्जियों को खाने से दूर रहती हैं कई बीमारियां,

                                                  

फिट रहने के लिए डाइट में करें शामिल

कड़वी सब्जियों से अगर आप ने दूरी बना रखी है तो इनके फायदे जानने के बाद (Why are bitter greens better for you) आप इन्हें डाइट में जरूर शामिल करेंगे।

आजकल की लाइफस्टाइल में बीमारियों से बचना और स्वस्थ रहना एक टास्क बन चुका है। पुराने समय में लोग 40 की उम्र से पहले कम ही बीमार पड़ते थे लेकिन आज के समय में बिगड़ी लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण हार्मोनल इंबैलेंस के साथ कम उम्र में गंभीर बीमारियां होने लगी हैं। अगर आप खुद को और अपने परिवार को सेहतमंद बनाना चाहते हैं और बीमारियों से खुद को दूर रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में उन सब्जियों को शामिल करें, जिनसे आपको भरपूर पोषण मिले।

यहां हम बात कर रहे हैं कड़वी हरी सब्जियों की, जिनमें करेला, मूली, ब्रोकली, हरी मिर्च का नाम शामिल है। भले ही करेला आपको स्वाद में अच्छा नहीं लगता हो लेकिन इसके फायदे (Benefits of Bitter foods) जानने के बाद आप इसे जरूर अपनी डेली डाइट में शामिल कर लेंगे। 

कड़वी हरी सब्जियों के फायदे- What are the benefits of bitter greens?

करेला (Bitter gourd)

                                                                   

कड़वी हरी सब्जियों में करेले को कम ही लोग पसंद करते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर करेले में कई ऐसे गुण होते हैं, जिनसे आपका पाचन तंत्र (Digestive System) बेहतर तरीके से काम करता है। अगर आप लंबे समय से कब्ज और अपच की समस्या से जूझ रहे हैं तो करेले का सेवन शुरू कर दीजिए, क्योंकि इसे खाने से आपकी पाचन संबंधी दिक्कतें दूर हो सकती हैं। कई स्टडीज में पता चला है कि करेला शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखता है। इसके साथ ही डायबिटीज के मरीजों के लिए भी करेला बेहद फायदेमंद साबित होता है।

मूली (Radish)

                                                                          

मूली का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है, इसे खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। न्यूट्रिएंट्स से भरपूर मूली शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होती है। सर्दी के मौसम में मूली खाने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है और आप कई मौसमी बीमारियों से भी खुद को दूर कर सकते हैं। मूली में कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। 

ब्रोकली (Broccoli)

                                                            

ब्रोकली की गिनती सुपरफूड्स में होती है, इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई और फोलिक एसिड समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ब्रोकली में कैल्शियम पाया जाता है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए मददगार साबित होता है। इसके साथ ही वजन घटाने, हार्ट हेल्थ और स्किन संबंधी समस्याओं में भी ब्रोकली फायदेमंद साबित होती है।

हरी मिर्च (Green chilli)

                                                           

हरी मिर्च को कई लोग खाने के साथ कच्चा खाना ही पसंद करते हैं तो वहीं इसके अचार, सब्जी और चटनी को भी काफी पसंद किया जाता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी है जो हरी मिर्च को देखते ही खाने से दूरी बना लेते हैं। बता दें कि हरी मिर्च कई ऐसे विटामिन्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको बीमारियों से बचा सकते हैं, जिससे आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं (cold and cough treatment) से लड़ने में मदद मिलेगी।

लेखकः डॉ0 दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल मेरठ में मेडिकल ऑफिसर हैं।

डिस्कलेमर: उक्त लेख में प्रकट किए गए विचार लेखक के अपने मौलिक विचार हैं।